CSC water treatment project , क्या है कैसे किया जाएगा काम ,कितना है इसमें लाभ ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

CSC संचालकों के लिए बहुत अच्छी खबर है CSC में केंद्रीय स्तर का एक और काम शुरू होने जा रहा है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों के लोगों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और CSC संचालक की भी अच्छी कमाई होगी , चलिए जान लेते हैं इस पूरे CSC water treatment project के बारे में ।

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC water treatment project

पानी की सफाई और इसकी आवश्यकता ।

जैसा की आप लोगों को पता ही है पानी की समस्या अभी देश की बहुत बड़ी समस्या बन गई है ऐसे में आम जनता तक साफ पानी मुहैया कराना भी एक चैलेंज से कम नहीं है , पानी की समस्या को लेकर राज्य सरकार थोड़े बहुत काम कर रही है, लेकिन अब पानी की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी एक नई स्कीम CSC water treatment project की शुरुआत कर दी है जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर की अहम भूमिका होगी ।

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से 1 लाख गांवों तक स्वच्छ पीने का जल मुहैया कराने का उद्देश्य शुरू किया गया है और इस नई योजना का नाम CSC water treatment project रखा गया है ।

केंद्र सरकार ने कर दी है घोषणा ।

पानी की समस्या ग्रामीण इलाकों में काफी ज्यादा बढ़ गई है जिसको देखकर मोदी सरकार ने केंद्रीय स्तर पर इसकी घोषणा कर दी है , 16 जून 2019 को मोदी सरकार ने एक ऐसा ऐलान कर दिया जिसमें उन्होंने बताया कि देश के हर एक गांव तक स्वच्छ पीने का जल मुहैया कराना अब केंद्र सरकार का लक्ष्य बन गया है , साथ ही ऐलान में स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने को लेकर भी ऐलान किया गया है जैसा कि लोगो को पता है केंद्र की कोई भी योजना होती है और इसे ग्रामीण स्तर पर लाना होता है तो इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर की राह ही देखी जाती है ।

केंद्र सरकार ने देश के कॉमन सर्विस सेंटर में कार्यरत VLE (ग्रामीण स्तर उद्यमी ) की मदद से देश के ग्रामीण इलाकों तक इस नए CSC water treatment project को लाने के ऊपर घोषणा कर दी है ।

जल ही जीवन है ।

हम सब अपने बचपन से ही पढ़ते और सुनते आ रहे हैं कि पृथ्वी पर बिना जल के जीवन नहीं हैं ,अब यह सत्य होता प्रतीत होने लगा है । बिना पानी के इस पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है , और इस आधुनिक युग में पानी की बर्बादी भी काफी ज्यादा हो रही है ऐसे में केंद्र सरकार ने पानी की बर्बादी की समस्या को दूर करने के लिए water treatment project के लाने की योजना बनाए हैं ।

⇒                    water treatment project ग्रामीण स्तर पर लाने से जो भी पानी बर्बाद हो रहा है उसे फिर से प्यूरिफाई कर पीने योग्य बनाया जाएगा और इस पानी को हर घर तक पहुंचाया जाएगा जिससे आमजन को स्वच्छ और शुद्ध पानी मिल सके जिससे पानी की बर्बादी कहीं ना कहीं कम हो , यह प्रोजेक्ट काफी बड़ा होने वाला है और इस प्रोजेक्ट को ग्रामीण स्तर पर कार्य में लाने के लिए CSC के VLE की अहम भूमिका भी होने वाली है ।

पानी की समस्या को केंद्र सरकार ने समझा है और इसके लिए एक नई शुरुआत करने भी जा रही है , जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर और इसके संचालक की अहम भूमिका होगी ।

प्रधानमंत्री नल से जल योजना 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में एक नया जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है जिसके तहत प्रधानमंत्री के नल जल योजना की शुरुआत की जाएगी और इसी योजना के अंतर्गत CSC water treatment project की भी शुरुआत की जाएगी ।

⇒                  योजना का मुख्य उद्देश्य हर एक ग्रामीण घर तक नल का जल पहुंचाना है और केबल जल ही नहीं बल्कि शुद्ध पीने योग्य जल । इस योजना को ग्रामीण स्तर पर लाने में केंद्र सरकार को और देशवासियों को बहुत सारे फायदे होने वाले पहले तो जो पानी बर्बाद हो रहा है उसका शुद्धिकरण हो जाएगा दूसरा ग्रामीणों को पीने योग्य जल की आपूर्ति और तीसरा फायदा जल संरक्षण हो जाएगा ।

CLICK HERE TO SEE CSC OFFFICIAL DIGIMAIL UPDATE 

CSC water treatment project 2019

इस योजना के अंतर्गत देश के प्रत्येक गांव में एक CSC water treatment project शुरू किया जाएगा जिसके तहत सभी लोगों के घर में नल के द्वारा शुद्ध जल पहुंचाया जा सके ।
⇒                      इस कार्य को करने के लिए केंद्र सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर का चयन किया है और इस कार्य का संपादन कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों के द्वारा किया जाएगा । इस योजना के के तहत देश के 1लाख गांवों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का उद्देश्य बनाया गया है ,water treatment project को लगाने के लिए CSC का चयन किया गया है साथ ही इस वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट को बनाने का काम भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) को सौंपा गया है ।

इस योजना को कार्य में लाने के लिए भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर और CSC के बीच समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर हो चुका है । अभी योजना की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 50 गांव में कर दी गई है ।

कॉमन सर्विस सेंटर की भूमिका CSC water treatment project में ।

क्योंकि यह एक ग्रामीण स्तर की योजना होने वाली है और इस को तेजी से लागू करना है तो इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर के साथ समझौता करना फायदे का सौदा है सरकार के लिए । चुकी कॉमन सर्विस सेंटर की पहुंच हर एक ग्रामीण इलाके में है और समझौता ज्ञापन के अनुसार CSC water treatment project का काम VLE के माध्यम से किया जाएगा जिसमें इनकी अच्छी कमाई भी हो जाएगी ।

CSC water treatment project के अंतर्गत पहले चरण में 50000 गांव में इसकी शुरुआत कि जाएगी और फिर इसके अगले चरण में बचे 50000 गांव , यह योजना काफी बड़ी है और इस योजना में बहुत सारे पैसे की भी जरूरत होगी साथ ही इस काम को करने के लिए सरकार और सीएससी दोनों VLE को अच्छे खासे पैसे दे सकती है ।

NOTE ;- VLE के लिए यह योजना सम्मान की योजना है , इस काम को करवाने के लिए VLE को गांव के लोगों की दुआ तो मिलेगी और साथ में काम को करने के लिए पैसा भी मिल जाएगा । आपके लिए किसी को पानी पिलाने से ज्यादा पुण्य का काम कोई और हो ही नहीं सकता है जो काम सीएससी के माध्यम से आपको दिया जा रहा हैं ।

अगर आप इस पोस्ट के ऊपर अपनी कुछ राय देना चाहते हैं या हमसे कुछ पूछना चाहते तो कमेंट कर जरूर बताएं ।

Netflix, All About Netflix , Membership , Plan, Netflix क्या है , कैसे Use करें ।
CSC start aadhar pVC print service, only taste beta version now link available
How to make Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ।
How to make Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “CSC water treatment project , क्या है कैसे किया जाएगा काम ,कितना है इसमें लाभ ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !