हरियाणा उप्र एकमुश्त समाधान योजना 2022, EK Must Samadhan Yojana?

हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना क्या है इसके बारे में आज हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है क्योंकि सभी किसान भाइयो को इसके बारे में जानना आवश्यक है। अगर आप भी Ek Must Samadhan Yojana 2022 का लाभ समय से पहले उठाना चाहते है तो आपको इस एकमुश्त समाधान योजना (Ekmust Samadhan Yojana) के बारे में अवश्य जानना चाहिए।  

हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना क्या है

मुख्यमंत्री कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना (Ek Must Samadhan Yojana) एक ऐसी योजना है जिससे अब तक जो भी लोग अपने ऋण और ब्याज की राशि को चुकाने में असमर्थ हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इस योजना के तहत आपका ब्याज पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा। जिससे उन्हें सिर्फ मूलधन का ही भुगतान करना होगा। 

Ek Must Samadhan Yojana 2022 , हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना 2022

बता दे की हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (Ek Must Samadhan Yojana)  की शुरुआत की जा चुकी है जिसका लाभ मुख्य रूप से उन किसानो भाइयो को होगा जिन्होंने खेती के लिए लोन लिया था लेकिन किन्ही कारणों से वह उस लोन को नही चूका पाए। इस योजना का नाम ekmust samadhan yojana हैं जो हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी हैं।

सरकार ने इस योजना का बजट 4750 करोड़ रूपये का बनाया है। कृषि लोन याने Agriculture Loan का फायदा सभी को प्राथमिक सहकारी समितियों के द्वारा मिलता है। वैसे ही किसान को हरियाणा विकास बैंक, जिला सहकारी बैंक, सहकारी विकास बैंक आदि के द्वारा एकमुश्त समाधान योजना का लाभ  मिलेगा।

एकमुश्त समाधान योजना 2022 (फसल ऋण छूट योजना पर ब्याज और जुर्माना) की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ब्याज और जुर्माने पर लगभग 4750 करोड़ रुपये की राशि माफ करेगी Haryana Government Crop Loan Interest Penalty Waiver Scheme)  

इन किसानो को मिलेगा एकमुश्त समाधान योजना का लाभ

Ekmust Samadhan Yojana के तहत 1 जून 2022 या 31 मार्च 2019 तक किश्तों की बकाया मूलधन की कुल राशि का भुगतान करने वाले लाभार्थियों का ब्याज माफ किया जाएगा।  ब्याज में छूट का लाभ बकाया मूलधन के पूर्ण भुगतान पर ही लाभार्थी को प्रदान किया जाएगा।

  • सीएम खट्टर (cm khattar) ने कहा कि किसानों को पांच लाख रुपये से कम के ऋण के लिए दो प्रतिशत, पांच लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच के ऋण के लिए पांच प्रतिशत और बड़े ऋण के लिए 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।
  • तीसरी श्रेणी वे किसान हैं जिन्होंने भूमि बंधक बैंकों से ऋण लिया है, लगभग 1.10 लाख किसानों ने भूमि बंधक बैंक से ऋण लिया है, जिनमें से 70 हजार किसानों के खाते एनपीए में परिवर्तित किए गए हैं।
  • इन किसानों की मूल ऋण राशि 750 करोड़ रुपये है और यदि ब्याज और जुर्माना राशि को जोड़ दिया जाए तो कुल 1400 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है।
  • इन बैंकों के सभी किसान पैनल ब्याज भी माफ किए जाएंगे।
  • किसानों को सामान्य ब्याज का केवल 50% देना होगा, शेष 50% State Goverment सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इससे करीब 450 करोड़ रुपये का फायदा होगा।

एकमुश्त समाधान योजना 2022 हरियाणा Apply Online for New Registration

योजना का नाम एक मुश्त समाधान योजना 2022
योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार द्वार
योजना  का लाभ किसानों की ब्याज माफी और 4,750 करोड़ रुपये का जुर्माना माफ़
योजना चलाई गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
योजना श्रेणी सरकारी योजना 2022
आधिकारिक वेबसाइट  Not Available

मुख्यमंत्री कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना (Ek Must Samadhan Yojana 2022) एक ऐसी योजना है जिससे जो भी किसान भाई अपना ऋण और ब्याज की राशि नहीं चुका पा रहे हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इस ekmust samadhan yojana 2022 के द्वारा उनका ब्याज पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा। जिससे उन्हें केवल मूलधन का ही भुगतान करना होगा।  

हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना (Ekmust Samadhan Yojana) 2022 का लाभ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनहोर लाल खट्टर ने कहा कि किसान भाइयो को 5 लाख रुपये से कम के ऋण के लिए 2 प्रतिशत तथा 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच ऋण के लिए 5 प्रतिशत और बड़े ऋण के लिए 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।  तीसरी श्रेणी उन किसान भाइयो की है जिन्होने बैंकों से ऋण लिए हुआ है क्योंकि भूमि सुधार एवं विकास बैंक लैंड मॉरगेज से लगभग 1.10 लाख किसानों ने फसल पर ऋण लिया हुआ है, जिनमें से 70 हजार से भी ज्यादा किसान भाइयो के खाते एनपीए हो चुके हैं।

इन किसान भाइयो की मूल कर्ज की राशि 750 करोड़ रुपये की है और ब्याज व जुर्माने की राशि अगर मिला दे तो कुल 1400 करोड़ रूपये की राशि देय बनती है।  बता दे की इन बैंकों के किसान भाइयो का भी पूरा ब्याज माफ कर दिया जाएगा। केवल सामान्य ब्याज का 50% ही किसानों को देना पड़ेगा और शेष 50% राज्य सरकार वहन करेगी।  

हरियाणा एकमुश्त किसान योजना की पात्रता और जरुरी दस्तावेज

एकमुश्त किसान योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गयी हैं जो इस प्रकार हैं  

  • हरियाणा के स्थायी नागरिको को ही इस योजना का लाभ मिल पायेगा।
  • एक मुश्त किसान योजना का लाभ उठाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक हैं।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ज़मीन के कागज़ात
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो अदि जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक हैं।

इसका एक मुख्य लाभ उन सभी बैंको और कृषि संस्थाओ को भी होगा जिन्होंने किसानो को लोन दिया था। वह संस्थाए किसानो को दिए गए लोन को वापस प्राप्त करने के बाद किसानो की मदद कर सकेगी जिससे की राज्य में प्रोडक्शन अधिक होगा और राज्य की इकोनॉमी ऊपर उठेगी। हरियाणा एकमुश्त किसान समाधान योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को उनका ऋण चुकाने में मदद करना और उनकी आर्थिक सहायता करना भी हैं।  

Ekmust Samadhan Yojana के लिए 1 जून से पहले चुकाना होगा कर्ज

अगर 1 जून को या उससे पहले कर्जदार की बकाया मूल राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाता है तो वह लाभार्थी भी 100% ब्याज वापसी की पात्र होगा ।  यह भी स्पष्ट किया गया है कि छूट का लाभ बकाया मूल धन की अंतिम किस्त के भुगतान के समय उधार कर्ता को दिया जाएगा। योजना के लाभार्थी कम से कम एक वर्ष के अंतराल के बाद ही भविष्य में दूसरा ऋण दे सकते हैं। ब्याज में छूट सिर्फ उन्हीं कर्जदारों को मिलेगी जो 1 जून से पहले बकाया मूलधन की पूरी रकम का भुगतान कर देंगे।

उन्होंने बताया कि यह सरकारी योजना 1 जून 2022 तक वैध रहेगी और योजना की वैधता अवधि समाप्त होने के बाद किसी भी कारण से या किसी अदालती मामले या मध्यस्थता की आड़ में कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नोट : उन सभी किसान भाइयों का जिन्होंने सहकारी बैंकों से ऋण लिया है, उनका इस योजना के तहत ऋण माफ किया जाएगा। इस सरकारी योजना “हरियाणा कृषि ऋण एकमुश्त” के तहत, राज्य सरकार ब्याज और दंड सहित लगभग 4750 करोड़ रुपये की राशि माफ़ की जाएगी ।  

एकमुश्त समाधान योजना 2022 हरियाणा ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

इस एकमुश्त समाधान योजना के द्वारा सभी किसान भाइयो को सहायता राशि प्रदान की जा रही है एकमुश्त समाधान योजना 2022 हरियाणा ऑनलाइन अप्लाई अभी सरकार ने इस योजना के लिए पंजीकरण शुरू नहीं किये है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत किसान भाई कैसे पंजीकरण फॉर्म  (EK Must Samadhan Yojana 2022 Registration) भर सकते है। इससे संबंधी जानकारी मिलने पर जैसे ही आवेदन शुरू होता है इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी।  

हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना Registration

  • सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए पंजीकरण शुरू नहीं किया है।
  • किसान इस योजना के तहत पंजीकरण फॉर्म कैसे भर सकते हैं।
  • इस बारे में जानकारी मिलते ही इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी।

ध्यान दें:- तो आज की इस एक आर्टिकल में आपने हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त की, आपने इस आर्टिकल की बदौलत जाना..

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Ek Must Samadhan , Ek Must Samadhan , Ek Must Samadhan

FAQ (OTS रजिस्ट्रेशन) हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना 2022

✔️ हरियाणा एकमुश्त समाधान योजना क्या है?

राज्य सरकार ने हरियाणा के लिए एकमुश्त समाधान योजना शुरू की है, जिसमें किसानों को ऋण चुकाने पर ब्याज दर में छूट मिलेगी।

✔️ इस योजना में कितने प्रतिशत ब्याज माफ होगा?

इस योजना के अंतर्गत 35% से लेकर 50% तक की ब्याज दर में छूट दी जाएगी।

✔️ एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ?

इसमें सभी किसान भाई ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है।

✔️ इस एकमुश्त समाधान योजना आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है, इसके साथ ही केवल राज्य के किसान भाई ही इस योजना का लाभ ले सकते है।

Leave a Comment