CSC Aadhar Card agency restart , CSC Aadhar card work , how to open Aadhar enrollment agency in 2020

CSC Aadhar Card agency restart , CSC Aadhar card work , how to open Aadhar enrollment agency in 2020

इस पोस्ट में क्या है ?

कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों (CSC VLE) के लिए बहुत ही अच्छी खबर है । भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) और सीएससी एसपीवी (CSC SPV) के बीच एक नया समझौता हुआ है । जिसके तहत पुनः कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) के जरिए नया आधार कार्ड बनाना और आधार कार्ड अपडेट करने के कार्यों (CSC AADHAAR WORK) को शुरू किया जा रहा है ।

फिलहाल में ही कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए 700 से भी अधिक आधार कार्ड एजेंसी (Aadhaar Centre) की शुरुआत की गई है । जिसके ऊपर सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी ने ऑफिशियल ट्वीट भी किया है ।

CSC Aadhar enrollment agency

 

READ THIS POST IN ENGLISH

CSC Aadhar card work , Aadhar enrollment agency registration process 2020

जैसा की आप लोगों ने जान लिया कि फिर से कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार कार्ड के काम को स्टार्ट किया जा रहा है । ऐसे में सीएससी संचालकों को बहुत ही खुशी होगी कि उन लोगों को दोबारा से आधार कार्ड का काम करने का मौका मिलेगा ।

आधार कार्ड काम जो कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शुरू किया जा रहा है इसके ऊपर कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी ने ट्वीट करते हुए बताया कि वह बहुत ही प्रसन्न हैं कि पुनः आधार कार्ड का काम कॉमन सर्विस सेंटर की बदौलत किया जा रहा है । वैसे आधार कार्ड बनाने का काम 2 वर्ष पहले कॉमन सर्विस सेंटर से यह कह कर छीन लिया गया था कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के द्वारा बहुत ज्यादा धोखाधड़ी और अवैध वसूली की जा रही है ।

आधार कार्ड काम (csc aadhaar centre) जो पहले सीएससी संचालकों (csc vle) के द्वारा किया जा रहा था । इस कार्य को करने यानी कि आधार कार्ड एजेंसी (Aadhar Card agency) चलाने के लिए उन्हें बहुत महंगे उपकरण (Aadhar Card kit) खरीदने होते थे ,जिसके ऊपर बहुत ज्यादा खर्च आता था । आधार कार्ड काम बंद हो जाने से उनका यह पैसा पूरी तरह से फंस कर रह गया और उनकी पूंजी जाम हो गई ।

CSC Aadhar work start , Aadhar enrollment Centre registration

आधार कार्ड एजेंसी का काम सीएससी को मिलना शुरू हो गया है जिसके तहत फिर से सीएससी नया आधार कार्ड इनरोलमेंट, आधार कार्ड करेक्शन, आधार कार्ड अपडेट । इत्यादि का काम कर सकेगा ।

सीएससी के द्वारा 700 से अधिक आधार इनरोलमेंट और अपडेशन सेंटर (Aadhar enrollment centre ) खोले जाएंगे जिसके ऊपर ऑफिशियल अपडेट डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा ट्विटर के माध्यम से दिया गया है जिसे आप नीचे देख सकते हैं ।👇👇

CSC spv has signed an agreement with UIDAI

जैसा कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को और आम लोगों को भी पता है कि कुछ साल पहले करीब 2 वर्ष पहले कॉमन सर्विस सेंटर से आधार कार्ड बनाने या अपडेट का काम छीन लिया गया था ।

इसका कारण कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के द्वारा आधार कार्ड बनाने और अपडेट करने के ऊपर ओवरचार्ज की समस्या को बताया गया था ।
लेकिन खुशी की तो बात यह है कि एक बार फिर से सीएससी एसपीवी(CSC SPV) और यूआईडीएआई(UIDAI) के बीच समझौता हो चुका है और कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार कार्ड बनाने की एजेंसी(CSC Aadhar agency) शुरू की जा रही है ।
पुनः सीएससी के द्वारा नया आधार कार्ड बनाना , आधार कार्ड में संशोधन करना , आधार कार्ड अपडेट तथा आधार कार्ड प्रिंट इत्यादि का काम किया जा सकेगा ।

CSC CEO Dr Dinesh Kumar tyagi official twit Aadhar card work started in CSC

सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी ने अपने ऑफिशल टि्वटर अकाउंट के द्वारा एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने आधार कार्ड एजेंसी सीएससी के द्वारा स्टार्ट होने की बात कही है जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

CSC to open 700 centres to push Aadhar enrollment .

एक और खबर सीएससी के माध्यम से दी जा रही है जिसके तहत यह बताया गया है कि सीएससी 700 आधार इनरोलमेंट सेंटर की शुरुआत करने जा रहा है । जिसके तहत आधार कार्ड बनाने में तेजी लाई जाएगी और आधार कार्ड अपडेट का भी काम तेजी से किया जा सकेगा । यहां हम आपको नीचे एक इमेज दे रहे हैं जिसमें सारी जानकारी लिखी हुई है । 👇👇

Aadhar enrollment centre

CSC CEO Dr Dinesh Kumar tyagi जी के द्वारा इसके ऊपर ऑफिशियल ट्वीट भी किया गया है जिसे आप नीचे क्लिक कर देख सकते हैं । 👇👇

अभी कौन कर सकता है सीएससी आधार कार्ड सेंटर की शुरुआत । CSC Aadhar enrollment centre

यह तो पूरी तरह से सत्य पाया गया है कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से एक बार पुनः आधार कार्ड का काम शुरू किया गया है । लेकिन सीएससी के द्वारा यह भी बताया गया है कि अभी आधार कार्ड का काम केवल सीएससी के ऑफिस (CSC office) के ही माध्यम से किया जा सकेगा आधार कार्ड एजेंसी की शुरुआत अभी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक नहीं कर पाएंगे । सीएससी ने बताया कि उनके 700 से अधिक ऑफिस पर आधार कार्ड संबंधित कार्य शुरू किए जाएंगे और फिलहाल 1 जनवरी को रायपुर में आधार कार्ड सेंटर सीएससी के माध्यम से भी खोला जा चुका है जिसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

सीएससी आधार कार्ड वर्क (CSC Aadhar card work) जल्द ही कर सकेंगे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक भी ।

कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों (CSC VLE ) को जानकारी देते हुए सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी ने यह भी बताया कि जैसे ही आधार कार्ड सेंटर खोलने की प्रक्रिया सीएससी ऑफिस में संपन्न हो जाती है । जल्द ही सीएससी अपने संचालकों को भी आधार कार्ड काम (CSC Aadhar enrollment agency) करने का मौका देगी । इसके तहत सीएससी के तीन लाख से अधिक VLE के नेटवर्क में आधार कार्ड का काम(CSC Aadhar card work) किया जा सकेगा ।

जैसे ही सीएससी के द्वारा आधार कार्ड सेंटर उपलब्ध करवाया जाएगा इसके ऊपर अपडेट हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से देंगे तब तक के लिए आप इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख सकते हैं या आप हमारी वेबसाइट सरकारी योजना(sarkariyojnaa.com) को बार बार चेक कर सकते हैं ।

Aadhar operator supervisor exam registration

अगर आप आधार कार्ड एजेंसी की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए या तो आपको आधार कार्ड ऑपरेटर या फिर आधार कार्ड सुपरवाइजर का एग्जाम पास करना होगा जिसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करनी होगी ।

आधार ऑपरेटर सुपरवाइजर एग्जाम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस /process to become Aadhar operator or supervisor

  1. उम्मीदवारों को वेबसाइट http://119.226.214.34/UIDAI/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आवेदन का कोई अन्य साधन / मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  2. उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होना आवश्यक है। परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने तक इसे सक्रिय रखा जाना चाहिए क्योंकि उन्हें परीक्षण / प्रमाणन एजेंसी से कभी भी कोई अधिसूचना मिल सकती है। किसी भी परिस्थिति में, उसे किसी अन्य व्यक्ति के ई-मेल आईडी को साझा / उल्लेख करना चाहिए।
  3. यदि उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है, तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपना नया ई-मेल आईडी बनाना चाहिए।
  4. होम-पेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके उम्मीदवार अब ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तैयार हैं।
  5. उम्मीदवार को सटीकता के साथ पूर्ण विवरण भरना चाहिए और अपने लिए एक पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न करना चाहिए। Pls। नोट: – उम्मीदवार को सभी भविष्य के संदर्भ के लिए अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड याद रखना चाहिए।
  6. उम्मीदवार को अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करना होगा और अपने प्रोफाइल पेज पर जाकर टेस्ट / री-टेस्ट के लिए चालान डाउनलोड करना होगा। कृपया ध्यान दें – इस चालान पर उम्मीदवार का पंजीकरण नंबर छपा होगा।
  7. BLOCK LETTERS में एक स्पष्ट और सुपाठ्य लिखावट में चालान को भरें। शुल्क भुगतान चालान के साथ निकटतम SBI शाखा में जाएं और नकद भुगतान करें, “MERITTRY UIDAI ESCROW A / C” के नाम और शैली में SBI, 2nd Block, Jayanagar, Bangalore के साथ CBS खाता संख्या 32206391888 में उपयुक्त आवेदन शुल्क।
  8. डिमांड ड्राफ्ट / चेक / मनी ऑर्डर / पोस्टल ऑर्डर आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  9. एक बार किए गए आवेदनों को वापस लेने की अनुमति नहीं होगी या एक बार भुगतान की गई फीस किसी भी खाते पर वापस नहीं की जाएगी।
  10. बैंक द्वारा (क) शाखा के नाम और कोड नंबर, (ख) जर्नल / स्क्रॉल नंबर, (ग) शाखा के अधिकारी द्वारा जमा की गई राशि और जमा की गई तिथि के साथ विधिवत प्राप्त आवेदन शुल्क भुगतान की कैंडिडेट की काउंटरफॉइल कॉपी प्राप्त करें।
  11. उम्मीदवार अब टेस्ट / री-टेस्ट के लिए खुद को निर्धारित करने के लिए तैयार हैं।
  12. उम्मीदवार प्रोफाइल पेज पर शुल्क भुगतान चालान से विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और तिथियों / समय-स्लॉट / केंद्र के अनुसार टेस्ट / री-टेस्ट के लिए शेड्यूल करें
  13. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार को आगे के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट-आउट बरकरार रखना चाहिए। कृपया परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी को प्रिंटआउट / शुल्क भुगतान रसीद न भेजें।
  14. शुल्क भुगतान के मूल काउंटरफॉल्स को लिखित परीक्षा के समय एडमिट कार्ड के साथ जमा करना होगा। शुल्क भुगतान चालान के बिना उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के उपयोग के लिए शुल्क भुगतान की फोटोकॉपी रखें।
  15. एस्पिरेंट या उसके पिता / पति आदि के नाम को आवेदन में सही ढंग से लिखा जाना चाहिए क्योंकि यह प्रमाण पत्र / मार्क शीट में दिखाई देता है। पाया गया कोई भी परिवर्तन / परिवर्तन उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर सकता है।

आधार कार्ड एजेंसी से संबंधित सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न ।

⏩ सीएससी से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोलें ?/ how to open Aadhar Card agency from CSC ?

सीएससी से आधार कार्ड एजेंसी फिलहाल सीएससी के ऑफिस में ही खोली जा रही है ,आम कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों (CSC VLE) के लिए अभी आधार कार्ड एजेंसी खोलने की कोई भी प्रक्रिया मौजूद नहीं है ।

⏩ क्या आधार कार्ड एजेंसी खोलने के लिए कोई चार्ज भी होती है ? / is there any charge to open Aadhar enrollment centre ?

नहीं अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर या किसी और रजिस्ट्रार के माध्यम से आधार कार्ड एजेंसी रजिस्टर्ड करवाते हैं तो इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं ली जाती है । “हां” कोई कोई रजिस्ट्रार आपसे “सिक्योरिटी डिपॉजिट” लेता है लेकिन यह डिपॉजिट भी रिफंडेबल होता है । यानी आप जब भी आधार कार्ड का काम बंद करते हैं या अपनी एजेंसी को सरेंडर करते हैं तो आपका पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा ।

⏩ आधार कार्ड एजेंसी कौन खोल सकता है ? /who can open Aadhar enrollment centre ?

कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक हो ,उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो और वह एक ऑपरेटर या फिर सुपरवाइजर हो आधार कार्ड एजेंसी खोल सकता है ।

⏩ क्या आधार कार्ड एजेंसी खोलने के लिए ऑपरेटर या सुपरवाइजर होना अनिवार्य है ?

“हां” अगर आप खुद के नाम पर आधार इनरोलमेंट एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए या तो आप एक ऑपरेटर होने चाहिए या फिर आप एक सुपरवाइजर होने चाहिए । आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर बनने के लिए आपको UIDAI EXAM पास करना होता है ।

⏩ csc aadhaar card work क्या केवल कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ही कर सकते हैं ?

फिलहाल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार कार्ड की एजेंसी आम लोगों को नहीं दी जा रही है ऐसे में यह बताना संभव नहीं है कि यह काम केवल सीएससी संचालकों को ही दिया जाएगा ।

नोट :- उम्मीद करता हूं अब आपको सीएससी आधार कार्ड इनरोलमेंट एजेंसी (Aadhar centre ) से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध हो गई होगी और आप भी बहुत जल्द आधार कार्ड का काम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC Aadhar card agency ) के माध्यम से कर पाएंगे ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें । अगर आप सीएससी आधार कार्ड एजेंसी (CSC Aadhar Card agency ) से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

Spread the love
Previous Article
Next Article

One Reply to “CSC Aadhar Card agency restart , CSC Aadhar card work , how to open Aadhar enrollment agency in 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !