अगले 24 घंटे के भीतर आएंगे इतने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त । देखें आपका नाम है या नहीं ?

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के CEO विवेक अग्रवाल से मिले बयान के मुताबिक पता चला है कि अगले 24 घंटे के भीतर किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त आनी शुरू हो जाएगी । ऐसे जाने आपको मिलेगा या नहीं दूसरा किस्त ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त ।

किसानों से जुड़ी मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त किसानों के खाते में अब तक नहीं आई है, लेकिन अगले 24 घंटे में 3 करोड़ 75 हजार किसानों को इसकी रकम मिल सकती है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक कुमार अग्रवाल से पता चला है कि 5 अप्रैल के बाद से किसानों के खाते में यह रकम पहुंचने शुरू हो जाएगी । अग्रवाल के मुताबिक 31 मार्च तक 3 करोड 27 हजार किसानों को पहली किस्त भेज दी गई थी, जबकि 4.7 करोड़ किसानों का आवेदन आचार संहिता लागू होने से पहले हुआ था ।

चुनाव आयोग का था करा निर्देश ।

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त को जारी करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी । चुनाव आयोग ने अनुमति तो दी लेकिन एक शर्त के साथ चुनाव आयोग के द्वारा किस्त भेजने के ऊपर एक करा निर्देश लगा दिया गया चुनाव आयोग के मुताबिक उन्हीं किसानों को ₹2000 की अगली किस्त भेजी जाएगी जिन का आवेदन आचार संहिता (10 मार्च ) लागू होने से पहले हो चुका था ।

मोदी विरोधियों ने निशाना साधा था किसान की स्कीम पर ।

किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को नगद रकम मिल रही है , जिस वजह से यह योजना मोदी विरोधियों के निशाने पर शुरू से ही रहा है । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर से 12 करोड़ किसानों को सालाना ₹6000 देने की घोषणा की थी और उसी दिन एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी सितंबर ने ट्वीट कर लिखा था “आज वोट” के लिए “नगद दिवस” है । मोदी सरकार वोट पाने के लिए किसानों को ₹2000 का घूस देने की योजना बनाई है और चुनाव आयोग भी इसको रोकने में असफल है ।

यहां देखें ट्वीट

 

किसान पंजीकरण और पीएम किसान योजना के आवेदन के लिए फॉर्म यहां से डाउनलोड करें

पंजीकृत किसानों को ही क्यों दिया जाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ?

सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि जिन भी किसान का किसान पंजीकरण हो चुका है, उनको इस योजना का लाभ पहले चरण में दिया जाएगा और जिन किसानों का किसान पंजीकरण नहीं हुआ है ,उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अपना किसान पंजीकरण करवाना है और फिर पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना है , तभी उन्हें इसका लाभ मिल पाएगा ।

अधिकारी ने यह भी बताया कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में भूमि के रिकॉर्ड को डिजिटल कर दिया गया है, तेलंगाना,ओडिशा , झारखंड जैसे राज्यों के पास भी ऐसी जानकारी मौजूद है राज्य में भी योजना की घोषणा कर दी गई है ।

अधिकारी ने यह भी बताया कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को पहली दो किस्त चुनाव से पहले दी जाने के लिए काफी जोरो से काम किया जा रहा है । कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव से पहले लाभार्थियों के खाते में ₹4000 आने की आशंका जताई जा रही है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है

सरकार ने योजना के तहत लाभार्थियों की पात्रता को निर्धारित करने के लिए 1 फरवरी 2019 तय कर दी है, और इसके बाद अगले 5 साल के लिए योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा ।

1 दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 के बीच की गई भूमि का स्वामित्व रखने वाले लोगों को इस योजना के तहत लाभ के प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों की पात्रता की सूची जारी ।
अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 किसान सम्मान निधि योजना, चुनाव आयोग की शर्त लागू, अब सिर्फ इन्हीं किसानों को मिलेगा ₹2000 की दूसरी किस्त ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पैसे पाने के लिए आधार कार्ड के साथ यह प्रूफ भी देना हुआ अनिवार्य ।
किसान सम्मान निधि योजना : 19 दिन बाद किसानों के खाते में फिर से आएंगे इतने रुपए !
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों ने किया दावा पैसे जा रहे हैं वापस ,PM KISAN के CEO ने दिया जवाब !
सम्मान निधि योजना का लाभ लेने का एक और मौका इस दिनांक तक कर सकते हैं किसान आवेदन ।

 

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “अगले 24 घंटे के भीतर आएंगे इतने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त । देखें आपका नाम है या नहीं ?”

  1. एक गांव में आ गया 2,4किसान का। हमारे यहां गांव में एक किसान का नही आया है जिला श्रावस्ती उप्र ग्राम अकारा

    Reply

Leave a Comment