CSC Van Dhan Scheme ,वन धन योजना क्या है ? , कैसे मिलेगा सरकारी सहायता , इस योजना में है अच्छी कमाई ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत सरकार, TRIFED और CSC ने मिलकर एक नई स्कीम की शुरुआत की है , जिसका नाम CSC Van Dhan Scheme रखा गया हैं और आज हम आपको इसी स्कीम के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC Van Dhan Scheme

 

CSC Van Dhan Scheme क्या है ?

जनजातियों द्वारा उत्पन्न किए गए या जंगल से एकत्रित किए गए उत्पादों को बाजार में सही दाम पर बिकवाने की व्यवस्था करना और जनजाति लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने TRIFED के साथ मिलकर CSC को यह काम सौंपा है और इस योजना का नाम CSC Van Dhan Scheme रखा गया है ।

TRIFED क्या है और इसका काम क्या है ?

TRIFED का पूरा नाम “The Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India” है । TRIFED का मूल्य उद्देश्य जनजाति लोगों के (जो जंगल में निवास करते हैं) द्वारा उत्पन्न किए गए या जंगल से एकत्र किए गए वस्तुओं को या उत्पादों को बाजार में उचित मूल्य पर बिकवाना है और अगर जनजाति लोगों को किसी प्रकार की हानि होती है उनका भरपाई भी करना , साथ ही इन लोगों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करना है ।

CSC Van Dhan Scheme से कैसे मिलेगा जनजाति लोगों को लाभ ।

जैसा कि आप सभी को पता है CSC की पहुंच ग्रामीण इलाकों में सबसे अधिक है और ऐसे ही इलाकों में जनजाति लोग भी आवास करते हैं , ऐसे में CSC Van Dhan Scheme का लाभ इन लोगों तक सीधा पहुंचाया जाएगा ।

⇒                       CSC Van Dhan Scheme का मुख्य उद्देश्य जनजाति लोगों की जीवन यापन में सुधार लाना है , अभी के दौर में जनजाति लोगों का जीवन यापन सही से नहीं हो पा रहा है और इसके लिए सरकार ने एक अहम फैसला ले लिया है , सरकार ने सीएससी को जनजाति लोगों के जीवन काल मे बदलाब लाने का जिम्मा सौंपा है और जिसके तहत CSC Van Dhan Scheme की शुरुआत कर दी गई है ।

⇒                      इस योजना के तहत जनजाति लोग की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी , उन्हें बिजनेस कैसे करना है इसके बारे में सिखाया जाएगा , बाजार से लाभ कैसे प्राप्त करना है इसकी प्रशिक्षण दी जाएगी और अगर किसी प्रकार की आर्थिक सहायता की जरूरत होगी तो वह भी सरकार के तरफ से दिया जाएगा ।

जनजाति लोग वन से उत्पन्न उत्पादों को बाजार में कैसे भेजेंगे और इसके एवज में सही मूल्य कैसे प्राप्त करेंगे यह सभी कार्य CSC Van Dhan Scheme के प्रमुख कार्यों में से एक होगा । साथ ही सीएससी के द्वारा प्रत्येक गांव में एक समूह भी बनाया जाएगा जिसमें केवल जनजाति लोग ही शामिल होंगे ।

बंधन योजना का मुख्य उद्देश्य /CSC Van Dhan Scheme

1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य जनजाति समुदाय के लोगों की जीवन यापन की शैली में सुधार लाना है

2. जनजातियों द्वारा एकत्र किए गए या उत्पन्न किए गए माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (MFP ) को उचित मूल्य उपलब्ध करवाना है ताकि जनजाति की आय को बढ़ाया जा सके ।

3. हर एक जिले में 300 जनजाति लोगों के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर का गठन किया जाएगा , जिसके माध्यम से इन लोगों को ट्रेनिंग और आर्थिक रूप से मदद दी जा सके ।

4. इस स्कीम के अंतर्गत प्रत्येक जिले में 15 केंद्रों की स्थापना करने का उद्देश्य रखा गया है , प्रत्येक पंचायत में 20 लोगों का एक स्वयं सहायता समूह भी बनाया जाएगा ।

5. यदि बाजार के द्वारा उत्पादों की कीमत में उतार-चढ़ाव होता है तो TRIFED कृषि मंत्रालय से बात कर जनजाति लोगों के लिए मुआवजे की भी व्यवस्था करता है ।

6. जनजाति लोग जो भी सामग्री जंगल से लाते हैं या उत्पन्न करते हैं इनको इस सामग्री के एवज में उचित मूल्य उपलब्ध करवाना ।

7. जनजाति लोगों को उनके उत्पाद बढ़ाने के प्रति उचित ट्रेनिंग और शिक्षा देना , साथ ही इन्हें बिजनेस कैसे करना है इसकी भी जानकारी देना ।

8. यहां तक कि TRIFED जनजातियों द्वारा उत्पन्न की गई सामग्री को खरीद भी लेगा ।

10. उत्पादों की सही कीमत सुनिश्चित करना और जनजाति लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना ।

VLE Roal In CSC Van Dhan Scheme / वन धन योजना के अंतर्गत VLE की भूमिका ।

इस कार्य को करने के लिए CSC के VLE की भूमिका काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है , क्योंकि VLE ही जनजाति लोगों को प्रशिक्षण देने , इन लोगों को एकत्रित करने , इन लोगों का ग्रुप बनाने का काम करेगा ।

⇒                      वन धन योजना के अंतर्गत सरकार जनजाति वर्ग के लोगों को 30 लाख रुपए तक का अनुदान देगी और इस अनुदान को दिलाने में CSC VLE की ही अहम भूमिका रहेगी । यह अनुदार सरकार ऐसे जनजाति के जरूरतमंद को देगी जो अपने उत्पाद को बढ़ाने के लिए मशीन खरीदना चाहते हैं या अपने उत्पाद को एकत्रित करने के लिए एक स्टोर बनाना चाहते हैं ।

इस अनुदान को पाने के लिए जनजाति लोगों को सरकार के लिए प्रपोजल बनाना होगा और इस प्रपोजल को बनाने में मदद CSC VLE के द्वारा ही मदद किया जाएगा , यानी इस पूरी योजना में VLE की भूमिका सबसे अहम रहेगी ।

इस कार्य को करने के लिए CSC के VLE का क्या फायदा है ?

चुकी यह योजना काफी बड़ी और काफी कठिन है और सरकार भी इस की कठिनाइयों को समझती है , ऐसे में VLE के ऊपर भी बहुत बड़ी जिम्मेवारी है , जनजाति लोगों को ₹30 लाख का अनुदान दिलाना अगर अनुदान मिल जाती है तो इस रकम को कहां पर कैसे खर्च करना है इसकी भी जिम्मेवारी VLE के ही कांधे पर होती है , ऐसे में सरकार और सीएससी दोनों मिलकर VLE को अच्छी रकम उपलब्ध करवाएगा ।

इस योजना का काम कर VLE अच्छी कमाई कर पाएगा साथ ही जनजाति लोगों की दुआओं को भी अर्जित कर पाएगा ।

वन धन योजना के लिए केंद्रों का गठन ।

देश के सभी जरूरतमंद गांव को और जरूरतमंद जनजाति लोगों को इस योजना के अंतर्गत शामिल करने का उद्देश्य रखा गया है । जिसके तहत 30,000 से भी अधिक केंद्रों स्थापना की जाएगी । हमारे राष्ट्रपति महोदय ने एक भाषण में इसका जिक्र करते हुए बताया है कि भारत के हर गांव को इसमें शामिल किया जाएगा और लगभग 600 गांव में इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा जिसके तहत 30,000 से भी अधिक केंद्रों की स्थापना की जाएगी और इन केंद्रों के रखरखाव के लिए सरकार 30 लाख रुपये का अनुदान भी प्रदान करेगी

इन केंद्रों के अंतर्गत जनजाति लोगों को प्रशिक्षण , उत्पन्न की गई चीजों का रखरखाव कैसे करना है , बिजनेस को कैसे बढ़ाना है , बिजनेस करने का तरीका इन सभी का प्रशिक्षण दिया जाएगा , इस योजना को ग्रामीण स्तर पर लाने में कॉमन सर्विस सेंटर और इसके VLE की अहम भूमिका रहेगी ।

अगर आप इस योजना के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं या अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट कर जरूर बताएं ।

Online Make Money At Home , घर बैठे इन 5 तरीकों से कमाया जा सकता है खूब सारा पैसा ।
CSC water treatment project , क्या है कैसे किया जाएगा काम ,कितना है इसमें लाभ ।
jioGigaFiber से ₹600 प्रति महीना चलेगा ब्रॉडबैंड/ लैंडलाइन और टीवी सेवा ।
CSC start aadhar pVC print service, only taste beta version now link available
How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File , CSC से आधार का काम ले , ऐसे बनेगा आधार क्रेडेंशियल फ़ाइल ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “CSC Van Dhan Scheme ,वन धन योजना क्या है ? , कैसे मिलेगा सरकारी सहायता , इस योजना में है अच्छी कमाई ।”

  1. मधुसुधन जगताप

    नमस्कार !

    मै एक VLE हु ओर मुझे csc वंध योजना मी काम करणा है . तो उसका registertion कैसे कारे

  2. sardar singh rajput

    मै एक VLE हु ओर मुझे csc वंध योजना मी काम करणा है . तो उसका registertion कैसे कारे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !