Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 Online Apply

|| Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021, Bihar Udyami Yojana 2021 , SC ST udyami Yojana Bihar sarkar , Bihar mukhyamantri SC ST udyami Yojana 2021 , बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन , मुख्यमंत्री उद्यमी योजना , एससी एसटी उद्यमी योजना बिहार ||

सरकार के द्वारा समय-समय पर रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करने हेतु बहुत सारी योजनाएं शुरू की जाती हैं । उद्यमी देश के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है इस वजह से सरकार उद्यमियों की जरूरत को अच्छे से समझती हैं । ऐसे में बिहार सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 की शुरुआत कर दी गई है , और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है ? , इस योजना के फायदे, विशेषताएं , आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे । आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आप Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी आसान शब्दों में प्राप्त कर पाओगे ।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 Online Apply 2021

 

 

 

इस पोस्ट में क्या है ?

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

बिहार में उद्योग क्षेत्र को विकास करने के लिए उद्यमियों के विकास की जरूरत बिहार सरकार को अच्छे से समझ आ चुकी है । ऐसे में बिहार सरकार उद्योगों को प्रोत्साहन के रूप में 10 लाख रुपए की राशि Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत देगी, यह राशि उद्यमियों को 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे । ऐसे में यदि आप भी उद्यमी हैं तो आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , जिसकी प्रक्रिया हम आगे विस्तार में बताएंगे ।
बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से बेरोजगारी दरों में कमी आएगी साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी । जिसके परिणाम स्वरुप वह खुद का उद्योग शुरू कर पाएंगे बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के लिए बिहार सरकार ने 102 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है ।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 Mahila 

Bihar Mahila Udyami Yojana

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना राशि

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन राशि के रूप में सभी लाभार्थी उद्यमियों को राज्य सरकार के द्वारा 10 लाखों रुपए की राशि दी जाएगी जिसमें से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में दिए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में इन उद्यमियों को दी जाएगी । यह राशि राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थियों को 84 बराबर किस्तों में अदा की जाएगी , यदि आप Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 Highlights

🔥 योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
🔥 शुरू किया गया बिहार सरकार के द्वारा
🔥 राज्य केवल बिहार में लागू
🔥 लाभार्थी बिहार के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के उद्यमी
🔥 लाभ 10 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में
🔥 वर्ष 2021
🔥 उद्देश्य बिहार राज्य में उद्योग स्थापित कर औद्योगिक क्षेत्र का विकास करना ।
🔥 Official Website Click Here

Bihar Udyami Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य

Bihar Udyami Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को बढ़ावा देना है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखा गया है । Bihar Udyami Yojana 2021 से बिहार में बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी इसके साथ ही अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका के अवसर भी प्रदान किए जा सकेंगे । बिहार उद्यमी योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य बिहार राज्य में उद्योग क्षेत्र का विकास करना है तथा इसे भी औद्योगिक दृष्टिकोण से और राज्यों की तुलना में ऊपर लेकर आना है ।

Bihar Udyami Yojana 2021 के लाभ एवं विशेषताएं

  • ➡️ बिहार उद्यमी योजना 2021 के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए पात्र लाभार्थी को 10 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ।
  • ➡️ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 का लाभ बिहार राज्य के केवल अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के उद्यमी ही उठा सकते हैं ।
  • ➡️ Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के द्वारा बिहार सरकार का उद्देश्य बिहार में उद्योग धंधों का विकास एवं उद्योग क्षेत्र का विकास करना है , जिसके लिए सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि देकर इन्हें प्रोत्साहित भी किया जा रहा है ।
  • ➡️ बिहार उद्यमी योजना से बिहार राज्य में बेरोजगारी की दरों में कमी आएगी साथ ही उद्योग क्षेत्रों में बहुत सारे रोजगार के अवसर एवं नौकरियां भी प्रदान की जा सकेंगे ।
  • ➡️ बिहार सरकार के द्वारा Bihar Udyami Yojana 2021 के लिए 102 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ।
  • ➡️ Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत पात्र लाभार्थी को 10 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान की जाएंगे ।
  • ➡️ इस योजना के तहत लोन की राशि उद्यमियों को 84 किस्तों में जमा करनी होगी ।
  • ➡️ Bihar Udyami Yojana 2021 के तहत राज्य सरकार के द्वारा प्रशिक्षण तथा परियोजना निगरानी के लिए ₹25000 अलग से प्रदान किए जाएंगे ।
  • ➡️ Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत उद्यमी लोन लेने के लिए किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें स्वयं घोषणा करना अनिवार्य होगा ।

बिहार उद्यमी योजना की पात्रता /Bihar Udyami Yojana Eligibility

  • ➡️ बिहार उद्यमी योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • ➡️ Bihar Udyami Yojana 2021 में आवेदन केवल अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग से ही स्वीकार किया जाएगा ।
  • ➡️ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत शैक्षणिक योग्यताएं इंटरमीडिएट ,आईटीआई, पॉलिटेक्निक या फिर समक्ष उत्तीर्ण होनी चाहिए ।
  • ➡️ Bihar Udyami Yojana 2021 के तहत आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • ➡️ इस योजना के अंतर्गत जिस संस्था के लिए आवेदन किया जा रहा है वह संस्था , संस्थान प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंतर्गत रजिस्टर्ड होनी चाहिए ।

बिहार उद्यमी योजना आवश्यक दस्तावेज / Bihar Udyami Yojana Required Document

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ जाति प्रमाण पत्र
  3. ➡️ आय प्रमाण पत्र
  4. ➡️ शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (उच्चतम शिक्षा का प्रमाण पत्र)
  5. ➡️ संस्था रजिस्टर्ड होने के प्रमाण पत्र

नोट :- तो अब तक आपने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना से संबंधित पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज और योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की ,अगर आप इस योजना में इच्छुक रखते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं , ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आगे जानेंगे ।

बिहार उद्यमी योजना आवेदन कैसे करें ?

Bihar Udyami Yojana 2021 के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं ,जिसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

Bihar Mukhyamantri udyami Yojana Online Application Process Step By Step

Bihar Mukhyamantri udyami Yojana

  • ➡️ Home Page पर आपको रजिस्टर्ड करें का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ रजिस्टर्ड के लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगी । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Udyami Yojana Registration Form , बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

  • ➡️ इस आवेदन फॉर्म में आप अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ फॉर्म में आपको आपका नाम, मोबाइल नंबर, एप्लीकेशन टाइप, आधार संख्या इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अब आप ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करेंगे , और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ।
  • ➡️ अब आप यहां पर अपना ओटीपी दर्ज करेंगे और सभी संबंधित दस्तावेज अपलोड कर आवेदन को आगे बढ़ाएंगे ।
  • ➡️ आवेदन फॉर्म फाइनल सबमिट करने से पहले अपने द्वारा भरी गई सभी जानकारी को एक बार चेक जरूर कर ले।
  • ➡️ अब आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करें के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ अब आपका आवेदन बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी सहायता योजना के अंतर्गत हो चुका है ।

Bihar Udyami Yojana पोर्टल लॉगिन कैसे करें ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के बाद आप इसे लोगिन कर अपने आवेदन को आगे बढ़ा सकते हैं , बिहार उद्यमी योजना पोर्टल लोगिन करने की प्रक्रिया हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

Bihar Udyami Yojana Portal Login Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जनी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । Home Page पर आपको लॉगइन का ऑप्शन देखने को मिलेगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

  • ➡️ लॉगइन के बटन पर क्लिक करेंगे ↗️ जैसे ही आप Login के बटन पर क्लिक करेंगे , आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता है । जैसा नीचे देख सकते 👇👇

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

  • ➡️ अभी यहां पर आपको अपनी लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा ।
  • ➡️ लॉगइन कैटेगरी का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको सभी संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ यहां पर आप अपना रजिस्टर्ड आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ सभी संबंधित जानकारी दर्ज करने के बाद आपको log in के बटन पर क्लिक करनी होगी ।

नोट :- सभी जानकारी दर्ज कर लॉगिन के बटन पर क्लिक करते ही आपका बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी पोर्टल लॉगिन हो जाएगा ।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना कांटेक्ट डिटेल्स

वैसे तो हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार उद्यमी प्रोत्साहन योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है फिर भी अगर आपको कोई समस्या आती है या फिर आप किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं।

Bihar Udyami Yojana Help Desk Email and Helpline Number

FAQ Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

Q 1. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना बिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को उद्योग करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना है ,जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा इन लोगों को 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है ।

Q 2. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में कितना पैसा मिलता है ?

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 10 लाख रुपए तक का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है , जिसमें 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में दी जाती है ।

Q 3. मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए बिहार के वैसे उद्यमी जो अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति से बिलॉन्ग करते हैं को पात्र माना गया है । साथ ही पात्रता की और भी मापदंड सुनिश्चित की गई है जो हमने आर्टिकल के ऊपर में बताया है । ⬆️

Q 4. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं,हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई है , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । ⬆️

Q 5. बिहार उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, संस्थान के रजिस्टर्ड होने का प्रमाण पत्र ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है , अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Online Registration Now | बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021

✔️ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना बिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को उद्योग करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना है ,जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा इन लोगों को 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है ।

✔️ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में कितना पैसा मिलता है ?

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 10 लाख रुपए तक का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है , जिसमें 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में दी जाती है ।

✔️ मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए बिहार के वैसे उद्यमी जो अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति से बिलॉन्ग करते हैं को पात्र माना गया है । साथ ही पात्रता की और भी मापदंड सुनिश्चित की गई है जो हमने आर्टिकल के ऊपर में बताया है । ⬆️

✔️ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं,हमने इस आर्टिकल के ऊपर में आपको ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई है , जिसे आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं । ⬆️

✔️ बिहार उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, संस्थान के रजिस्टर्ड होने का प्रमाण पत्र ।

2 thoughts on “Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 Online Apply”

  1. अप्लाई करने के बाद क्या प्रक्रिया है? मुझे अभी तक कोई रिप्लाई नहीं आया है.

    Reply

Leave a Comment