फ्री में बनेगा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /Make Ayushman Bharat Golden Card free

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Ayushman bharat golden card ayushman bharat card free Ayushman Golden card PMJAY Ayushmanbharat yojana Csc CSC Ayushman Card Free print

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट /Ayushman Bharat Golden Card Print को लेकर सरकार की बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाना और भी सस्ता हो गया है तो चलिए इसके बारे में सभी बातें जान लेते हैं ।

Ayushman Bharat Golden Card Ayushman Bharat Golden yojana

CSC Ayushman Bharat Golden Card Print

अगर आप सीएससी(CSC) जन सेवा केंद्र संचालक हैं तो आप लोगों को पता होगा कि सीएससी में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाने के काम को बहुत पहले ही स्टार्ट कर दिया गया था और यह काम बहुत ही जोरों से चला था सीएससी संचालकों के द्वारा भारत में बहुत अधिक मात्रा में लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड किया गया और इनका गोल्डन कार्ड भी जारी किया गया ।

⇒                       लेकिन आज से पहले सीएससी (CSC) के माध्यम से एक आयुष्मान भारत कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इसके संचालक को ₹10.66 पैसे का भुगतान करना पड़ता था लेकिन सरकार के नए आदेश के द्वारा अब इन लोगों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को प्रिंट/Ayushman Bharat Golden Card Print करने के लिए मात्र ₹1 का ही भुगतान करना पड़ेगा ।

यानी अब सीएससी के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड/Ayushman Bharat Golden Card मात्र ₹1 में इसके संचालक के द्वारा प्रिंट किया जा सकेगा जिनसे इनकी कमाई अच्छी हो सकेगी ।

क्यूँ किया ऐसा CSC ने ।

आयुष्मान भारत योजना और इसके प्रति लाभार्थियों की जागरूकता को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया कि आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /Ayushman Bharat Golden Card को सस्ता से सस्ता यहां तक कि फ्री बना दिया जाए,अगर लाभार्थी आयुष्मान भारत मित्र के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं उनका फ्री में रजिस्ट्रेशन करके गोल्डन कार्ड भी दे दिया जाता है लेकिन आयुष्मान भारत मित्र की पहुंच ज्यादा नहीं है और कॉमन सर्विस सेंटर की पहुंच पूरे भारत में ग्रामीण इलाके तक है ।

⇒                         जिस वजह से सीएससी/CSC के माध्यम से ही सबसे ज्यादा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड/Ayushman Bharat Golden Card जारी किए गए हैं । इसको देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया कि आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को फ्री में बनाया जाएगा और इस कार्य को करने के लिए सीएससी संचालकों (VLE ) को सरकार के तरफ से यानी सीएससी एसपीवी(CSC SPV) के तरफ से कमीशन दिया जाएगा उन्हें ग्राहकों से पैसे लेने की जरूरत नहीं है । आज से पहले आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को बनाने के लिए सीएससी संचालकों के द्वारा ग्राहकों से ₹30 के पेमेंट लिए जाते थे ।

कैसे होगा CSC से फ्री में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट /CSC Ayushman Bharat Golden Card free Print

आगर आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो आप अब आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को एक रुपए का पेमेंट देकर डाउनलोड और प्रिंट कर सकोगे चलिए इसकी प्रक्रिया जान लेते हैं ।

◆ सबसे पहले आपको अपने डिजिटल सेवा पोर्टल को लॉग इन करना होगा लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें ।

◆ आप अपने पोर्टल को लोगिन करने के बाद डैशबोर्ड में जाओगे और वहां पर आपको आयुष्मान भारत के नाम से सर्विस दिख जाएगी । (ध्यान रखें क्रोम/chrome ब्राउज़र का ही उपयोग करें क्योंकि इसे लॉगइन करने में फिंगरप्रिंट देने की जरूरत होती है )

◆ जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपको अपनी सीएससी आईडी और पासवर्ड डालने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होता है जिसके बाद आपके बायोमैट्रिक डिवाइस की लाइट जल जाती है जहां आपको अपना फिंगरप्रिंट रखकर ऑथेंटिकेट करना होता है ।

◆ जैसे ही आप आयुष्मान भारत पोर्टल को लॉगिन कर लेते हो आपके सामने फिलहाल में बनाए गए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की जानकारी आ जाती है ।

◆ अब आप जिस भी कार्ड को प्रिंट करना चाहते हैं उसका चयन करें और ₹1 का भुगतान सीएससी पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर दें ।

◆ जैसे ही आप ₹1 का भुगतान सक्सेसफुली कर देते हैं आपके सामने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करने का ऑप्शन दिख जाता है ।

नोट – ग्राहकों को भी इस नए बदलाव से काफी ज्यादा लाभ मिल पाएगा और जो लोग ₹30 का भी रकम देने में असमर्थ थे वह अभी अपना आवेदन आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करवा सकेंगे साथ ही VLE को भी सरकार के द्वारा कमीशन मिल जाएगा जो एक अच्छी बात है ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्यों है जरूरी ?/ Why Ayushman Bharat Golden Card Is Important ?

इस प्रश्न के ऊपर हमने आपसे कई बार बात की है लेकिन एक बार फिर से हम आपको बताना चाहेंगे कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड / Ayushman Bharat Golden Card होना जरूरी है !

बिना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के यह जान पाना मुश्किल है कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं ? आपने इस योजना के लिए अपना आवेदन करवाया है या नहीं ? और तो और आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के जरिए ही अस्पताल यह सुनिश्चित कर पाते हैं कि आप का इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत फ्री में किया जाएगा या फिर नहीं !

कहने का तात्पर्य यह हुआ कि बिना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के आप की मान्यता इस योजना के अंतर्गत नहीं होती है ।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होने के फायदे ? , Benefits of Ayushman Bharat Golden Card

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होने के फायदे के बारे में जानने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आयुष्मान भारत योजना क्या है ? आयुष्मान भारत योजना(Ayushman Bharat Yojana ) या फिर कह लीजिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) दोनों एक ही है जिसकी शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी ।

यह मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और यहां तक कि देश की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम भी इसी को माना जाता है अगर हम पूरे विश्व के पैमाने की बात करें तो पूरे विश्व में सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना ही है ।

आयुष्मान भारत योजना से आपको क्या है फायदा !

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत ही आमजन के लिए की गई है जिसके अंतर्गत जो लोग अपने इलाज को करवाने के लिए यानी इलाज के ऊपर खर्च के रकम को चुकाने के लिए असमर्थ हैं उसके लिए यह योजना वरदान हैं । आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को सरकार की तरफ से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष इलाज के लिए दिया जाता है । ( यह मत समझे कि सरकार आपको 5 लाख रुपया हर वर्ष देगी )

⇒                         बल्कि इस योजना के अंतर्गत जो भी लाभार्थी होते हैं उनकी बीमारी के इलाज पर जो भी खर्च होती है वह अस्पताल को केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना(PMJAY) के अंतर्गत चूकती है यानी 1 साल में आपके इलाज पर केंद्र सरकार 5 लाख रुपये तक की रकम अस्पतालों को दे सकती है । इसमें सरकारी और निजी दोनों तरह के अस्पताल शामिल हैं , आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चयनीत अस्पताल की सूची /Listed Hospitals Under Ayushman Bharat Yojana आप यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

Ayushman Bharat Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी , किसको मिलेगा लाभ , कैसे बनेगा कार्ड , कैसे होगा आवेदन ।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की नई सूची जारी, अब इनको भी मिलेगा योजना का लाभ , ऐसे चेक करे नया लिस्ट ।

नोट :- अगर आप आयुष्मान भारत योजना/Ayushman Bharat Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) जाकर अपना आवेदन आयुष्मान भारत योजना(PMJAY) के लिए करवा ले ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आता है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं ।

सीएससी से ऑनलाइन आवेदन आयुष्मान भारत स्कीम के लिए कैसे करें how to apply for Ayushman Bharat scheme at CSC ( common service centre)

Ayushman Bharat Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी , किसको मिलेगा लाभ , कैसे बनेगा कार्ड , कैसे होगा आवेदन ।

How CSC vle can apply Ayushman Bharat golden card from CSC centre, सीएससी केंद्र से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाया जाता है ?

Aadhaar Card Print Service Live On CSC portal ,ऐसे होगा बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार डाऊनलोड ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !