Advertisements

PM Vishwakarma Yojana 2024: सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,अभी करें ऑनलाइन आवेदन

By Md mumtaj

UPDATED ON:

PM Vishwakarma Yojana 2024: केंद्र सरकार द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के विभिन्न जातियों के लोगों को अनेकों तरह की सुविधाएं देने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को स्किल ट्रेनिंग, सस्ते ब्याज दरों पर लोन और अन्य सुविधाएं मिलती हैं. पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लोग pmvishwakarma.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Advertisements

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM Vishwakarma Yojana 2024 Online के प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना आवेदन घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही आप योजना से संबंधित और सारी जानकारी जैसे योजना में मिलने वाला लाभ, जरूरी योग्यताएं और दस्तावेज, इत्यादि के बारे में भी पढ़ सकेंगे. 

PM Vishwakarma Yojana 2024 Overview

आर्टिकल का नामPM Vishwakarma Yojana 2024
आर्टिकल का  प्रकारसरकारी योजना
योजना का नामफ्री सिलाई मशीन योजना 2024
कौन आवेदन कर सकता है?देश की सभी महिलायें व युवतियां आवेदन कर सकती है।
कितने महिनो की  फ्री ट्रैनिंग दी जायेगी?पूरे 6 महिनों की फ्री ट्रैनिंग दी जायेगी।
अपना बिजनैस करने के लिए आपको कितने रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी?कुल ₹ 10 हजार रुपयो से लेकर ₹ 10 लाख रुपय तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
pm vishwakarma silai machine yojana last date 2024 ?जल्द ही सूचित किया जायेगा।
योजना का पूरा विस्तृत विवरणकृप्या ध्यानपूर्वक आर्टिकल को पढ़ें।
Official Websitepmvishwakarma.gov.in

PM Vishwakarma Yojana 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुुरुआत फरवरी 2023 में हुई थी. इस योजना को इस लक्ष्य के साथ प्रारंभ किया गया था कि हमारे देश के विश्वकर्मा समाज की विभिन्न जातियों के लोगों को सीधे तौर पर लाभ प्राप्त होते सके. इस योजना के अंतर्गत मुख्यतः तीन प्रकार के लाभ मिल रहे हैं. आइए जानते हैं कि यह किस प्रकार के लाभ हैं.

PM Vishwakarma Yojana 2024 के सभी पंजीकृत लाभार्थियों को सरकार मुफ्त स्किल प्रशिक्षण मिलता है जिसमें उन्हें विभिन्न प्रकार के कार्य करना सिखाया जाता है. साथ ही ट्रेनिंग पीरियड के दौरान हर प्रशिक्षु को 500 रुपए प्रतिदिन का मानदेय भी दिया जाता है. योजना के अनुसार हर जरूरतमंद लाभार्थी को अपने कार्य से संबंधित टूलकिट और अन्य जरूरी समान लेने के लिए 15000 रुपये तक दिए जाते हैं. इसके अलावा सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि जो कोई भी लाभार्थी अपना स्वयं का काम स्थापित करना चाहते हैं तो उनको इसके लिए सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन भी प्रदान करेगी जिसके आसान किश्तों में लौटाया जा सकता है. 

अगर आप भी विश्वकर्मा समुदाय से हैं और यह सारी सुविधाएं पाने के लिए आपको सबसे पहले PM Vishwakarma Yojana 2024 Apply Online करने के लिए अपना आवेदन करना होगा जिसे आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर पूरा किया जा सकता है.

Advertisements

PM Vishwakarma Yojana Benefit

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो आपको इसके लाभों के बारे में जान लेना चाहिए, जिसकी जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।

  • सबसे पहले तो आपको बता दे इस योजना के माध्यम से हमारे देश की महिलाओं तथा युवतियों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनने में आसानी होगी।
  • यानी अब वे अपने खुद के पैरो पर खड़ा हो सकती है और उन्हे अपने खर्चों के लिए घर वालो पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। यहां तक घरेलू खर्च वे स्वयं उठा सकती है।
  • आपको बता दे कि महिलाओं के साथ-साथ पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से युवाओं को भी शिल्पकारी के 18 क्षेत्रों के अंतर्गत भी प्रशिक्षण तथा 15 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
  • सिलाई मशीन के लिए 15 हजार रुपए मिलने के साथ साथ आवेदक महिलाएं मात्र 5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर से 1 लाख तक का लोन ले सकती है।
  • योजना के अंतर्गत 15 दिन का प्रशिक्षण हो जाने के पश्चात उम्मीदवार महिलाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जिसके माध्यम से उन्हें हाई पेइंग जॉब मिल सकती है।

अन्त, उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में बताया ताकि आप आसानी से इस योजना मे आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Vishwakarma Yojana Eligibility

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • देश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • विधवा और विकलांग महिलाएं पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • आवेदक महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय ₹1 लाख या उससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला का कोई भी परिवार का सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

उपरोक्त सभी पात्रताओं एंव योग्यताओं की पूर्ति करने के बाद आप इस योजना मे आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

PM Vishwakarma Yojana documents

हमारे सभी आवेदक एंव युवा जो कि, इस  योजना  मे  आवेदन करना चाहते है उन्हें कुछ  दस्तावेजो  को  तैयार रखना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक महिला या युवती का  आधार कार्ड,
  • महिला का पैन कार्ड,
  • महिला के नाम का बैंक खाता पासबुक,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • राशन कार्ड ( यदि हो तो ),
  • चालू मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो तैयार रखना होगा ताकि आप आसानी से इस योजना मे आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 

हमारी सभी महिलायें व युवतियां जो कि,  फ्री सिलाई मशीन योजना मे  आवेदन  करना चाहते है वे कुछ  स्टेप्स  को  फॉलो  करके  अप्लाई कर सकती है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • pm vishwakarma silai machine yojana registration 2024 आवेदन करने के लिए आप सभी श्रमिकों सहित आवेदको को इसकी आधिकारीक वेबसाइट  के  होम  पेज पर आना होगा 
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Login  का सेक्शन मिलेगा जिसमे आपको Applicant / Beneficiary Login का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा 
  • अब यहां पऱ आपको  Apply Online  का विकल्प मिलेगा जिस पऱ आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद  आपके सामने इसका  pm vishwakarma yojana 2024 online registration खुल जायेगा जिसे आपको  ध्यानपूर्वक भरना  होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को  स्कैन करके अपलोड  करना होगा औऱ
  • अन्त में, आपको  सबमिट  के ऑप्शन  पर  क्लिक  करना होगा जिसके बाद आपको आपके  आवेदन की रसीद  मिल जायेगी जिसे आपको  प्रिंट  करके  सुरक्षित  रखना होगा आदि।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को  फॉलो  करके आप आसानी से इस योजना  मे  आवेदन  कर सकते है तथा इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

FAQ’s PM Vishwakarma Yojana 2022

सिलाई मशीन योजना की डेट कब तक है?

आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं हम तो इसकी लास्ट डेट 15 फरवरी 2024 रखी गई है।

पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सबसे पहले आपको विश्वकर्मा पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट –www.pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा। फिर आपको How to Register के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

सिलाई मशीन योजना 2024 लास्ट डेट कब तक है?

मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए जो भी महिलाएं आवेदन करने की इच्छुक है, उन्हें अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। इस बार आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई 2024 निर्धारित की गई है। जो महिलाएं अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर देंगी, उन्हें योजना का लाभ मिल जाएगा।

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel