Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2022 का आवेदन कैसे करें?

divyang tricycle yojana online,divyang tricycle yojana 2022,divyang free cycle yojana,divyang yojana benifits

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2022: बिहार सरकार की ओर से दिव्यांगों जाने की विकलांगों के लिए फ्री में तीन पहिया साइकिल योजना चलाई गई है यह योजना बहुत पहले ही चलाई गई थी लेकिन इसमें बहुत बड़ा बदलाव किया गया है इस योजना के तहत विकलांगों को दिया जाने वाला ट्राई साइकिल से चलने वाली होगी इस योजना से पहले हाथ से चलाने वाली ट्राईसाईकिल दी जाती थी लेकिन अब बैटरी वाली साइकिल दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा आज के लिए कब से आवेदन शुरू किया जाएगा और कैसे किया जाएगा इसकी पूरी जानकारी विस्तार रूप से हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कृपया करके आप हमारी पूरी आर्टिकल को जो नीचे में लिख रहा हूं उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और ऐसे आवेदन करें इस योजना के लिए जब आवेदन शुरू की जाएगी तो सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगीआई

sarkariyojnaa join telegram

क्या होता है Free Electric Cycle Yojana योजना 2022

बिहार सरकार की ओर से इस योजना की आरंभ पहले ही हो चुकी है या योजना आरंभ होने से पहले सभी विकलांगों को हाथ से चलाने वाली ट्राईसाईकिल दी जाती थी लेकिन इस योजना निकलने के बाद आप सभी विकलांगों को उनको बैटरी से चलने वाली ट्राई साइकिल योजना दी जाएगी यात्रा साइकिल विकलांगों को दिया जाएगा जिसे चलने फिरने उठने बैठने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है जिससे कि उनकी रोज का काम आसानी से हो जाए इस योजना के अंतर्गत जो भी छात्र या नौकरी करते हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा ।

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2022 के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभ राज्य सरकार बिहार के 10000 विकलांग छात्र और जो नौकरी करते हैं उन व्यक्तियों को इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष बैटरी चलित ट्राईसाईकिल देने का सोचा है या ट्राईसाईकिल योजना विकलांगों को फ्री में दे दी जाएगी इसके लिए उन्हें किसी भी तरह से किसी को भी एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा ।

divyang tricycle yojana online

इस योजना के तहत लाभ उठाने वाले को यह निर्देश पालन करना होगा

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ केवल बिहार के अस्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी विकलांगों को लाभ लेने के लिए अधिकतम ₹200000 प्रति वर्ष होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 60% चलन दिव्यांगों को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत स्नातक हवाई से ऊपर की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों और रोजगार करने वालों को लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत स्नातक व उससे ऊपर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को रोजगार करने वाले को सभी को लाभ दिया जाएगा।

इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जुलाई 2022 हैं।

Bihar free Divyang tri cycle Yojana 2022 important document

  1. पहचान प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. दिव्यांग प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र

Bihar free divyang tricycle Yojana 2022 ऐसे कर सकते हैं आप लोग ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आवेदक को समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा । अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं,तो आप आवेदन शुरू कर सकते हैं सर्विस के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा तो आपको सबसे पहले आवेदन के लिए लिंक दिया जाएगा।

इस योजना से जुड़ी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बैटरी चरित ट्राई साइकिल योजना की खरीद करने के लिए इस वर्ष ₹420000000 रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • कॉलेज जा रोजगार स्थान आवाज से 3 किलोमीटर दूर पर यह लाभ दिया जाएगा।
  • एक बार इस योजना का फायदा उठाने के बाद किसी व्यक्ति को अगली बार 10 वर्ष के बाद ही इसकी आज लेने का मौका मिलेगा।
  • केंद्र के उपक्रम एलिम्को को सरकार खरीदेगी बैटरी चलित ट्राई साइकिल।
  • कृषि यंत्र योजना के लिए 94.05 करोड़ की राशि की गई तैयारी।


जानिया विकलांगों को साइकिल कैसे मिलेगी

इस योजना के अंतर्गत मोटर आज ट्राई साइकिल योजना की पात्रता आवेदन कर्ता के पास विकलांग प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी होगा मोटराइज्ड ट्राई साइकिल योजना में आवेदन करने के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र 80 फीसदी से अधिक होना चाहिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु कम से कम 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ट्राई साइकिल आवेदन के लिए कैसे करें ?

ट्राई साइकिल योजना के लिए आप आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करिएगा इसके लिए आपको जल्दी बिहार सरकार के द्वारा जारी करा दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आप भी बिहार के रहने तो इसके लिए आवेदन जल्दी शुरू कर दिया गया शिवनाथ का लाभ उठाना चाहते हैं विकलांग युवाओं को बिहार के इलेक्ट्रिशियन के लिए योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसलिए आप सभी बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं और अपना विकास कर सकते हैं। अतः  हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ महत्वपूर्ण Link प्रदान किए है जो इस योजना का पूरा पूरा लाभ उठाने में आपका मददगार साबित होगा।

divyang tricycle yojana online,divyang tricycle yojana online,divyang tricycle yojana online,divyang tricycle yojana 2022,divyang tricycle yojana 2022,divyang free cycle yojana,divyang yojana benifits,divyang yojana benifits,divyang yojana benifits

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2022 Important Links

For online apply Registration  ||  Login
Download paper notice Click Here
Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 Click Here
Official website Click Here
Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar

✔️Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2022 का आवेदन कैसे करें?

इसका आवेदन करने के लिए आवेदक को इसकी official website पर जाना होगा। वहसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो।

✔️Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2022 क्या है?

इस योजना के तहत जो बिहार के नागरिक विकलांग है उन्हें एक जगह से दूसरी जगह जानें में परेशानी ना हो इसलिए बिहार सरकार नागरीको Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana प्रदान कर रही है जिसमें विकलांग को ट्राई साइकिल मिलेगी।

Leave a Comment