ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बेरोजगारों के लिए नई सरकारी योजना, 21 से 30 साल के युवकों को दी जाएगी सरकारी नौकरी, मिलेगा ₹13000



बेरोजगार युवकों को कांग्रेस सरकार ने आर्थिक रूप से मजबूत बनाने और बेरोजगारी को दूर करने के लिए स्वाभिमान योजना का ऐलान किया है ।

 स्वाभिमान योजना

क्या है युवा स्वाभिमान योजना ?

इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का कार्य किया जाएगा । मध्य प्रदेश कैबिनेट में युवा स्वाभिमान योजना को लागू करने पर मंजूरी दे दी गई है , मध्य प्रदेश की सरकार ने शहरी कमजोर तबकों के युवाओं को रोजगार देने का मॉडल तैयार कर लिया है । योजना के तहत युवाओं को साल में 100 दिन का प्रशिक्षण और रोजगार दिया जाएगा , इस अवधि में इन युवाओं को कुल मिलाकर 13 हजार रुपए , ₹4000 प्रति महीने के हिसाब से मानदेय भी दिया जाएगा ।

यह भी पढे ,विधवा पेंशन योजना 2019 के लिए आवेदन कैसे करें । संपूर्ण प्रोसेस 2019

 स्वाभिमान योजना में रोजगार मनरेगा के तर्ज पर दिया जाएगा ।

युवा स्वाभिमान योजना के तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को मनरेगा की तर्ज पर 1 साल में 100 दिनों का रोजगार दिया जाएगा । इन 100 दिनों के रोजगार के बदले उन्हें ₹13000 सैलरी के तौर पर दी जाएगी । जयवर्धन सिंह के मुताबिक योजना के तहत प्रदेश के युवाओं को साल भर में 100 दिनों का रोजगार ही दिया जाएगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हर महीने मिलेगा ₹4000 सैलरी

योजना के मुताबिक, पंजीकरण करने वाले हर युवाओं को पहले 10 दिन उनके इच्छा के अनुसार प्रशिक्षण देने को सुनिश्चित किया गया है लेकिन इसके बाद युवाओं को 90 दिन प्रशिक्षण के साथ-साथ काम भी करना होगा । जयवर्धन सिंह ने बताया कि प्रतिदिन 3 से 5 घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा और युवा जिस प्रशिक्षण संस्था के अधीन शिक्षा ले रहे हैं वहां नगरीय निकाय के विभागीय कामकाज में भी सहयोग करना होगा प्रतिदिन युवाओं को 8 घंटा देनी होगी उन्हें ₹4000 प्रतिमाह भत्ता के तौर पर दिया जाएगा । कुल मिलाकर युवा ₹13000, 100 दिनों में कमायेगा ।

यह भी पढे ,किसान सम्मान निधि योजना, किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट देने के लिए Pm Kisan पोर्टल लॉन्च, देख पाएंगे अपना नाम ।

किन युवाओ को दिया जाएगा रोजगार

नगरीय विकास मंत्री जय वर्धन सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के 21 से 30 साल तक की आयु के युवाओं को ही लाभ दिया जाएगा । इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं का पंजीकरण 10 फरवरी से शुरू किया जा सकता है ।

युवा स्वाभिमान योजना के तहत साढ़े छह लाख युवाओं को मिलेगा लाभ ।

सरकार ने दावा कर यह बताया है कि इस योजना से लगभग साढ़े छह लाख युवाओं को लाभ मिलेगा । सरकार की इस योजना पर 800 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा , मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस योजना का ऐलान किया था , इस अवसर पर कमलनाथ सरकार ने शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को स्थाई रोजगार देने के लिए युवा स्वाभिमान योजना लागू करने बात कही थी , जिसमें शहरी क्षेत्र के गरीब युवाओं को 1 साल में 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment