ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Bihar Voter List 2022 (बिहार वोटर लिस्ट) : मतदाता सूची डाउनलोड करें?

Bihar Voter List (बिहार वोटर लिस्ट) 2022 Download PDF Now नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं हमारे हमारे देश में मतदान करने के लिए अधिकार दिया गया है और वह सभी नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वह मतदान कर सकते हैं और उनको मतदान करने का हक दिया गया है लेकिन इसके लिए सभी मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है। बिहार सरकार के द्वारा बिहार वोटर लिस्ट में आप अपना नाम चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसको सरकार के द्वारा लांच कर दिया गया है और इस वेबसाइट के माध्यम से Bihar Voter List में आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं और इसके लिए सभी नागरिकों को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि आपको वोटर लिस्ट में आपकी फोटो के साथ उसको PDF Download (डाउनलोड) किया जा सकता है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताने जा रहे हैं कि आप बिहार मतदाता सूची को कैसे Download (डाउनलोड) कर सकते हैं और आप अपना नाम उसमें कैसे देखेंगे इसकी सारी जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं और इसकी सारी प्रक्रिया को आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर आप अपना नाम Bihar Voter List मैं देख सकते हैं और PDF Download (डाउनलोड) कर सकते हैं।

Voter List Pdf Download voter list bihar 2022 pdf download बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड 2022 बिहार वोटर लिस्ट बिहार वोटर लिस्ट 2022 Bihar Voter List bihar voter list download Bihar Voter List 2022 gram panchayat voter list download

Bihar Voter List 2022

सरकार के तरफ से मतदान करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को एक सूची तैयार किया जाता है जिसे हम लोग वोटर लिस्ट कहते हैं और या वोटर लिस्ट सरकार के द्वारा प्रत्येक साल जारी किया जाता है जिसमें सभी लोग मतदाता गन अपना अपना नाम इस मतदाता सूची में देख सकते हैं और अपने राज्य के विभिन्न चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं और इसके लिए सरकार के द्वारा यह सूची अब ऑनलाइन माध्यम से भी जारी कर दिया गया है यदि कोई ऐसा नागरिक अपना नाम Bihar Voter List मैं देखना चाहता है तो उसे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वह आसानी से अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर उसको PDF Download (डाउनलोड) भी कर सकते हैं और इस आधिकारिक वेबसाइट की मदद से वह अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने मोहल्ला के बी पी एल ओ के बारे में जानकारी भी इसी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और अपने क्षेत्र के सभी पॉलीटिकल पार्टी रिप्रेजेंटिंग देख सकते हैं और अन्य जानकारी इस अधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

बिहार पंचायत चुनाव की घोषणा

राज्य सरकार के द्वारा बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी गई है और यह चुनाव 11 चरणों में पूरे किए जाएंगे और इसके साथ ही बिहार के तमिल क्षेत्रों में आचार संहिता लागू कर दी इस बात की जानकारी राज्य निर्वाचन आयुष डॉक्टर दीपक प्रसाद के माध्यम से दे दी गई है और कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह कहा है कि 8072 पंचायतों में 2505022 पदों के लिए चुनाव को आयोजित किया जाएगा जिसमें से 6 करोड़ 30 लाख 94 हजार 737 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे और इनमें से 3 करोड़ 33 लाख 8487 पुरुष मतदाता है। और तीन करोड़ 311789 महिला मतदाता हैं एवं 2471 अन्य मतदाता है और इसके अलावा उनके द्वारा यह भी कहा गया है कि पश्चिमी चंपारण का भूतिया प्रखंड संपूर्ण रूप से नगरपालिका में शामिल किया गया है जिससे पंचायत चुनाव के प्रखंड की संख्या 533 हो गई है।

113891 मतदाता केंद्र पर करवाए जाएंगे मतदान

शिवहर के तरियानी, लखीसराय के सूरजगढ़, शेखपुर के शेखपुर, खगड़िया के परवक्ता, गोगरी के खगड़िया एवं अलौली का चुनाव जिला परिषद प्रदेशिक निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर दो चरणों में निर्धारित है। जिससे कि कुल 540 प्रखंडों में चुनाव होंगे। चुनाव में 187105 ईवीएम और 208514 बैलट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार में 113891 मतदाता केंद्रों में मतदान किया जाएगा। राज्य के सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में पहले चरण में चुनाव नहीं रखा गया है। 1 सितंबर को पहले चरण को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सूचना का प्रकाशन किया जाएगा एवं 2 सितंबर को नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान किया जाएगा।

kew highlights of Bihar Voter List 2022 PDF

🔥 आर्टिकल किसके बारे में है 🔥 बिहार वोटर लिस्ट
🔥 किस ने लांच की स्कीम 🔥 बिहार सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 बिहार के नागरिक
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट 🔥 Click Here
🔥 साल 🔥 2022
🔥 स्कीम उपलब्ध है या नहीं 🔥 उपलब्ध

Bihar Voter List: 164 मतदाता केंद्र पीआर होगा पंचायत चुनाव

भवानीपुर प्रखंड के क्षेत्र में आने वाले पंचायत चुनाव के लिए 12 पंचायत क्षेत्र में चुनाव का काम चालू कर दिया गया है। भवानीपुर प्रखंड में कुल 88063 मतदाताओं द्वारा मतदान किया जाएगा और इन मतदाताओं में से 45337 मतदाता पुरुष है तथा 42726 मतदाता है महिला है भवानीपुर प्रखंड क्षेत्र में अलग-अलग पंचायतों में अलग-अलग पंचायतों में लगभग 377 जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन के द्वारा सभी तैयारी को आरंभ कर दिया गया है और सरकार के द्वारा Bihar Voter List प्यार करने के लिए काम को आराम कर दिया गया है और इसके अलावा सभी मतदाता केंद्रों को भौतिक सत्यापन भी किया जा रहा है प्रखंड क्षेत्र में कुल 164 मतदाता केंद्र है जिसमें से 38 मतदाता केंद्र अतिसंवेदनशील है इसके अलावा 15 मतदाता केंद्र संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं इसे मधेपुरा जिला उग्रवाद प्रभावित है इस जिले की सीमा से लगने वाला मतदाता केंद्र अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं।

होने वाले पंचायत चुनाव के पदों की संख्या

🔥 ग्राम पंचायत मुखिया 🔥 8072
🔥 ग्राम पंचायत सदस्य 🔥 113307
🔥 पंचायत समिति सदस्य 🔥 11104
🔥 जिला परिषद सदस्य 🔥 1160
🔥 ग्राम कचहरी सरपंच 🔥 8072
🔥 ग्राम कचहरी सरपंच 🔥 113307
🔥 कुल 🔥 255022

बिहार पंचायत चुनाव के चरण

चरण तिथि जिला प्रखंड
पहला चरण 24 सितंबर 10 जिले 12 प्रखंड
दूसरा चरण 29 सितंबर 34 जिले 48 प्रखंड
तीसरा चरण 8 अक्टूबर 35 जिले 50 प्रखंड
चौथा चरण 20 अक्टूबर 36 जिले 53 प्रखंड
पांचवा चरण 24 अक्टूबर 38 जिले 58 प्रखंड
छठा चरण 3 नवंबर 37 जिले 57 प्रखंड
सातवा चरण 15 नवंबर 37 जिले 63 प्रखंड
आठवां चरण 24 नवंबर 36 जिले 55 प्रखंड
नवा चरण 29 नवंबर 35 जिले 53 प्रखंड
दसवां चरण 8 दिसंबर 34 जिले 54 प्रखंड
11 चरण 12 दिसंबर 20 जिले 38 प्रखंड

Bihar Voter List के बारे में

बिहार वोटर लिस्ट वोटर कार्ड का इस्तेमाल मतदान करने के लिए नागरिकों के द्वारा किया जाता है अगर आपकी भी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हैं तो आप भी वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं और वोटर आईडी कार्ड के तहत आप सरकारी कामों में भी इसका उपयोग कर सकते हैं और इस वोटर कार्ड बनवाने के लिए सभी भारतीय नागरिक को संवैधानिक हक है भारतीय मतदान पहचान पत्र भारत के निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी कर दिया गया है। वोटर आईडी कार्ड बनवाने के बाद अगर आप किसी भी लोकसभा या विधानसभा चुनाव में अपना मतदान दे सकते हैं बिहार में विधानसभा चुनाव इसी साल होने वाला है वह सभी बिहार के निवासी जो अपना वोटर कार्ड मतदान पहचान पत्र बनने के लिए दिया था उन्हें अभी तक अपना वोटर कार्ड नहीं मिल पाया है तो वह सभी बिहार के निवासी घर बैठे ही अपना नाम बिहार इलेक्शन कमिशन या सीईओ Bihar Voter List 2022 PDF के अंतर्गत ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप अपना नाम बिहार वोटर लिस्ट में देख सकते हैं।

Bihar Voter List का उद्देश्य

बिहार वोटर लिस्ट के माध्यम से वह सभी बिहार के नागरिक जो बिहार वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं उनको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और उन्हें अभी वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है वह अपना नाम घर बैठे इसके ऑफिशल वेबसाइट Voter List PDF Download पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Bihar voter कार्ड के लाभ

  • बिहार वोटर कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में मतदान आसानी से कर सकते हैं।
  • Bihar Voter List केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा इस को लांच किया गया है योजना में यह एक जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और किसी भी सरकारी संस्थान में सबसे पहले आपका वोटर आईडी कार्ड खोजा जाता है।
  • वोटर आईडी कार्ड कई सारे आधिकारिक उद्देश जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, संपत्ति खरीदने के लिए विलेज फोटो और आईडी प्रूफ के रूप में इसका इस्तेमाल हमारे भारत में किया जाता है।

बिहार फाइनल वोटर लिस्ट डाउनलोड (Bihar Voter List Bihar 2022 PDF Download) करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको बिहार फाइनल वोटर लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    Voter List Pdf Download voter list bihar 2022 pdf download बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड 2022 बिहार वोटर लिस्ट बिहार वोटर लिस्ट 2022 Bihar Voter List bihar voter list download Bihar Voter List 2022 gram panchayat voter list download
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको सर्च ई रोल का लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको इससे जुड़ी सारी विवरण खोज को सेलेक्ट करिए।

Voter List Pdf Download voter list bihar 2022 pdf download बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड 2022 बिहार वोटर लिस्ट बिहार वोटर लिस्ट 2022 Bihar Voter List bihar voter list download Bihar Voter List 2022 gram panchayat voter list download

  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा आपको इस फॉर्म में से पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, उम्र, जन्मतिथि यह सभी को आसानी से भरनी होगी।
  • अब आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस कूल करा जाएगा।

Bihar Voter List फाइनल रोल पीडीएफ फॉरमैट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमिशन, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको Search In PDF के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अपने पंचायत के लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत तथा आपको अपना वार्ड का चयन करना होगा।
  • अब आपको download का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इससे संबंधित सारी जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related to Bihar Voter List 2022

✔️ Bihar voter list 2022 क्या है ?

सरकार के तरफ से मतदान करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को एक सूची तैयार किया जाता है जिसे हम लोग वोटर लिस्ट कहते हैं और या वोटर लिस्ट सरकार के द्वारा प्रत्येक साल जारी किया जाता है जिसमें सभी लोग मतदाता गन अपना अपना नाम इस मतदाता सूची में देख सकते हैं और अपने राज्य के विभिन्न चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं और इसके लिए सरकार के द्वारा यह सूची अब ऑनलाइन माध्यम से भी जारी कर दिया गया है यदि कोई ऐसा नागरिक अपना नाम Bihar voter list मैं देखना चाहता है तो उसे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

✔️ Bihar voter list का उद्देश्य क्या है ?

बिहार वोटर लिस्ट के माध्यम से वह सभी बिहार के नागरिक जो बिहार वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं उनको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और उन्हें अभी वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है वह अपना नाम घर बैठे इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

✔️ क्या में अपने मोबाइल से बिहार वोटर लिस्ट 2022 डाउनलोड कर सकता हूँ?

हाँ, आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन बिहार वोटर आईडी लिस्ट डाउनलोड कर सकते है।

 ✔️ मेरा अभी तक बिहार वोट कार्ड नहीं बना है, क्या में इसे बनवा सकता हूँ?

 यदि आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है, तो आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते है, आप अपने नजदीकी निर्वाचन कार्यालय या ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बनवा सकते है।

✔️ बिहार मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट- http://ceobihar.nic.in है। आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने वोटर लिस्ट में नाम चेक कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

✔️ क्या इस बार पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा ?

हां इस बार पंचायत चुनाव कराने के लिए मल्टी पोस्ट ईवीएम मशीन की इस्तेमाल की जाएगी जो एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों के चुनाव यानी कुल 6 सदस्य के चुनाव में सक्षम रहेगी।

✔️ Bihar voter कार्ड के लाभ क्या है ?

बिहार वोटर कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में मतदान आसानी से कर सकते हैं।
Bihar voter list केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा इस को लांच किया गया है योजना में यह एक जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और किसी भी सरकारी संस्थान में सबसे पहले आपका वोटर आईडी कार्ड खोजा जाता है।
वोटर आईडी कार्ड कई सारे आधिकारिक उद्देश जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, संपत्ति खरीदने के लिए विलेज फोटो और आईडी प्रूफ के रूप में इसका इस्तेमाल हमारे भारत में किया जाता है।

✔️ पंचायत वोटर लिस्ट में नागरिक किस प्रकार नाम चेक कर सकते है ?

ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वह सभी नागरिक ऑनलाइन के अंतर्गत अपना नाम सूची में चेक कर सकते है।

✔️ क्या वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए चुनाव आयोग के द्वारा अलग-अलग वेबसाइट जारी की गयी है ?

जी हाँ नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने हेतु चुनाव आयोग के माध्यम से राज्यों के आधार पर अलग-अलग वेबसाइट जारी की गयी है। अब नागरिक अपने राज्यों के आधार घर बैठे अपना नाम सूची में चेक कर सकते है।

✔️ बिहार पंचायत चुनाव का रिजल्ट कैसे देखें ?

बिहार पंचायत चुनाव का रिजल्ट देखने के लिए आप राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है जिसके लिंक इस आर्टिकल में भी दिया गया है |

✔️ हार निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव रिजल्ट कब जारी किया जायेगा ?

 बिहार निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव रिजल्ट चरण के अनुसार निर्धारित तिथि पर जारी किया जायेगा |

✔️ बिहार पंचायत चुनाव में कुल कितने चरण है ?

बिहार पंचायत चुनाव में 11 चरण यानी 11 Phase है |

Leave a Comment