प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है , तो अभी करें यह काम ऐसे आएंगे किस्त के पैसे आपके खाते में ।

इस पोस्ट में क्या है ?

जिन लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहला किस्त नही मिला है वह इस प्रोसेस को पूरा करेंगे तो उनको पहला क़िस्त का पैसा मिल जाएगा ,चलिए जान लेते हैं इस प्रक्रिया के बारे में ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ।

किसान सम्मान निधि योजना में जिनका भी आवेदन 10 मार्च से पहले हुआ था उनको योजना का पहला और दूसरा किस मिल गया है , लेकिन बहुत सारे किसान ऐसे भी हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र तो हैं लेकिन उनके खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त नहीं आई है , इन किसानों को क्या करना है आज हम आपको यही बताने वाले हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल के अनुसार तीन करोड़ से भी अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त भेजा जा चुका है लेकिन आचार संहिता लागू होने से पहले 4 करोड़ से अधिक किसानों का पंजीकरण हुआ था , इस हिसाब से बहुत सारे ऐसे किसान बचे हैं जिनको योजना का पहला किस्त नहीं मिला है , इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा पाने के लिए एक शिकायत दर्ज करानी होगी ।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त ।

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त नहीं मिला है उनको निम्नलिखित उपाय अपनाने पड़ेंगे ।

सबसे पहले आपने जहां से अपना आवेदन कराया था वहां आपको संपर्क करना होगा , इसकी शिकायत सबसे पहले आपको अपने लेखपाल के पास करनी होगी । ( लेखपाल से शिकायत की दौरान आप यह जरूर पूछ ले कि आपका लिस्ट में नंबर कितने स्थान पर था ) , लेखपाल से शिकायत के बाद अगर आपको इसका पैसा नहीं मिलता है तब आप ऊपर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं , चलिए हम आपको ऊपर शिकायत दर्ज कराने के प्रोसेस के बारे में बता देते हैं ।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त ।

अगर आपने अपने लेखपाल के पास इसकी शिकायत कर दी है और आपको इसका पैसा नहीं मिला है तब आप pm kisan central लेबल पर बात कर सकते हैं , इसकी जानकारी दे सकते हैं कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हो लेकिन अभी तक आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त नहीं आई है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त नहीं आने पर आपको करना होगा यह काम ।

किसान निधि का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है तो आप इनसे हेल्पलाइन नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं , हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करेंगे तो आप से कुछ चीजें पूछी जाएंगी फिर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा अपने पैसे को खाते में पा सकते ।

आपके पास क्या-क्या जानकारी होनी जरूरी है शिकायत करने के लिए ।

निम्नलिखित जानकारी आपके पास होनी चाहिए

जमीन के कागजात (खाता,खेसर संख्या )
लेखपाल की सूची में आपका नंबर कितने स्थान पर है
आपके लेखपाल का नाम
बैंक खाता संख्या
बैंक की शाखा
खाता कौन से बैंक में है ।

यह सभी चीजें आपके पास होनी अनिवार्य है, अगर आपके पास यह सब मौजूद है तब आप इसकी शिकायत कर पाएंगे ।

शिकायत करने के लिए आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी और हेल्प डेस्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

PM-KISAN Help Desk

Email: [email protected]
Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)
Farmer’s Welfare Section
Phone: 91-11-23382401 Email: [email protected]

शिकायत दर्ज कराने का पूरा प्रोसेस

सबसे पहले आपको दिए गए नंबर पर कॉल करना होगा फिर आपको वहां बताना होगा कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों और आपके खाते में अभी तक इसकी पहली किस्त नहीं आई है , उपयुक्त अधिकारी आपसे कुछ सवाल करेंगे दस्तावेज के बारे में जो हमने आपको ऊपर बताया है उसके बारे में आपसे जानकारी लेंगे , वह आपसे आपका नाम, आप के लेखपाल का नाम, आपके पास कितना जमीन है, आपका खाता संख्या क्या है, आपका खाता कौन से बैंक में है, जमीन की खेसरा संख्या क्या है , इत्यादि की जानकारी लेंगे और आपकी शिकायत को दर्ज करेंगे ।

शिकायत दर्ज होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर pm kisan हेल्पडेस्क की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपकी शिकायत की संख्या दी जाएगी जिसकी सहायता से आप भविष्य में इसकी स्थिति को चेक कर पाओगे और आपको अपने नजदीकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कार्य को देखने वाले अधिकारी का नंबर भी उसी मैसेज में दिया जाएगा । आप उस अधिकारी से भी संपर्क कर लेना ताकि जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त आपके खाते में आ सके ।

ई-मेल के माध्यम से कैसे करेंगे शिकायत कि आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं आया है !

इसकी शिकायत भी आप काफी सरलता से कर सकते हैं ईमेल से शिकायत करने के लिए आपको नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करना जरूरी है ।

Shri Bimbadhar Pradhan ,Additional Secretary & Financial Advisor Krishi Bhawan, New Delhi 110 001. Email: [email protected]
Shri Krishna Tyagi ,Chief Contrller & Accounts Secretary Department of Agriculture, Cooperation & Farmers Welfare , Krishi Bhawan New Delhi 110001

नोट :- शिकायत दर्ज होने के बाद ज्यादा संभावना होती है कि आपका पैसा आपके खाते में आ जाए , अगर आपका पैसा अभी तक नहीं आया है तो आप जरूर इसकी शिकायत करें ।

अगर आप इसकी शिकायत नहीं करेंगे तो क्या होगा ।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि लाभार्थी किसानों की संख्या काफी ज्यादा है और जब तक आप इसकी शिकायत एक बार नहीं कर दोगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेट टीम को यह पता लगाने में समय लग जाएगा कि आप के खाते में पैसे आए हैं या नहीं , परिणाम स्वरूप जितनी जल्दी आप इसकी शिकायतें pm kisan हेल्पडेस्क टीम के पास करते हो उतना जल्दी आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आ पाएगा

आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हो जिसमें आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार में बताई गई है ।

इन राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यह है पूरी लिस्ट ।
अगले 24 घंटे के भीतर आएंगे इतने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त । देखें आपका नाम है या नहीं ?
किसान सम्मान निधि योजना, चुनाव आयोग की शर्त लागू, अब सिर्फ इन्हीं किसानों को मिलेगा ₹2000 की दूसरी किस्त ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पैसे पाने के लिए आधार कार्ड के साथ यह प्रूफ भी देना हुआ अनिवार्य ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 19 दिन बाद किसानों के खाते में फिर से आएंगे इतने रुपए !

 

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment