CSC से आर्थिक जनगणना 2019 ,Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ? किसमें करना है रजिस्ट्रेशन ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जैसा कि अब तक आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि सीएससी में 7वीं आर्थिक जनगणना 2020 का कार्य शुरू किया जाना है ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Enumrator Or Supervisor

आर्थिक जनगणना के कार्य को करने के लिए सीएससी के माध्यम से इसके संचालक को रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है जिसके लिए कुछ प्रकार सीएससी ने दिए हैं  Enumrator Or Supervisor

सबसे पहले जान लेते हैं कि सातवीं आर्थिक सर्वे है क्या ?

सीएससी नई सर्विस, आर्थिक सर्वे 2020

सीएससी नई सर्विस , अप्रैल 2020 में जो आर्थिक सर्वे किया जाना है, उसमें बहुत ज्यादा मैन पावर की जरूरत होगी जिसके लिए सीएससी( कॉमन सर्विस सेंटर ) को चुना गया है । आर्थिक सर्वे 2020 में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाना है जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ।

यह भी पढे:कॉमन सर्विस सेंटर को फिर से मिल सकती है आधार कार्ड की सेवाएं

यह आर्थिक सर्वे काफी बड़ी होने वाली है और इसमें काफी मैन पावर की भी जरूरत होगी 12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे को करने के लिए 15 लाख लोगों की आवश्यकता होगी, जिनको प्रतिदिन सबसे पैसे दिए जाएंगे , मैथिली नहीं ! जल्द ही इस सर्वे के लिए भर्ती शुरू कर दी जाएगी , खुशी की बात तो यह है कि आर्थिक सर्वे 2020 का काम आईटी मंत्रालय , इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय के अधीन चल रहे कॉमन सर्विस सेंटर देखरेख में करा जाएगा जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर संचालक की अहम भूमिका रहेगी ।

आर्थिक जनगणना में Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ?

सीएससी में आर्थिक जनगणना का कार्य अप्रैल 2020 में शुरू किया जाना है । इससे पहले सीएससी संचालन करने वाले VLE को इसके तहत Enumrator Or Supervisor का आवेदन करना होगा । सीएससी के Vle 5 Enumrator और 5 Supervisor को जोड़ सकता है ।

Enumrator कौन बन सकता है , इसका क्या काम होगा ?

सीएससी का Vle जिसको भी Enumrator बनाता है , उसका कार्य होगा लोगों के घरों तक जाना आर्थिक सर्वे का कार्य करना , लोगों की जानकारी लेना और उस जानकारी को अपने Supervisor तक पहुंचाना ।

Enmurator कोई भी भारतीय नागरिक बन सकता है , लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति का उसी ग्राम पंचायत का होना जरूरी है जिस पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर है , ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर का संचालक उसकी नियुक्ति करेगा ।

Supervisor कौन होगा ,इसका क्या कार्य होगा ?

वह व्यक्ति Supervisor बन सकता है , इसके लिए इसका भी उसी ग्राम पंचायत का होना जरूरी है जिस ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर संचालक इस की नियुक्ति करेगा । Supervisor को कंप्यूटर संचालन की जानकारी होनी अनिवार्य है ।
Supervisor का कार्य Enumrator के द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन करना होगा ।

csc Enumrator Or Supervisor बनने के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता ?

online apply link :-click here for online apply 

7th  economy census Enumrator Or Supervisor वह व्यक्ति बन सकता है जिसकी शैक्षणिक योग्यता निम्न है

1.UNDER 10TH
2.10TH PASS
3.12TH PASS
4.ITI/DIPLOMA
5.POSTGRADUATE

Enumrator Or Supervisor को कितनी मिलेगी सैलरी ?

सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी जी ने यहां साफ़ रूप से बता दिया है , की Enumrator Or Supervisor को सैलरी नहीं दी जाएगी , चुकी यह कार्य ज्यादा दिन का नहीं है , बस इसे 6 महीने में समाप्त करना है । लेकिन कमाई का मौका अच्छा है Enumrator Or Supervisor को इंसेंटिव के तौर पर पैसे दिए जाएंगे , यानी Enumrator Or Supervisor जितने अधिक घर का सर्वे करेंगे, उनको उतना अधिक पैसा मिलेगा । यानी काम ज्यादा तो पैसा भी ज्यादा ।।

सीएससी की ओर से अब तक यह नहीं बताया गया है कि VLE को इन सभी कार्य को करवाने के लिए सैलरी दी जाएगी या इनको भी इंसेंटिव के तौर पर ही पैसे दिया जाएगा ।

यह भी पढे:सीएससी नई सर्विस, आर्थिक सर्वे 2020 का काम करेगा सीएससी ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

6 Replies to “CSC से आर्थिक जनगणना 2019 ,Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ? किसमें करना है रजिस्ट्रेशन ।”

  1. ISHWAR CHAND

    I am CSC VLE in a gram Panchayat, I want to make a supervisior I have well knowledge about computer, when I try to register regarding super state or district is not display online, pls instruct me about online procedure.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !