ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

10 लाख किसानों को ऋण किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार की नई योजना ।



किसानों के लिए खुशी की बात कर्ज माफी के बाद राज्य सरकार किसानों को एक बार फिर से राहत देने जा रही है, इस बार सहकारी बैंकों की ओर से 10 लाख नए किसानों को फसल ऋण दिया जाएगा ।

10 लाख किसानों को ऋण

इस पोस्ट में क्या है ?

किसानों को मिलेगा फसल ऋण

कर्ज माफी के बाद गहलोत सरकार ने किसानों को फिर से एक बार बड़ी राहत दी है । इस बार सहकारी बैंकों की ओर से 10 लाख नए किसानों को फसल ऋण मुहैया कराई जाएगी ,यह सुविधा उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने किसान कर्ज माफी योजना के तहत अपना बायोमेट्रिक अपडेट करवाया था । इन किसानों को वरीयता के आधार पर फसल रिन उपलब्ध करवाया जाएगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस योजना से किसानों को मिलेगा दोहरा लाभ ।

सहकारिता मंत्री के मुताबिक इस निर्णय से किसानों को दोहरा लाभ मिल पाएगा, किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार जमीन को बिना गिरवी रखे ही फसल रिन दी जा सकेगी जिससे उन पर भार कम होगा । साथ ही सहकारिता से जुड़ने के किसानों को अन्य लाभ भी मिल सकेंगे ।

किसानों को कब मिलेगा ऋण ।

बता देते हैं कि किसानों को ऋण 1 अप्रैल से 31 अगस्त 2019 तक खरीफ सीजन और 1 सितंबर से 31 मार्च 2020 सीजन में किसानों को ऋण का विवरण उपलब्ध कराया जाएगा । अभी की बात करें तो एक फसली चक्र में करीब 25 लाख किसानों को सहकारी बैंक से 10 लाख किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ।

किन किसानों को मिलेगा फसली ऋण

सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के पवन के अनुसार कृषि ऋण माफी के दौरान सरकार की जानकारी में आया है कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कई ऐसे सदस्य हैं जो कई वर्ष पहले ही समिति के सदस्य बन चुके हैं, लेकिन उनको अभी तक ऋण की सुविधा नहीं मिल पाई है, अब ऐसे ही किसानों को ऋण मुहैया करने का निर्णय सरकार ने लिया है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सरकार ने 2019 में किसानों के हित में किए हैं बहुत सारी योजनाओं की शुरूआत ।

अगर बताए तो सरकार ने इस बार किसानों के लिए बहुत सारी योजनाएं की शुरुआत की है जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ,कृषि ऋण माफी योजना, फसली ऋण की सुविधा आदि जैसे नई योजनाओं की शुरूआत की गई है जिन से किसानों को लाभ मिल रही है और वह कहीं ना कहीं खुश भी हैं ।

आयुष्मान भारत बनने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी फ्री हेल्थ स्कीम: जेटली का बयान जारी
इस तरीके से मिल सकता है बैंक से कर्ज, बिजनेस शुरू करने के लिए इन बैंकों ने दिया ग्राहकों को बड़ा मौका ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने का एक और मौका इस दिनांक तक कर सकते हैं किसान आवेदन ।
प्रधानमंत्री आम आदमी बीमा योजना मिलेगा 75,000 का लाभ जाने नियम व शर्तें, नई सरकारी योजना ।

Leave a Comment