5.6 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पहुंचे हैं 4-4 हजार रुपए , आपको मिले या नहीं ?

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 5.6 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में दूसरी किस्त यानी 4-4 हजार रुपये भेज दिए गए हैं , ऐसे में अगर आपको अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिला है या अधिकारी इस योजना के लिए अपनी मनमानी कर रहे हैं तो इसकी शिकायत आप कर सकते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

5.6 करोड़ किसानों

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त के पैसे मिल गए हैं इतने किसानों को ।

मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जो कि किसानों के हित के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और काफी बड़ी योजना हैं के अंतर्गत करीब पौने छह करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 4-4 हजार रुपये भेजे जा चुके हैं । इसकी जानकारी हमे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त हुई है , लेकिन अभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 9 करोड़ और ऐसे किसान हैं जिन्हें किस्त का पैसा नहीं मिल पाया है । इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसा किसान लेखपाल और जिला कृषि कार्यालय की गलती की वजह से नहीं मिल पाया है ।

⇒                           जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे नहीं मिले हैं इसकी जानकारी आप पीएम किसान के हेल्प डेस्क पर दे सकते हैं । pm kisan Help Desk का ईमेल आईडी [email protected] पर मेल कर आप इसकी जानकारी दे सकते हैं या आप इनके हेल्प डेक्स के कांटेक्ट नंबर 011-23381092 डायरेक्ट हेल्पलाइन पर फोन कर समस्या बता सकते हैं ।

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें किसान लाभार्थी होने के बावजूद भी लाभ नहीं पाता है ।

बुलंदशहर के चंद्रमणि आर्य के साथ भी कुछ ऐसा ही घटना हो गया है , इनके द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार को लिखा गया है कि यह नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में आते हैं उनका पहली ही लिस्ट में नाम भी आ चुका है , वह लेखपाल से मिलकर बकायदा लिस्ट में अपना नाम भी चेक किए थे लेकिन अभी उनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट से काट दिया गया है और इनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है जबकि इनके पास आय का केवल एकमात्र स्रोत कृषि ही है ।

⇒                     लेखपाल की गलती की वजह से और लेखपाल के द्वारा की गई लापरवाही की वजह से आर्य जैसे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है और ना जाने देश में ऐसे ही कितने आर्य जैसे किसान भरे पड़े हैं । लेखपाल की शिकायत उन्होंने ग्राम प्रधान को भी की थी लेकिन उसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला ।

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप इसकी शिकायत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पडेस्क पर कर सकते हैं । 21 जुलाई तक मिली रिपोर्ट के अनुसार 14.5 करोड़ किसानों में से 5,59,66,241 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली और दूसरी किस्त भेजी जा चुकी है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने में सबसे आगे रहा उत्तर प्रदेश और इस राज्य के एक भी किसान को नही मिला पैसा !

Pm Kisan योजना का लाभ लेने में उत्तर प्रदेश के किसान सबसे ज्यादा आगे रहे हैं केवल उत्तर प्रदेश से ही 1.5 करोड़ से भी अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे भेजे जा चुके हैं जबकि लक्ष्यदीप और पश्चिम बंगाल के एक भी किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं लिया क्योंकि यहां के राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को स्वीकार नहीं किया । यहां के राज्य सरकार के द्वारा केंद्र सरकार को किसानों की सूची नहीं भेजी गई जिस कारण से यहां के किसान अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ लेने से वंचित हैं ।

इन राज्यों के किसानों ने उठाया सबसे अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने में उत्तर प्रदेश के किसान सबसे ज्यादा आगे हैं , गुजरात में 38.34 लाख , हरियाणा में 11.95 लाख , महाराष्ट्र में 52.44 लाख उत्तराखंड में 4.8 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया । वहीं अगर जदयू बीजेपी शासित बिहार की बात करें तो बिहार में 18.42 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किस्त के पैसे पाएं ,पंजाब में 13.38 लाख , राजस्थान में 29.34 लाख और इसी प्रकार से तेलंगाना में 30.44 और ओडिशा में 28.23 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया है ।

किस्त के पैसे पाने के लिए आपको क्या करना होगा ?

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चयनित हो गया है तो लेखपाल से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे जिसके बाद आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा मिलना शुरू हो जाएगा । आपका नाम अभी तक इसमें नहीं है तो कृषि विभाग में सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाइए लेखपाल से संपर्क करिए , वेरिफिकेशन के बाद रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट की जानकारी , मोबाइल नंबर जानकारी भर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाइए । अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन ब्लॉक के लेवल पर भी किया जा रहा है ।

कोई अधिकारी अगर आपसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मे आवेदन के लिए अतिरिक्त पैसे की मांग कर रहा है या अपनी मनमानी कर रहा है तो इसकी जानकारी आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्प डेस्क पर दे सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं ।

घर की छत से भी की जा सकती है लाखों रुपए की कमाई, सोलर पॉइंट लगाकर ऐसे करे कमाई ।
किसानों के लिए मोदी सरकार चला रही है यह 6 योजनाएं, आप भी ऐसे उठा सकते हैं लाभ !
ऐसे ले Post Office की फ्रैंचाइज़ी होगी मोटी कमाई 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई ।
नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !