बिहार बोर्ड परीक्षा 2019: संबध्द वाले संकायों में ही इस बार दाखिल

बिहार बोर्ड परीक्षा 2019: संबध्द वाले संकायों में ही इस बार दाखिल

पटना: बिहार बोर्ड के स्कूल अब उस संकाय में ना मकान नहीं ले पाएंगे, संबदता नहीं मिली है। पहले कई स्कूल नामांकन लेते थे, इसमे छात्रों का कोर्स पूरा नही हो पाता था।
हालांकि 2019 में परीक्षा देने वाले ऐसे छात्रों को छूट मिली है। ऐसी छात्र-छात्राओं को दूसरी स्कूल से टैग किया जाएगा। इसके बाद उस स्कूल या कॉलेज से विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि छात्र हित को देखते हुए 2019 की इंटर परीक्षा के लिए छात्रों को छूट दी गई है
बिहार बोर्ड के माध्यम और उच्च माध्यमिक का भवन अलग-अलग है।
दोनों ही पवन भी काम भी अलग अलग होंगे। मैट्रिक व इंटर की गोपनीय कार्य सभी मध्यमिक प्रभाग में होंगे। बर्स गुह, कंप्यूटर के सारा माध्यमिक प्रभाग में होंगा।

क्षेत्रीय कार्यालय का काम, निगरानी, सत्यापन का काम उच्च मध्यमिक प्रभाग में होगा।

मूल्यांकन के लिए बढ़ाया गया मानदेय

इंटर औऱ मैट्रिक टीका के मूल्यांकन के परीक्षाओं के मानदेय को बढ़ाया गया है। इंटर में 25 अंक की उत्तर पुस्तिकाओं के ₹12 की राशि को बढ़ा कर ₹13.35 भर्ती उत्तर पुस्तिका कर दी गई है वहीं इंटर के 50 रन की उत्तर पुस्तिका के ₹15 को बढ़ाकर ₹16.70 पैसे प्रति कॉपी कर दी गई है मैट्रिक के सभी विषयों की ₹14 से बढ़ाकर₹15.60 रुपए प्रति कॉपी कर दिया गया है

बिहार बोर्ड एग्जाम 2019

अभी सभी स्कूल का एडमिशन लेते थे, इस विशेष छात्रों का कोर्स पूरा नहीं हो पाता था

सत्र 2019 में छुट मिली, ऐसे छात्रों को दूसरे स्कूल से टैग कर डिवाइस जाएगी परीक्षा

अतिथि ग्रुह का होगा जोनोंद्वा

मैट्रिक इंटर की गोपनीय कार्य के लिए बाहर से आने वाली प्रोफेसर, शिक्षकों को आदि के रास्ते की व्यवस्था अप बोर्ड की अतिथि ग्रुह में होगे।

Leave a Comment