Pan Card Aadhar, Card Link, अगर नाम अगल-अलग हैं ऐसे करें सही?

Aadhaar Card और Pan card correction : अक्सर ही ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है कि उनके आधार कार्ड और उनके पैन कार्ड में नाम अलग-अलग हो जाती है , ऐसा होने के दो कारण हो सकते हैं या तो जब आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया था आपका नाम गलत हो गया है ,या फिर पैन कार्ड कि जब छपाई हुई थी उस टाइम यह गलती हो गई है । अगर आपका डेटा पैन कार्ड बनने वाले संस्था के पास सही है और आपका नाम केवल छपाई में गलत हो गया है तो इसे आप बहुत ही आसानी से सही कर सकते हैं और आज हम आपको इसी की संपूर्ण प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ।

Aadhaar Card correction

आधार कार्ड और पैन कार्ड में अलग-अलग नाम होने से क्या समस्याएं हो सकती है ?

अगर आप का Aadhaar Card और Pan Card में नाम अलग-अलग है तो ऐसी स्थिति में आपके पैन कार्ड की मान्यता रद्द हो सकती है , जैसा कि आपको पता होगा सरकार के दिशा-निर्देश से पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक करना अनिवार्य है , और अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड में आपका नाम अलग अलग होता है तब आप आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं कर पाएंगे और लिंक ना होने की स्थिति में आप की पैन कार्ड की मान्यता खत्म हो जाती है ।

Pan Card नाम सही करने के लिए करें यह काम ।

  • ◆ पैन कार्ड में नाम ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको दिए गए लिंक www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना होगा ।
  • ◆ यहां आपको Change or Correction in Exiting Pan Data का ऑप्शन दिख जाएगा जिसे आप को सिलेक्ट करना होगा ।
  • ◆ एप्लीकेशन में Title , Last Name, First Name, DOB, Email Id, Pan Number की जानकारी भरनी होगी ।
  • ◆ इसके बाद आपको अपनी राष्ट्रीयता की जानकारी देकर कैप्चा कोड डाल एप्लीकेशन को सबमिट कर देना होगा ।
  • ◆ आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर जनरेट हो जाएगा जिसे डाउनलोड और प्रिंट कर आप रख ले, भविष्य में आप अपने एप्लीकेशन की जानकारी इस नंबर के द्वारा ट्रैक कर सकते हैं ।

Pan Card मे नाम बदलने की दूसरी प्रक्रिया ।

अगर आप पैन कार्ड में नाम खुद से ना बदलकर किसी एजेंसी से बदलवा ना चाहते हैं तो इसका भी ऑप्शन आपके पास मौजूद है , सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के पास जाना होगा और वहां के संचालक को बतानी होगी कि आपका पैन कार्ड में नाम गलत है ,और आप पैन कार्ड में नाम करेक्शन करवाना चाहते हैं , वहां पर आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज लेकर कुछ पैसे लिए जाएंगे और आपका पैन कार्ड में नाम सही करने के लिए आवेदन कर दिया जाएगा ।

नोट – ज्यादातर लोगों के पैन कार्ड में ही डाटा गलत प्रिंट हो जाता है जिसे आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर सही करवा सकते हैं ।

अगर आपका नाम Aadhaar Card में गलत है तब आप इसे कैसे सही करवा सकते हैं ?

अगर आपका नाम आधार कार्ड में गलत प्रिंट हो जाता है तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या अपडेशन सेंटर जाना होगा । आधार नामांकन केंद्र आपके नजदीकी बैंक में हो सकता है या नामांकन केंद्र पोस्ट ऑफिस में भी मिल जाएगा । अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र की जानकारी आप यहां पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं ।

⇒                   नामांकन केंद्र जाने के बाद आपको बताना होगा कि आप अपने आधार कार्ड में नाम को सही करवाना चाहते हैं , वहां पर आपसे कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट लिए जाएंगे , जिसके बाद आपके डिटेल को आधार कार्ड में अपडेट कर दिया जाएगा और यहां पर भी आपको एक पर्ची दी जाएगी जिसके आप अपने आधार कार्ड के अपडेट की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

आधार कार्ड में नाम खुद से अपडेट करने की कोई सुविधा नहीं है इसके लिए आपको ऑफलाइन आधार नामांकन या अपडेशन सेंटर का ही सहारा लेना होगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Aadhaar Card और Pan Card , Aadhaar Card और Pan Card , Pan card correction , Pan card correction , Pan card correction , 

Leave a Comment