ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना, अब बुजुर्ग किसानों को मिलेगा पेंशन, मोदी सरकार की नई योजना 2019



इस पोस्ट में क्या है ?

बुजुर्ग किसानों की वृद्धावस्था को देखते हुए जीवन-यापन के लिए वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य में कर दी है ।

`वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना

वृद्ध जन कृषक सन्मान पेंशन योजना 2019

लाखों किसानों के ऋण माफी के बाद सरकार ने उनको एक और तोहफा देते हुए एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया है । राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दी गई घोषणा के अनुपालन में राजस्थान सामाजिक सुरक्षा वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2019 को जारी कर दी है और इस नियम को एक मार्च 2019 से लागू भी कर दिया गया है ।

राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों की वृद्धा अवस्था को ध्यान में रखकर इस योजना को लॉन्च कीया है , अन्नदाता किसानों की वृद्धावस्था में सम्मान के साथ जीवन-यापन एवं उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विधानसभा में इस योजना की घोषणा कर दी गई है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इन वृद्ध जन को मिलेगा वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना का लाभ

वृद्ध जन कृषक सम्मान पेंशन योजना का लाभ राजस्थान की मूल निवासी अथवा राजस्थान में रह रहे 55 वर्ष से अधिक आयु की लघु एवं सीमांत महिला कृषक एवं 58 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष कृषक को दिया जाएगा । जिनके पास अपने जीवन निर्वहन के लिए स्वयं की नियमित आय के अलावा कोई अन्य साधन ना हो । इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹750 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिया जाएगा । यहां तक की 75 वर्ष से अधिक आयु के कृषकों को इस योजना के अंतर्गत ₹1000 प्रतिमाह पेंशन देना सुनिश्चित किया गया है ।

11 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा वृद्ध जन सम्मान पेंशन योजना का लाभ ।

प्रदेश में करीब 3 लाख लघु एवं सीमांत श्रेणी के वृद्ध जन किसान हैं , जिनमें से बात करें तो 19 लाख कृषक सम्मान में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं । इस हिसाब से बचे 11 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को वृद्ध जन कृषक सम्मान का लाभ दिया जाएगा । इनके ऊपर प्रतिवर्ष लगभग 990 करो रुपए का खर्च आ सकता है ।

वृद्ध जन कृषक सम्मान लांच करने वाली एजेंसी ।

वृद्ध जन कृषक सम्मान योजना सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा लांच किया गया है । आवेदन के लिए किसानों को आवश्यक दस्तावेज जैसे भूमि प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में तहसीलदार अथवा अतिरिक्त तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा आवेदन के 30 दिनों में सत्यापित किया जाना तय किया गया है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM-SYM क्या है, किसको मिलेगा इसका लाभ, कितना मिलेगा पैसा, मृत्यु होने पर क्या होगी, क्या यह योजना सरकारी है ?
Berojgari Bhatta Online Apply 2019 , बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019
Pm Kisan Nidhi Yojana इन किसानों से वापस लिया जाएगा योजना का पैसा ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ,₹6000 तो बस शुरुआत है आगे चलकर किसानों के खाते में आएंगे ज्यादा रकम ।

 

Leave a Comment