Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana , बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म,आवेदन स्थिति,लाभार्थी सूची ।

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 986
  • 456
  •  
    2.4K
    Shares

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana , बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म,आवेदन स्थिति,लाभार्थी सूची ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Apply Online , Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana , बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना एप्लीकेशन फॉर्म , शताब्दी नलकूप योजना , आवेदन लाभार्थी सूची कैसे देखें , BSNNY||

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana : बिहार सरकार के द्वारा किसानों को राहत और लाभ पहुंचाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना की शुरुआत की गई है । निजी नलकूप योजना के तहत सरकार किसानों को उनके निजी भूमि पर नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी देती है । बिहार निजी नलकूप योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य बिहार में सूखे की मार को कम करना है ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा किसानों की निजी जमीन पर 70 मीटर गहराई तक नलकूप लगाने के लिए ₹328 प्रति मीटर की दर से ₹15000 की सब्सिडी दी जाती है तथा अगर किसान एक 100 मीटर की गहराई पर बोरवेल लगाता है तो उसे ₹597 प्रति मीटर की दर से अधिकतम ₹35000 तक का अनुदान शताब्दी नलकूप योजना के तहत दिया जाता है । Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई कृषि क्षेत्र की एक बड़ी योजना है और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन पात्रता आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के बारे में जानकारी देंगे ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

बिहार सरकार के द्वारा इस निजी नलकूप योजना की शुरुआत ही किसानों को निजी क्षेत्र पर लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है । इस निजी नलकूप के माध्यम से राज्य के किसान आसानी से अपने खेत में नलकूप लगा सकते हैं और समय पड़ने पर खेत की सिंचाई कर सकते हैं । राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme 2021 के अंतर्गत आवेदन करना होगा । Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021 के अंतर्गत बिहार राज्य के जिले में जिन किसानों के पास 40 डिसमिल से अधिक जमीन है निजी नलकूप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही सरकार की ओर से 15000 से ₹35000 तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं । साथ ही निजी नलकूप योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना के तहत बोरवेल करवाने के लिए अलग से पैसा और पंप के लिए ₹10000 अलग से दिया जाता है ।

Bihar Shatabdi Private Tube-Well Scheme 2021 Highlights

योजना का नामबिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना
शुरू किया गयाराज्य सरकार के द्वारा
लाभार्थीराज्य के पात्र किसान
लाभनलकूप लगवाने के लिए सब्सिडी तथा पंप के लिए अलग से सब्सिडी
उद्देश्यसुखार की समस्या को कम करना तथा सभी किसानों के खेत तक समुचित जल को उपलब्ध कराना ।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन के माध्यम से
Official WebsiteClick Here

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 के उद्देश्य

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां पर एक समय में 2 स्थिति होती हैं बिहार का एक क्षेत्र बाढ़ से डूबा रहता है तो एक क्षेत्र सूखे से ग्रसित रहता है दोनों ही स्थिति में किसान के लिए खेती करनी बहुत ही मुश्किल है । ज्यादा पानी की वजह से भी फसल बर्बाद हो जाता है और सूखे की वजह से भी फसल नाश हो जाता है ,साथ ही बहुत बार ऐसी भी स्थिति होती है कि वर्षा पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाती जिस वजह से किसान की खेती की सिंचाई समुचित रूप से नहीं हो पाती है इस समस्या को देखते हुए सरकार के द्वारा बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना की शुरुआत की गई है । जिसके तहत किसानों को नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती हैं और इस सब्सिडी को प्राप्त कर किसान अपनी निजी जमीन में निजी प्रयोग के लिए सब्सिडी पर नलकूप लगाते हैं और जरूरत पड़ने पर खेत की सिंचाई इस नलकूप के माध्यम से करते हैं । और यह कर किसान अपनी फसल को समुचित रूप से सिच पाते हैं जिससे उनकी फसल अच्छी होती हैं और उन्हें आमदनी में भी वृद्धि होती हैं । वैसे राज्य सरकार के द्वारा किसानों के विकास करने के लिए पीएम किसान योजना, कृषि यंत्र योजना और भी बहुत सारे किसान से संबंधित योजना की शुरुआत की गई है उन्हीं में से एक योजना Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana भी है ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana के लाभ

  • ➡️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना का लाभ बिहार के किसानों को दिया जाएगा ।
  • ➡️ निजी नलकूप योजना के तहत आवेदन कर किसान अपनी निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme बिहार राज्य के सभी प्रखंडों के लिए लागू की गई हैं ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा बोरिंग लगवाने हेतु किसानों को ₹100 प्रति फीट की दर से ₹15000 तक का अनुदान दिया जाता है तथा अगर बोरिंग मध्यम गहराई तक की जाती है तो इस स्थिति में ₹183 प्रति फीट की दर से किसान को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana का लाभ लेने के लिए किसानों को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है ।

बिहार निजी नलकूप योजना 2021 की पात्रता

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई निजी नलकूप योजना का लाभ लेना चाहते हैं इसके लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदक बिहार का एक स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • ➡️ नलकूप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास उनके नाम से कम से कम 40 डीसीमील भूमि होनी चाहिए ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप योजना के तहत अनुसूचित जाति के न्यूनतम 16% आवेदकों तथा अनुसूचित जनजाति के 1% आवेदकों का चयन प्रत्येक जिले से किया जाएगा ।
  • ➡️ यदि आवेदन अनुसूचित जनजाति से उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में अनुसूचित जाति को 16% + 1% यानी 17% तक आवेदन स्वीकार करने की गुंजाइश रहेगी ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana के तहत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास न्यूनतम 0.04 अकड़ यानी 40 डेसीमिल तक की भूमि होनी चाहिए । बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए एक कृषक से एक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे साथ ही उन्हें एक ही बोरिंग सेट अनुदान के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए जो कोई भी पात्र कृषक आवेदन करना चाहते हैं अपने पास सभी निम्नलिखित दस्तावेज इकट्ठा कर ले ।

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ पहचान पत्र
  3. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  4. ➡️ जमीन के दस्तावेज ( जहां नलकूप लगाना चाहते हैं )
  5. ➡️ भू-धरकता प्रमाण पत्र ;LPC, जमीन लगान की रसीद
  6. ➡️ जमीन पर पहले से कोई बोरिंग उपलब्ध नहीं हो इसका प्रमाण पत्र
  7. ➡️ किसी अन्य संस्था या सरकारी योजना के तहत बोरिंग के लिए पहले से कोई अनुदान या वित्तीय सहायता नहीं मिला हो इसके लिए स्वघोषणा पत्र/शपथ पत्र
  8. ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  9. ➡️ मोबाइल नंबर
  10. ➡️ आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021 Online Application Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको लघु जल संस्थान विभाग बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , BSNNY की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana

  • ➡️ Home Page पर आपको Menu bar में आवेदन करें ↗️ का एक लिंक देखने को मिलेगा इस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ आवेदन करे के link ↗️ पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Application Form खुलकर आ जाएगी जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Application Form

  • ➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी किसान का विवरण , जमीन विवरण एवं अनिवार्य दस्तावेज , शपथ पत्र इत्यादि की जानकारी दर्ज कर सबमिट करनी होगी ।

➡️ किसान का विवरण

  • यहां आपको किसान का नाम , पिता का नाम , जन्मतिथि , वर्तमान आयु, जिला, पंचायत, प्रखंड, ग्राम, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, जाती, लिंग, बैंक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड की जानकारी दर्ज करनी होगी ।

➡️ जमीन विवरण एवं अनिवार्य दस्तावेज

  • इस कॉलम में आपको रकबा (डिसमिल में) , भू धारण प्रमाण पत्र या भू लगान रसीद अपलोड करनी होगी ।

➡️ शपथ पत्र

  • यहां आपको सभी शपथ पत्र को स्वीकार करना होगा ।

➡️ अब आपको यहां पर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका आवेदन बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत सफलतापूर्वक हो जाएगा ।

नोट :- जैसे ही आप यहां पर अपने आवेदन को सबमिट करते हैं आपको आवेदन संख्या मिल जाती है इस आवेदन संख्या को आप सुरक्षित रखें क्योंकि इसी संख्या की बदौलत आप भविष्य में बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना आवेदन की स्थिति की जांच कर पाएंगे ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

अगर आपने बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत सफलतापूर्वक आवेदन कर ली है और आपके पास आवेदन संख्या है तो आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Application Status Check

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट BSNNY पर जाएं , BSNNY पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार BSNNY की वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाता है ।
  • ➡️ Home Page पर आपको मीनू बार में निजी नलकूप अनुदान का एक मीनू देखने को मिलता है इस पर जैसे ही आप माउस कर्सर ले कर जाएंगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर आ जाएंगे इसमें एक विकल्प “आवेदन की स्थिति” का देखने को मिलेगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Application Status , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ यहां पर आपको आवेदन की स्थिति ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप आवेदन की स्थिति पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Niji Nalkup Yojana Application Status

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको आवेदन संख्या दर्ज करना होगा और Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना आवेदन की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना पावती रसीद प्रिंट कैसे करें ?

अगर आप अपने पावती रसीद सर्च या प्रिंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार BSNNY के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर मीनू बार में आपको निजी नलकूप अनुदान का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ निजी नलकूप अनुदान के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने पावती रसीद प्रिंट करें का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BSNNY Rasid Print

  • ➡️ यहां पर आपको पावती रसीद प्रिंट करें ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Recipt Print , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ पावती रसीद सर्च एवं प्रिंट करने के लिए या तो आप अपने Registration number से जानकारी को खोज सकते हैं या फिर Aadhar number से ।
  • ➡️ जो मौजूद है उसका चयन करें , उसकी संख्या दर्ज करें , नाम दर्ज करें , मोबाइल नंबर दर्ज करें और खोजे के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप खोजे के बटन पर क्लिक करते हैं आप की पावती रसीद की जानकारी यहां दिख जाती हैं जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021 में लॉगिन कैसे करें ?

अगर अब BSNNY Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड मौजूद होनी चाहिए,अगर आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड मौजूद है तब आप Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login कर सकते हैं ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login Step 2021

  • ➡️ सबसे पहले आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना BSNNY के आधिकारिक वेबसाइट BSNNY पर जाएंगे , BSNNY पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर मीनू बार में सबसे अंतिम मीनू लॉगिन करें का देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ लॉगिन करें ↗️ के मीनू में जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ इस पेज पर सबसे पहले आपको अपनी यूजर आईडी और फिर पासवर्ड उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको LogIn के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप लॉगिन के बटन पर क्लिक करेंगे आपका Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Login हो जाएगा ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना दावा अपलोड कैसे करें ?

अगर आप निजी शताब्दी नलकूप योजना BSNNY के तहत दावा अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार BSNNY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । BNSSY पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको मेनू बार में “निजी नलकूप अनुदान” का एक लिंक देखने को मिलेगा , इस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे इन ऑप्शन में आपको “दावा अपलोड करें” का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ यहां पर आपको दावा अपलोड करें ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप दवा अपलोड करें कि लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ इस पेज पर सबसे पहले आपको आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी और Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने दावा अपलोड करने के लिए लिंक दिख जाएगा ।

Bihar Shatabdi Private Tube-well Scheme Helpline Number

  • 0612-2215605/ 2215606
  • 0612-2217161/ 2217162
  • 0612-2217163/ 2217164
  • 0612-2217165/ 2217450
  • 0612-2217451/ 2217452

FAQ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

Q 1. बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना क्या है ?

बिहार सरकार के द्वारा किसानों की निजी भूमि पर सूखे की समस्या को कम करने के लिए नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती हैं , और किसानों को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी दी जाती है । किसान निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत आवेदन करते हैं ।

Q 2. निजी नलकूप योजना के लिए कौन किसान आवेदन कर सकता है ?

निजी नलकूप योजना के लिए वैसे सभी किसान आवेदन कर सकते हैं जिनका जमीन 40 डेसिमल तक है , जमीन आवेदक किसान के नाम पर ही होनी चाहिए ।

Q 3. निजी नलकूप योजना के लिए कितनी सब्सिडी मिलती ?

बिहार निजी नलकूप योजना के लिए सब्सिडी किसान को उनकी नलकूप की गहराई के ऊपर दी जाती है यदि किसान 70 मीटर तक गहराई के लिए आवेदन करता है तो उसे ₹15000 तक सब्सिडी मिल सकती है और अगर किसान के द्वारा 100 मीटर तक गहराई के लिए आवेदन किया जाता है अधिकतम सब्सिडी ₹35000 तक मिल सकती हैं ।

Q 4. बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, एलपीसी या जमीन लगान की रसीद, जमीन पर पहले से कोई प्लांट नहीं लगा है इसका प्रमाण पत्र, किसी संस्था से किसान को बोरवेल या ट्यूबवेल लगाने के लिए आर्थिक मदद नहीं मिली है इसके लिए घोषणा पत्र या शपथ पत्र , बैंक अकाउंट का विवरण और कुछ सामान्य सी जानकारी ।

Q 5. बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना BSNNY के लिए आवेदन आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताइ है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के बारे में आपने संपूर्ण जानकारी प्राप्त की , अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना क्या है ?

बिहार सरकार के द्वारा किसानों की निजी भूमि पर सूखे की समस्या को कम करने के लिए नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती हैं , और किसानों को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी दी जाती है । किसान निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना BSNNY के तहत आवेदन करते हैं ।

✔️ निजी नलकूप योजना के लिए कौन किसान आवेदन कर सकता है ?

निजी नलकूप योजना BSNNY के लिए वैसे सभी किसान आवेदन कर सकते हैं जिनका जमीन 40 डेसिमल तक है , जमीन आवेदक किसान के नाम पर ही होनी चाहिए ।

✔️ निजी नलकूप योजना के लिए कितनी सब्सिडी मिलती ?

बिहार निजी नलकूप योजना BSNNY के लिए सब्सिडी किसान को उनकी नलकूप की गहराई के ऊपर दी जाती है यदि किसान 70 मीटर तक गहराई के लिए आवेदन करता है तो उसे ₹15000 तक सब्सिडी मिल सकती है और अगर किसान के द्वारा 100 मीटर तक गहराई के लिए आवेदन किया जाता है अधिकतम सब्सिडी ₹35000 तक मिल सकती हैं ।

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, एलपीसी या जमीन लगान की रसीद, जमीन पर पहले से कोई प्लांट नहीं लगा है इसका प्रमाण पत्र, किसी संस्था से किसान को बोरवेल या ट्यूबवेल लगाने के लिए आर्थिक मदद नहीं मिली है इसके लिए घोषणा पत्र या शपथ पत्र , बैंक अकाउंट का विवरण और कुछ सामान्य सी जानकारी ।

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना BSNNY के लिए आवेदन आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताइ है ।


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 986
  • 456
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
    2.5K
    Shares
  •  
  • 565
  • 455
  •  
  • 982
  • 546
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !