राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन । ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन । बिहार राशन कार्ड फॉर्म । Apply New Ration Card Bihar । Bihar Ration card Apply Hindi । बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ।

       इस पोस्ट में क्या क्या जानकारी दी गई है 

Bihar Ration card Apply Hindi

राशन कार्ड ऑनलाइन ।।

राशन कार्ड अभी प्रत्येक परिवार की जरूरत बन चुका है , जैसा कि आप लोगो को पता है भारत का डिजिटलीकरण किया जा रहा है और इस डिजिटल युग में बहुत सारी ऐसी योजनाएं सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जो राशन कार्ड के बिना संभव नहीं है इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है ।
भारत मे बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जो राशन कार्ड के लिए लाभार्थी तो है लेकिन इनका अभी तक राशन कार्ड नहीं बन पाया है और आज हम आपको राशन कार्ड ऑनलाइन करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं ।

ration card  बनवाना आज से पहले काफी मुश्किल काम हुआ करता था इसके लिए लोगों को कार्यालय और दफ्तरों के बहुत सारे चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन इस डिजिटल युग के आ जाने से अब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और आपको किसी दफ्तर या कार्यालय का चक्कर भी नहीं लगाना होगा । तो चलिए जान लेते हैं राशन कार्ड ऑनलाइन करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में ।।

राशन कार्ड के प्रकार ।

राशन कार्ड बनवाने से पहले इसके प्रकार के बारे में जानना जरूरी है बिहार में राशन कार्ड सामान्य तौर पर तीन श्रेणियों में होते हैं ।

◆ अत्याधिक गरीब /AAY / अंतोदय
◆ गरीबी रेखा से नीचे /BPL / बीपीएल
◆ गरीबी रेखा के ऊपर / APL / एपीएल

अत्याधिक गरीब /AAY / अंतोदय :- ऐसे परिवार जिनकी कोई निश्चित आय नहीं होती है वह अंतोदय (AAY) राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

गरीबी रेखा से नीचे /BPL / बीपीएल :- इस श्रेणी के अंतर्गत ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹50000 से कम हो बीपीएल(BPL) राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं , बिहार बीपीएल राशन कार्ड का रंग नीला होता है

गरीबी रेखा के ऊपर / APL / एपीएल :- इस श्रेणी के अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर के परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹50000 से अधिक होती है उन को शामिल किया गया है ।

इन तीन श्रेणियों के आधार पर ही बिहार में राशन कार्ड बनाए जाते हैं जो व्यक्ति जितना गरीब है उसका राशन कार्ड उसी हिसाब से बनाया जाता है और उसको उसी हिसाब से सरकार के द्वारा मिलने वाली सुविधा भी दी जाती है ।

✅ Ration Card List Online Check 2019 All India

✅ One Nation One Ration Card Scheme , क्या है ,कैसे मिलेगा लाभ, कैसे करें आवेदन ।

✅ UP RATION CARD NEW LIST । राशन कार्ड की नई सूची UP । उत्तर प्रदेश 【उप】 राशन कार्ड नई सूची 2019

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज / Required Documents For Ration Card Bihar

◆ आधार कार्ड
◆ वोटर आईडी कार्ड
◆ परिवार के मुखिया के साथ फोटो
◆ अगर आपके पास पुराने राशन कार्ड की कोई फोटो कॉपी मौजूद होती है तो उसे साथ में भी जोड़ सकते हैं ।

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Bihar Ration Card Online Apply

● राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

● जैसे ही आप बिहार के इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने नया राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म दिख जाता है इस एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भर कर आप सभी कागजात को अपलोड कर राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

● फॉर्म अपलोड करते ही आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपका राशन कार्ड ऑनलाइन के लिए आवेदन हो चुका है और कुछ दिनों के भीतर आपका राशन कार्ड आपको मिल जाएगा ।

नोट :- अगर आप ऑनलाइन खुद से राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने ब्लॉक में जा कर राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको हमने जो दस्तावेज बताए हैं वह साथ में ले जाना होगा ।

बिहार ration card के लिए ऑफलाइन आवेदन

अप राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉक में जाकर संपर्क करना होगा ब्लॉक में जाने के बाद आपको वहां के अधिकारी से राशन कार्ड आवेदन करने का फॉर्म मांग लेना होगा फॉर्म आप यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं, इस फॉर्म को आप ध्यान पूर्वक फील करोगे और जो दस्तावेज हमने आपको बताए हैं उसको अटैच करोगे । इसके बाद आप फॉर्म को अधिकारी के पास जमा करोगे और आपका राशन कार्ड बन कर आ जायेगा । जिसकी सूचना आपको समय पर मिल जाएगी ।

जैसे ही आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देते हैं तो 15 दिनों के भीतर राशन कार्ड आपके घर पर पोस्ट के माध्यम से पहुंचा दिया जाता है , राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन होने के बाद आप इसे आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से डाउनलोड भी कर सकते हैं या काफी आसान प्रक्रिया है । अभी बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन शुल्क करीब ₹100 का लिया जा रहा है यह शुल्क आपके जिले के हिसाब से ऊपर या नीचे भी हो सकता है ।

राशन कार्ड विभाग संपर्क की जानकारी ( Bihar State Ration Card Department )

विभाग का नाम : बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड

विभाग का पता : पूर्व बोरिंग नहर रोड, बुद्ध कॉलोनी, पटना बिहार 800001

संपर्क सूत्र :- 1800-3456-194

आधिकारिक वेबसाइट : www.sfc.bihar.gov.in

तो आज आपने बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करनी है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की । राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन । बिहार राशन कार्ड फॉर्म । Apply New Ration Card Bihar । Bihar Ration card Apply Hindi । बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ।

नोट :- अगर आप इस जानकारी के ऊपर अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट जरूर करें आगे हम आपको बिहार राशन कार्ड की सूची कैसे देखनी है इसकी भी जानकारी देंगे तो आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं । धन्यवाद……


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन । ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !