ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बेटियों को 51-51 हजार रुपए देती है सरकार इस योजना के अंतर्गत, प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी योजना ।



इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप एक मुस्लिम है और आपके घर में एक बेटी है तो सरकार की यह योजना आप ही के लिए है। आपकी बेटी को इस प्रकार से 51 हजार रुपये मिल पाएंगे ।

लड़कियों को 51 हजार

केंद्र सरकार ने लड़कियों के शिक्षा, पोषण, सुरक्षा इत्यादि को बढ़ाने के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाई है । इन्हीं में से एक योजना है शादी शगुन योजना , जिससे मुसलमान वर्ग की लड़कियों को 51 हजार की राशि दी जाएगी ।

क्या है शादी शगुन योजना और किसके लिए है ?

प्रधानमंत्री जी के द्वारा शादी शगुन योजना की शुरुआत की गई थी जो कि मुस्लिम वर्ग के अल्पसंख्यक समुदाय की बेटी के लिए बनाई गई है । इस योजना के अंतर्गत सरकार अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को शादी से पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट करने पर 51 हजार का प्रोत्साहन राशि देती है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यह भी पढे ,आधार कार्ड जरूरी , यह सेवाएं नहीं मिलेंगी बिना आधार कार्ड के ।




इस योजना का मेन मकसद मुस्लिम वर्ग की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ाना है, यह योजना सिर्फ मुस्लिम वर्ग के अल्पसंख्यक लड़कियों के लिए ही चलाया गया है । चुकी देश में मुस्लिम वर्ग की लड़कियों की शिक्षा की स्थिति काफी ज्यादा कमजोर है, इस योजना का मकसद ऐसे अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है जिनकी बिटिया पढ़ नहीं पा रही है ,
बेटियां की उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय या उचित कॉलेज स्तर तक पहुंचने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा और उसकी शादी ग्रेजुएशन से पहले नहीं होनी चाहिए ।

मुस्लिम समाज की बेटियों का शिक्षा स्तर है काफी कम ।

आज अगर देश की नारी की बात करें तो हर वर्ग की लड़कियां काफी आगे है, लेकिन भारत में ही मुस्लिम समाज के एक बड़े हिस्से में आज भी मुस्लिम बच्चियों को शिक्षा सही तरीके से नहीं मिल पा रही है, इसकी एक बहुत बड़ी वजह आर्थिक तंगी को मानी जा सकती है, जिसको खत्म करने के लिए सरकार ने शादी शगुन योजना की शुरुआत की ।

यह भी पढे ,मोदी सरकार करेगी मदद घर पर सोलर पैनल सिस्टम लगा कर,करें हर महीने कमाई ।

इस शर्तों को पूरा करने पर मिलेगी 51 हजार की रकम ।

बता देते हैं कि शादी शगुन योजना का रकम मुस्लिम वर्ग के लड़कियों के शादी से पहले ग्रेजुएशन पूरा करने पर ही दिया जाएगा । इसके लिए वही मुसलमान लड़कियां पात्र होंगे जिन्होंने स्कूली स्तर पर एमएईएफ की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति को भी प्राप्त किया होगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसके साथ ही लड़कियों के माता-पिता की सालाना कमाई 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

यह भी पढे ,सरकार की नई योजना, किसानों और बेरोजगारों को मिलेगी हर महीने सैलरी



           शादी शगुन योजना के बारे में आप अधिक जानकारी केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं ।

1 thought on “बेटियों को 51-51 हजार रुपए देती है सरकार इस योजना के अंतर्गत, प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी योजना ।”

Leave a Comment