ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

67 लाख आधार कार्ड की जानकारी हुई लीक,Indane गैस की साइड पर दावा?

आधार कार्ड लीक :- एक बार फिर से रिपोर्ट आ रही है लाखों लोगों के आधार कार्ड नंबर लीक को लेकर , बताया जा रहा है इस बार इंडियन गैस एजेंसी की वेबसाइट से डेटा लीक किया गया है ।

आधार कार्ड लीक

यह है पूरा मामला

फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर Robert Baptiste का दावा है कि इंडियन गैस एजेंसी के वेबसाइट से 67 लाख कस्टमर का आधार कार्ड संख्या लिक किया गया है । इससे पहले भी इन्होंने आधार लिंक का खुलासा किया था , इनका कहना है कि इंडेन गैस एजेंसी के डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर के लिए इंडेन की वेबसाइट से यह लिक की गई है ।

इस बार उन्होंने जो दावा किया है दूसरे सिक्योरिटी रिसर्च के हवाले से है जिन्होंने अपनी पहचान जाहिर करने से मना कर दिया है , सिक्योरिटी रिसर्चर ने कस्टमर टूल के जरिए 11 हजार इंडेन डीलर के कस्टमर का डिटेल लिक करने का दावा किया है , इस लीक में कस्टमर के नाम, आधार संख्या, पता जैसे जानकारी शामिल है ।

मुख्य बिंदु

आधार लिंक इस जानकारी के बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से एक स्टेटमेंट भी जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि ” इंडियन ऑयल अपने सॉफ्टवेयर में सिर्फ आधार नंबर ही कैप्चर करता है जो एलपीजी सब्सिडियरी के ट्रांसफर के लिए जरूरी होता है, हमारे पास आधार से जुड़ी कोई अन्य जानकारी नहीं होती है, इसीलिए आधार कार्ड डाटा को लीक करना संभव नहीं है ”

इंडेन गैस एजेंसी

बात करें तो भारत में इंडेन के 90 मिलियन से भी अधिक कस्टमर हैं, और आधार कार्ड की बात करें तो भारत के लगभग 90 फ़ीसदी नागरिकों के पास आधार कार्ड संख्या मौजूद है, वैसे तो आधार की सिक्योरिटी को ले हमेशा से बहस चलती आई है, बहुत सारे ऐसे भी खबर सामने निकल के आए हैं जिसमें आधार कार्ड लिक की बातें बताई गई थी , यहां तक कि आधार कार्ड हमेशा से डिबेट का मुद्दा भी रहा है । हालांकि इस लीक के थर्ड पार्टी होने की वजह से शायद ही इस पर UIDAI का कोई बयान आएगा ।

Robert Baptiste के मुताबिक इंडेन के लोकल डीलर के पास ऑथेंटिकेशन ना होने की वजह से लोगों के आधार कार्ड नंबर ,एड्रेस,नाम लीक हुए हैं । इंडेन के एक 11 हजार से अधिक डीलर डेटाबेस लीक किया गया है , जिस से प्रभावित होने वाले कुल कस्टमर की संख्या 67 लाख के करीब है ।

2 thoughts on “67 लाख आधार कार्ड की जानकारी हुई लीक,Indane गैस की साइड पर दावा?”

  1. Thank You For The Information. Nice Information About Pradhan Mantri Aadhar Card Yojana

    Reply
    • ⅕hay hay hay hay hay hay hay hay hay kasa ho 👍👍

      Reply

Leave a Comment