5 गुना अधिक होगी पेंशन, मोदी सरकार का नया तोहफा वृद्धों, दिव्यांगों और विधवाओं को ।

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला पेंशन को ले कर किया है जिसमें अब सभी को 5 गुना अधिक पेंशन दी जाएगी , जान लेते हैं पूरी खबर ।

अधिक पेंशन





यह भी पढे ,बस एक गलती, और कट जाएगा गैस कनेक्शन नया साल आने से पहले कर ले ये काम ।





पेंशन की रकम में 5 गुना अधिक की बढोतरी करने पर सरकार एक नया फैसला लेने जा रही है । जिसके तहत 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार वृद्धों, दिव्यांगों विधवा महिलाओं को अधिक पेंशन देने की सोच रही है ।
15 जनवरी को केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव जी की अध्यक्षता में सामाजिक सहायता कार्यक्रम में इस पर फैसला लिया जाएगा ।

इन लोगो को मिलेगा फायदा

सरकारी आंकड़े के अनुसार पूरे भारत में इस समय लगभग तीन करोड़ लोगों को सरकारी पेंशन दी जा रही है । इसमें इस समय लगभग 2.4 करोड़ बुजुर्ग, 60 लाख विधवा ,10 लाख दिव्यांग व्यक्ति शामिल है ।
भारत के अलग-अलग राज्यों में पेंशन की रकम अलग अलग है कहीं पर ₹200 तो कहीं पर ₹500 प्रतिमाह पेंशन दी जाती है । नई योजना से लगभग इन लोगों को ₹1000 से ₹2500 तक प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी ।
योजना को लाने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर 48 हजार करोड़ रुपए की नई योजना बनाई है ।


यह भी पढे ,बेटियों को 51-51 हजार रुपए देती है सरकार इस योजना के अंतर्गत, प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी योजना ।

केंद्र राज्य की हिस्सेदारी पर होगी चर्चा बैठक के दौरान

सूचना के अनुसार,

15 जनवरी को होने वाली बैठक में केंद्र सरकार ने बैठक के लिए सदस्य राज्यों , स्वयंसेवी संस्था समेत सभी हिस्सेदार को बुलाया है । बैठक में पेंशन में दी जाने वाली राशि के लिए केंद्र और राज्य का शेयर तय करने पर चर्चा की जाएगी | राज्य सरकार पेंशन के लिए कितना देगा और केंद्र सरकार कितना ?

अधिक पेंशन



यह भी पढे ,नए साल से आधार कार्ड में बदल जाएंगे यह दो बड़े नियम ।

सूत्रों के हिसाब से केंद्र सरकार और राज्य सरकार 50-50% पर अपनी सहमति बना सकती हैं । पेंशन की रकम बनी है यह तो तय है , बढ़ी हुई पेंशन की रकम एक अप्रैल 2019 से दी जाएगी , इस नई स्कीम से केंद्र सरकार पर लगभग हर साल 50 हजार करोड़ का अतिरिक्त भार सहना पड़ेगा ।

अभी की स्थिति यह है ।




अभी भारत के अलग अलग राज्य में अलग-अलग पेंशन दी जाती है , दिल्ली, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन ₹1000 की राशि दी जाती है । वही राजस्थान, बिहार ,महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश में ₹300 से लेकर रुपए तक राशि प्रतिमाह पेंशन के तौर पर की जाती है । इन राज्यों में कुल लाभार्थियों की संख्या 3 करोड़ से भी अधिक है ।

Leave a Comment