चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication

e aadhaar card download | Face Aadhaar download link | Aadhaar card Download Using Face | Uidai Introduce Face Authentication For Aadhaar Download | Uidai New | UpdateDownload Aadhaar card Using Face Authentication

Download Aadhaar card Using Face Authentication

चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication

ई आधार कार्ड /E AADHAAR CARD

UIDAI (Unique Identification Authority Of India ) ने आधार कार्ड धारकों को एक नई सुविधा के साथ रूबरू कराया है , इस नई सुविधा के अंतर्गत आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड की प्रति कॉपी को ऑनलाइन यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट की बदौलत अपने फेस ऑथेंटिकेशन/Face Authentication के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं ।

इस नई सुविधा के अंतर्गत आधार कार्ड धारक यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करेंगे और अपना चेहरा दिखाएंगे और उनका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा । यह सुविधा यूआईडीएआई के आधार कार्ड की ही तरह यूनिक है और आम आधार कार्ड धारकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी आगे समझेंगे कैसे ?

पहले क्या ऑप्शन मौजूद थे ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए ?

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने से पहले इसके बारे में जानना जरूरी है | यह ओरिजिनल आधार कार्ड की ही प्रति कॉपी होती है यानी इलेक्ट्रॉनिक कॉपी जिसे आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि मोबाइल और कंप्यूटर में स्टोर कर रख सकते हैं , ई आधार सामान्य तौर पर पीडीएफ के फॉर्मेट में ही मौजूद होता है जिसे आप जब चाहे प्रिंट करा कर फिजिकल आधार के तौर पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं । भारत में हर जगह पर ई आधार कार्ड को मान्यता दी जाती है ।

अभी ई आधार डाउनलोड करने के लिए क्या है ऑप्शन !

अगर आप अभी आधार कार्ड की प्रति कॉपी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूआईडीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड ई आधार वाले ऑप्शन का प्रयोग करना होगा लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को करने के लिए आपके पास आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए । क्योंकि ई आधार कार्ड को ओटीपी के द्वारा सत्यापन के बाद ही डाउनलोड किया जा सकता है अभी जिन आधार कार्ड धारको के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है वह ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे ।

आपकी जानकारी के लिए हम यह भी बताना चाहेंगे कि भारत में अभी जितना भी आधार कार्ड बना है उसमें से 70% आधार कार्ड में लोगों का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है । क्या आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है इसका जवाब कमेंट के माध्यम से जरूर दें ?

चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication

इस सुविधा के अंतर्गत अगर आधार कार्ड धारकों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं भी रजिस्टर्ड होता है तो वह केवल अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड के प्रति कॉपी को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि उनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो ।

यानी इस नई सुविधा का जबरदस्त फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिनके आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर्ड नहीं है ।
आगे हम जानेंगे कि चेहरा दिखाकर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करना है ….

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के फायदे , Benefits of Aadhaar mobile link

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है तो यूआईडीएआई आपको बहुत सारे फायदे देती है जिनमें से कुछ प्रमुख है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

◆ आधार कार्ड के प्रति कॉपी को ऑनलाइन काफी सरलता से डाउनलोड करना
◆ अपने आधार कार्ड में बायोमेट्रिक को आसानी से लॉक और अनलॉक करना
◆ आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी ऑनलाइन देखना
◆ आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस खुद से अपडेट करना ।

✔️ क्या आधार कार्ड में घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल नंबर जोड़ा जा सकता है ? Can We Link or Update Online Mobile Number in Aadhaar card

✔️ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन । ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ।

✔️ UIDAI Aadhaar Card Updates : घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं स्मार्टफोन के जरिए ई आधार कार्ड, क्या है प्रोसेस ?

✔️ EVP, Electors Verification Programme क्या है क्यूँ हर Voter ID Card धारकों को यह करना अनिवार्य है ?

इत्यादि जैसे काम आप कर पाएंगे अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा तो ।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करते हैं / How To Update or Link Mobile Number In Aadhaar card

अगर आप भी आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या अपडेट आधार नामांकन या अपडेशन सेंटर की ही बदौलत करवा पाएंगे । आधार कार्ड अपडेट नामांकन या अपडेट सेंटर के माध्यम से कैसे कराना है इसकी जानकारी आप यहां क्लिक करके ले सकते हैं ।

अब जानते हैं फेस दिखाकर आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करना है।

Face Aadhaar Card Download / Download Aadhaar card Using Face Authentication

यह सुविधा अभी ऑफिशियल यूआईडीएआई की वेबसाइट पर नहीं दी गई है इसका उपयोग करने के लिए आपको सरकारी योजना की इस वेबसाइट पर दी गई लिंक का ही प्रयोग करना होगा

कैसे करे चेहरा दिखाकर आधार कार्ड को डाउनलोड ।

■ सबसे पहले आपको इस दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ।

■ लिंक पर क्लिक करते ही आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर चले जाओगे और आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जो हमने आपको नीचे दिखाए हैं ।

■ यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर या वर्चुअल आईडी कार्ड नंबर या फिर इनरोलमेंट आईडी नंबर दर्ज करना होगा ।

■ अभी यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि OTP /TOTP /FACE AUTH

■ आपको कैप्चा कोड भरना होगा और FACE AUTH के ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी ।

अगर आप इस प्रोसेस को अपने मोबाइल में कर रहे हैं तो फिर face Auth पर क्लिक करते ही आपका फ्रंट कैमरा कार्य करना शुरू कर देगा , इसी प्रकार से अगर आप इस संपूर्ण प्रक्रिया को अपने लैपटॉप के माध्यम से कर रहे हैं तो लैपटॉप का कैमरा कार्य करना शुरू कर देगा और अगर डेक्सटॉप के जरिए आप इस प्रोसेस को कर रहे हैं तो आपको वेबकैम का प्रयोग करना होगा ।

■ जैसे ही कैमरा कार्य करना शुरू करता है उसके कैमरे के सामने अपना चेहरा लेकर आना होगा और कुछ समय के लिए अपने चेहरे को स्थिर बनाए रखना होगा ताकि इसे कैप्चर किया जा सके ।

■ जैसे ही आपका चेहरा कैप्चर हो जाता है आपके सामने एक सर्वे फॉर्म खुलकर आ जाता है इस सर्वे फॉर्म में आपको दो छोटे सवालों के जवाब देने होते हैं ।

■ आप सर्वे फॉर्म को फिल करते हैं और डाउनलोड के बटन पर क्लिक करते हैं आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाता है वह भी आपके फेस की बदौलत ।

आप जैसे FACE Auth के ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किसी भी प्रकार की कोई ओटीपी की मांग नहीं की जाती है यानी बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कि आप Face Authentication के माध्यम से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।

अगर आपको चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं इस वीडियो में आपको संपूर्ण प्रक्रिया डिटेल में बताई गई है ।

READ THIS POST IN ENGLISH

नोट :– UIDAI कि यह नई शुरुआत और मिलने वाली यह नई सुविधा आपको कितनी पसंद आई आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको इस पोस्ट के ऊपर कोई सुझाव या कोई शिकायत करनी है तो कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं ।

हम अपने इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी रोजाना पोस्ट करते रहते हैं तो अगर आप इच्छुक हैं तो हमारे ब्लॉक सरकारी योजना को भी फॉलो कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “चेहरा दिखाकर “ई आधार कार्ड” करें डाउनलोड / Download Aadhaar card Using Face Authentication”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !