7वीं आर्थिक जनगणना 2020 में कितनी मिलेगी सैलरी , कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।

इस पोस्ट में क्या है ?

जैसा कि अब तक आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि सीएससी में 7वीं आर्थिक जनगणना 2020 का कार्य शुरू किया जाना है ।

7वीं आर्थिक जनगणना 2019

7वीं आर्थिक जनगणना 2020 के कार्य को करने के लिए सीएससी के माध्यम से इसके संचालक को रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है जिसके लिए कुछ प्रकार सीएससी ने दिए हैं  Enumrator Or Supervisor

सबसे पहले जान लेते हैं कि सातवीं आर्थिक सर्वे है क्या ?

सीएससी नई सर्विस, आर्थिक सर्वे 2020

सीएससी नई सर्विस , अप्रैल 2020 में जो आर्थिक सर्वे किया जाना है, उसमें बहुत ज्यादा मैन पावर की जरूरत होगी जिसके लिए सीएससी( कॉमन सर्विस सेंटर ) को चुना गया है । आर्थिक सर्वे 2020 में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाना है जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ।

यह भी पढे:कॉमन सर्विस सेंटर को फिर से मिल सकती है आधार कार्ड की सेवाएं

यह आर्थिक सर्वे काफी बड़ी होने वाली है और इसमें काफी मैन पावर की भी जरूरत होगी 12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे को करने के लिए 15 लाख लोगों की आवश्यकता होगी, जिनको प्रतिदिन सबसे पैसे दिए जाएंगे , मैथिली नहीं ! जल्द ही इस सर्वे के लिए भर्ती शुरू कर दी जाएगी , खुशी की बात तो यह है कि आर्थिक सर्वे 2020 का काम आईटी मंत्रालय , इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय के अधीन चल रहे कॉमन सर्विस सेंटर देखरेख में करा जाएगा जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर संचालक की अहम भूमिका रहेगी ।

आर्थिक जनगणना में Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ?

सीएससी में आर्थिक जनगणना का कार्य अप्रैल 2020 में शुरू किया जाना है । इससे पहले सीएससी संचालन करने वाले VLE को इसके तहत Enumrator Or Supervisor का आवेदन करना होगा । सीएससी के Vle 5 Enumrator और 5 Supervisor को जोड़ सकता है ।

Enumrator कौन बन सकता है , इसका क्या काम होगा ?

सीएससी का Vle जिसको भी Enumrator बनाता है , उसका कार्य होगा लोगों के घरों तक जाना आर्थिक सर्वे का कार्य करना , लोगों की जानकारी लेना और उस जानकारी को अपने Supervisor तक पहुंचाना ।

Enmurator कोई भी भारतीय नागरिक बन सकता है , लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति का उसी ग्राम पंचायत का होना जरूरी है जिस पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर है , ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर का संचालक उसकी नियुक्ति करेगा ।

Supervisor कौन होगा ,इसका क्या कार्य होगा ?

वह व्यक्ति Supervisor बन सकता है , इसके लिए इसका भी उसी ग्राम पंचायत का होना जरूरी है जिस ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर संचालक इस की नियुक्ति करेगा । Supervisor को कंप्यूटर संचालन की जानकारी होनी अनिवार्य है ।
Supervisor का कार्य Enumrator के द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन करना होगा ।

>csc Enumrator Or Supervisor बनने के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता ?

online apply link :-click here for online apply 

7th  economy census Enumrator Or Supervisor वह व्यक्ति बन सकता है जिसकी शैक्षणिक योग्यता निम्न है

1.UNDER 10TH
2.10TH PASS
3.12TH PASS
4.ITI/DIPLOMA
5.POSTGRADUATE

Enumrator Or Supervisor को कितनी मिलेगी सैलरी ?

आर्थिक जनगणना 2020 का कार्य करने वाले लोगों को सरकार के द्वारा एक निश्चित राशि दी जाएगी । सर्वे करने वाले Enumrator/Supervisor को मेहताने के तौर पर यानी सर्वे करने के लगभग ₹15 से ₹20 प्रति परिवार दिए जाएंगे । यदि हम भारत देश की बात करे तो इसमें ही केबल 20 करोड़ परिवार मौजूद है ,यानी इसके उपर लगभग 300 करोड़ से भी अधिक रुपये का खर्च आएगा ।
लेकिन अभी ये बताना उचित नही होगा कि CSC के VLE को सर्वे करने के लिए कितना दिया जाएगा , 15,20 या कुछ और ! यह हम CSC से ऑफिसियल जानकारी आने पर ही बता पाएंगे ।

सीएससी की ओर से अब तक यह नहीं बताया गया है कि VLE को इन सभी कार्य को करवाने के लिए सैलरी दी जाएगी या इनको भी इंसेंटिव के तौर पर ही पैसे दिया जाएगा ।

यह भी पढे:सीएससी नई सर्विस, आर्थिक सर्वे 2020 का काम करेगा सीएससी ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “7वीं आर्थिक जनगणना 2020 में कितनी मिलेगी सैलरी , कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।”

Leave a Comment