Aadhaar Card Update : घर बैठे ऐसे करें आधार की जानकारी अपडेट UIDAI देती है इतनी सारी सुविधाएं ।

आधार कार्ड अभी एक अहम दस्तावेज बन चुका है और आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करना भी सरकार ने अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में जान लेना जरूरी है कि आप आधार कार्ड में ऑनलाइन क्या क्या खुद से बदलाव कर सकते हैं ।

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update

Aadhaar card की महत्ता भारतवासियों को बताने की जरूरत नहीं है , आधार कार्ड अब केवल पहचान पत्र ही नहीं रह गया है बल्कि यह ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल होने वाला दस्तावेज बन चुका है ऐसे में अपने Aadhaar Card Update रखना जरूरी है  अब लोगों को पहले की तरह 100 प्रकार की पत्र और 100 प्रकार की डॉक्यूमेंट दिखाने नहीं परते हैं केवल एक आधार कार्ड ही उनके पहचान को सत्यापित कर देता है और इसी बीच कोई भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को लिंक करना भी अनिवार्य रखा है और वैसे भी पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक करना अभी भी अनिवार्य है ।

वैसे तो सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2019 तक कर दी है , ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य रखा गया हैऐसे में अपने आधार कार्ड को नियमित तौर पर अपडेट रखना भी काफी अनिवार्य है

ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं की आधार कार्ड में आप ऑनलाइन क्या अपडेट करवा सकते हो और क्या क्या ऑफलाइन अपडेट करवा सकते हो ।

आधार कार्ड में खुद से ऑनलाइन ऐड्रेस अपडेट करवा पाएंगे ।

सरकारी जॉब वाले लोगों को समय समय पर अपना एड्रेस बदलना पड़ता है और ऐसी स्थिति में वह अपने एड्रेस प्रूफ को नहीं दे पाते हैं तो वह अपने आधार कार्ड में एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट खुद से कर सकते हैं , इसके लिए उन्हें UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी और वहां एड्रेस चेंज करने हेतु आवेदन करना होगा ।

आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस कैसे बदले ।

अगर आप खुद से आधार कार्ड में एड्रेस बदलना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप को आप को फॉलो करना होगा ।

– सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानी होगी, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

– इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक दूसरा विकल्प दिखेगा जिस पर लिखा होगा Update Address आपको इसी विकल्प का चयन करना होगा ।

– इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया लिंक खुल जाएगा Aadhaar self Update Portal , यहां पर आपको एक विकल्प दिखेगा “Proceed To Update Address ” जिस पर क्लिक कर आप को आगे बढ़ जाना है ।

– Proceed To Update Address पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड संख्या दर्ज करना होगा .

– इसके बाद आप को दिखाया गया कैप्चा और आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करना होगा ।

– आगे जो नया पेज आपके सामने आता है वहां पर आपको अपना एड्रेस का कोई प्रूफ अपलोड करना होगा , जैसे कि पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड, फोटो आईडी की स्कैन कॉपी इत्यादि ।

– जैसे ही आप ये डॉक्यूमेंटअपलोड कर सबमिट करते हैं आपके सामने एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिल जाता है जिसे आपको भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है, इसी URN नंबर से आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जांच पाएंगे ।

– अगर आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप बिना ऐड्रेस प्रूफ के भी आधार कार्ड में पता को बदल सकते हैं अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

Aadhaar Card Update

अभी आप केवल आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस ही अपडेट कर पाएंगे , हो सकता है भविष्य में UIDAI और भी कई ऑप्शन दे । ऐड्रेस को छोड़कर अगर आप आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या अपडेशन केंद्र जाना होगा अन्य किसी प्रकार की जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि इत्यादि को बदलने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र ही जाना होगा ।

How To Update Mobile Number In Aadhaar Card Online , घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें !
CSC Aadhaar Card Work को लेकर CSC CEO डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी का नया बयान जारी , मिल सकता है आधार कार्ड का काम ।
कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों के लिए चेतावनी जारी , अगर आप कंप्यूटर में E -Aadhaar Card डाउनलोड करते हैं तो हो सकता है बड़ा नुकसान !
Aadhaar Card Update : आधार कार्ड में गलत हो गई डेट ऑफ बर्थ, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन ठीक

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “Aadhaar Card Update : घर बैठे ऐसे करें आधार की जानकारी अपडेट UIDAI देती है इतनी सारी सुविधाएं ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Articles

%d bloggers like this: