CSC 7th Economic Census 2019 , घर का आर्थिक जनगणना कैसे करें , Application को कैसे उपयोग करें । Working process for VLE and Enumerators

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

CSC 7th Economic Census 2019 , घर का आर्थिक जनगणना कैसे करें , Application को कैसे उपयोग करें । Working process for VLE and Enumerators

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC से सातवीं आर्थिक जनगणना का कार्य करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया गया है यहां एप्लीकेशन डाउनलोड से लेकर कार्य करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताई गई है । साथ ही आपको यह भी बताया गया है कि आप एक घर का आर्थिक जनगणना कैसे करेंगे ।

Csc Economic Census Mobile App Launched .

प्रिय VLES
जैसा कि आप लोगों को ज्ञात हो चुका है सीएससी के द्वारा सातवीं आर्थिक जनगणना का कार्य किया जाना है , जिसको लेकर कार्य प्रगति पर है इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है । आपको इस एप्लीकेशन की मदद से ही आर्थिक जनगणना के कार्य को करना होगा । हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से एक परिवार की आर्थिक जनगणना को एप्लीकेशन के डेटाबेस में फीड करोगे यानी किस प्रकार से एक परिवार की आर्थिक जनगणना आपके द्वारा की जाएगी ।

Working process for CSC VLE and Enumerators .

सबसे पहले आपको आर्थिक जनगणना का कार्य करने के लिए दिए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा । इस एप्लीकेशन का ऑफिशियल लिंक आप की फिजिकल ट्रेनिंग होने के बाद आप को दी जाएगी । आगे हम आपको बताएंगे एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करना है ,मान लेते हैं आपने एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ।

आर्थिक जनगणना करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाने की जरूरत होगी ।

Step 1

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते ही आपके सामने पहला स्क्रीन खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना 1.Name ,2. CSC ID ,3.Mobile device details ,4. Rural urban ,5. Ward/ gram Panchayat ,6. State /district ,7. Current GPS location दिखाई देगा एप्लीकेशन के द्वारा दिखाए गए डिटेल में आपको किसी प्रकार की कोई फेरबदल नहीं करनी है बस आप को दिए गए CONTINUE के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है |

जैसा कि यहां PHOTO में दिखाया गया है ।

CSC 7th Economic Census 2019

STEP 2

CONTINUE के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला स्क्रीन खुल जाएगा जहां आपको एक सिंगल बटन दिखाई देगा , जिसमें START SURVEY EC 7.0 लिखा रहेगा आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपके सामने अगली स्क्रीन खुलकर आएगी ।

जैसा कि नीचे तस्वीर में दिखाया गया है ।

STEP 3

यहां से अब आपका कार्य शुरू होता है, इस नई स्क्रीन में आपको कुछ जानकारी पहले से ही भरी मिलती है जैसे कि राज्य ,जिला, सिटी, वार्ड और ब्लॉक, गांव का नाम पहले से ही भरा रहेगा । सिर्फ आपको पिन कोड संख्या और ब्लॉक नंबर डालना होगा , ग्रामीण की स्तिथि में केवल आपको गांव का नाम सिलेक्ट करना होगा बाकी चीजें पहले से भरी रहेगी ।

जैसा कि नीचे तस्वीर में दिखाया गया है ।

STEP 4

जब आप कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पहले स्क्रीन में जो लोकैलिटी/ स्ट्रीट/ बिल्डिंग नंबर दिखाया गया था , इसने स्क्रीन में आपको वह पोस्टल ऐड्रेस डालना है जिस घर का आप आर्थिक सर्वे करना चाहते हैं ।

यहां पर अगली जो फील्ड है वहां आपको PURPOSE OF EC HOUSE का ऑप्शन दिखेगा इसके अंदर आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे residential/commercial or Others , यहां पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है घर जहां पर कोई आर्थिक एक्टिविटी या व्यापार नहीं हो रहा है उस स्थिति में आपको रेजिडेंशियल /Residential सेलेक्ट करना होगा ।

जैसे ही आप इसे सेलेक्ट करेंगे आपकी स्क्रीन पर economic census ec house number बाले सेक्शन में डाटा अपने आप फिल हो जाएगा ।

अर्थात इस स्क्रीन में आपको केवल दो चीज ही भरने की आवश्यकता होती है पहली ऐड्रेस और दूसरी घर का प्रकार /Type of House

जैसा कि यहां पर तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

STEP 5

इतना करते ही आपके सामने अगला स्क्रीन खुलकर आएगा जिसमें आपको SRN NUMBER OF HOUSE पहले से ही भरा मिलेगा अब आपको घर के मुखिया का नाम भरना होगा, घर के मुखिया का मोबाइल नंबर और घर में कुल कितने सदस्य हैं , कुल सदस्यों में से महिलाएं कितने हैं और कितने पुरुष है यह आपको डालना होगा ।

अब आपको उन सदस्यों की जानकारी भरनी है जो आर्थिक कार्य को करते हैं जिससे उनके घर में पैसे का अर्जन होता है ।

यहां आपको उनकी संख्या डालनी होगी जो आर्थिक कार्य करते हैं ध्यान दीजिएगा आर्थिक कार्य करने वाले सदस्यों की संख्या पूरे परिवार की संख्या से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।

अब आपको उस घर के अंदर चलने वाली आर्थिक एक्टिविटी या बिजनेस की संख्या डालनी होगी लेकिन ध्यान रहे कि घर के बाहर कोई दुकान लगाया है तो इसमें शामिल नहीं करना होगा , इसमें केवल घर के अंदर चलने वाले इकोनॉमिक एक्टिविटी को शामिल किया गया है तो केवल आपको इसकी ही डिटेल भरनी होगी ।

यदि उस घर के अंदर कोई आर्थिक एक्टिविटी नहीं चल रहा है इस संख्या के अंदर आपको 0 ZERO डालना होगा ।

जैसा कि यहां तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

STEP 6

इतना करते ही आपके सामने सबमिट का आप्शन आएगा जिस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर HOUSE HOLD MARKING NUMBER दिखाई देगा जिसको आप अपने नोट बुक में दर्ज कर लेंगे / इसका आप एक SCREENSHOT भी लेकर रख ले । इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए OK बटन पर क्लिक करना होगा ।

जैसा की तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है

STEP 7

अब इतना करने के बाद आपको घर का या स्ट्रक्चर का एक फोटो खींचना है , यदि घर का मालिक आपको मना करता है तो उस स्थिति में आप अपनी ही एक तस्वीर खींचकर अपलोड कर देंगे ।

STEP 8

आपको आपके द्वारा भरी जानकारी पूरी तरह से जांच करनी होगी , आपके द्वारा दी गई सारी चीजें आपको दोबारा वेरीफाई करनी होगी अगर सब सही है तो आप इसको सबमिट कर देंगे अगर कोई चीज छूट गया या गलत हो गया तो उसे आप सबमिट करने से पहले एडिट कर सकते हैं ध्यान देने वाली यह बात हैै अगर आप बिना जांचे इस जानकारी को सबमिट कर देते हैं तो आप इसको एडिट नहीं कर सकेंगे ।

IMPORTANT :- आर्थिक जनगणना भारत के लिए भारत की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिसमें आप के द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए जिसे भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। अतः आपसे अनुरोध यह है कि आप जानकारी सही से भरें और भरने के बाद इसे एक बार जरूर चेक कर ले ।

जैसा कि यहां नीचे तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

STEP 9

डाटा सबमिट करते ही आप इस डेटा को दोबारा एक्सेस नहीं कर पाएंगे आपके द्वारा सबमिट किए गए डेटा को Supervisor या VLE वेरीफाई करके ACCEPT/REJECT कर सकता है । रिजेक्ट होने की स्थिति में आप उसका दोबारा सर्वे कर सकेंगे ।

आर्थिक जनगणना करने के लिए एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड किया जाएगा ? HOW TO DOWNLOAD ECONOMIC CENSUS APPLICATION

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य संपन्न करने होंगे तभी आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाओगे ।

1. सबसे पहले आपको अपना CSC ECONOMIC CENSUS LMS में पंजीकरण कराना होगा ।

2.CSC ECONOMIC CENSUS LEARNING MANAGEMENT SYSTEM में आपको अपना STUDY पूरा कर एग्जाम पास करना होगा ।

3. एक्जाम पास होते ही आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा साथ ही आपके मोबाइल पर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का लिंक भी दिया जाएगा जहा से आप ECONOMIC CENSUS APP को डाउनलोड कर पाओगे ।

CSC ECONOMIC CENSUS LEARNING MANAGEMENT SYSTEM की अधिक जानकारी इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं ।

CSC ECONOMIC CENSUS APP DOWNLOAD CLICK HERE

नोट ;-  CSC ECONOMIC CENSUS LEARNING MANAGEMENT SYSTEM complete होने के बाद  ही आप application को डाउनलोड कर पाओगे |

क्या आर्थिक जनगणना के एप्लीकेशन को google play store से डाउनलोड किया जा सकेगा ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया CSC ECONOMIC CENSUS LEARNING MANAGEMENT SYSTEM को पूरा करने के बाद ही आपको इस ऐप का लिंक दिया जाएगा , अतः साफ है कि इस एप्लीकेशन को आप Google play store से नहीं डाउनलोड कर पाओगे ।

Type of Panalities In CSC ECONOMIC CENSUS 2019

अगर जनगणना में आप अपने कार्य को नहीं कर पाते हो तो इसके ऊपर आपको पेनल्टी देनी होगी ।
इस आर्थिक जनगणना में तीन प्रकार की पेनल्टी है ।

1.Coverage :-VLE को जितना एरिया प्लॉट किया जाता है उसमें 100% काम को कंप्लीट करना होगा , कुछ लोग इसमें शामिल नहीं हो पाते हैं तो या छूट जाते हैं तो उस पर उन्हें पेनल्टी लगाई जाएगी ।

2.Data Quality : Enumarator और Supervisor ने जो डाटा दिया है वह सही है या नहीं , अगर आपने कुछ गलतियां की है तो उसके ऊपर पेनल्टी लगेगी । हालांकि सुपरवाइजर के द्वारा रिजेक्ट किए गए डेटा पर एक टाइम दिया जाएगा जिस टाइम के भीतर अगर आप काम को पूरा कर लेते हो तो उस पर आपको कोई पेनल्टी नहीं देनी होगी ।

3.Delayed In Job :- जब किसी VLE, Enumerator या Supervisor को कोई Area ,Village या Town का काम दिया जाएगा तो उसे यह कार्य 2 महीने के भीतर ही पूरा करना होगा , अगर इस कार्य को करने में देरी होती है तो इसके ऊपर उन्हें पेनल्टी देनी होगी ।

आर्थिक जनगणना करने के लिए पैसे किस के खाते में आएंगे ।

सभी स्थिति में आर्थिक जनगणना करने के लिए जो भी कमीशन का पैसा होगा वो VLE के ही खाते में आएगा । VLE जो खाता डिजिटल सेवा पोर्टल के अंदर जुड़ा है उसी में सारा पैसा मिल जाएगा ।

अगर आपको आर्थिक जनगणना में काम करने में कोई कठिनाई आ रही है तो आप इस वीडियो को पूरा देख सकते हैं , इस वीडियो में आपको पूरी जानकारी समझाई गई है ।

Vle Registration Link: https://services.csccloud.in/survey/default.aspx

CSC VLE HELP AND SUPPORT CONTACT DETAILS

Email: [email protected]
+91-11-4975-4920

7वीं आर्थिक जनगणना 2019 में कितनी मिलेगी सैलरी Enumrator Or Supervisor,कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।
सातवी आर्थिक जनगणना 2019 में हुआ बड़ा बदलाव । CSC UPDATE
7वीं आर्थिक जनगणना 2019 में कितनी मिलेगी सैलरी , कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।
CSC से आर्थिक जनगणना 2019 ,Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ? किसमें करना है रजिस्ट्रेशन ।
CSC खोलकर बढ़ाए अपनी कमाई, सरकार ने शुरू की इतनी नई सेवाएं , कॉमन सर्विस सेंटर से होगी अच्छी कमाई ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !