प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 19 दिन बाद किसानों के खाते में फिर से आएंगे इतने रुपए !

इस पोस्ट में क्या है ?

अप्रैल में किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त किसानों के खाते में आनी है, अगर आपको अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला है तो आपको क्या करना है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि क़िस्त ।

किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त किसानों के खाते में 1 अप्रैल से आनी शुरू हो जाएंगे जिसको लगभग 19 दिन का समय रह गया है । 19 दिनों के बाद किसानों के खाते में फिर से ₹2000 आने शुरू हो जाएंगे । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Yojana ) के तहत ₹2000 की पहली किस्त लगभग 2 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में आ चुके हैं ।

इन किसानों को मिली थी पहली किस्त ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त उन्हीं किसानों को दी गई थी जिनका राज्य के पोर्टल पर पहले से ही किसान रजिस्ट्रेशन हो चुका था । लेखपाल ने ऐसे किसानों की सूची गांव में घूम-घूम कर खुद से वेरीफाई किया है । लेखपाल ने किसानों के नाम, उनके मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर को मिलान कर ऐसे किसानों की सूची को तैयार किया और कृषि विभाग को सौंप दी । कृषि विभाग ने वेरीफाइड किसानों के डाटा को पीएम किसान के पोर्टल पर फीड कर दिया जिस वजह से इन किसानों को पहली किस्त मिल गई

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

नोट :- अगर आप का किसान रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ था या लेखपाल ने आपसे आपकी जानकारी नहीं ली या किसी कारण बस आप छूट गए हैं तो आप अपने लेखपाल या जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर अपना नाम योजना में शामिल करवा ले ताकि आपको इस योजना के तहत सरकार के तरफ से ₹6000 सालाना का सहयोग मिल सके ।

किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ और किनको नहीं ?

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ऑपरेशन गाइडलाइन जारी कर दिया है जिसमे बताया गया है कि किन को इस योजना का लाभ मिलेगा और किनको नहीं !

लघु एवं सीमांत किसान परिवारों को इसका लाभ दिया जाएगा : परिभाषा के आधार पर ऐसे परिवार को शामिल किया गया है, जिनमे पति पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र का नाबालिक बच्चा शामिल हो और सामूहिक रूप से उनके पास 2 हेक्टेयर यानी करीब 5 एकड़ तक की जमीन खेती करने के लिए हो । यानी पति-पत्नी और बच्चे को एक इकाई माना जाएगा और जिन परिवारों का लैंड रिकॉर्ड (भूमि की जानकारी ) 1 फरवरी 2019 तक के लैंड रिकॉर्ड में पाए गये उन्हें ही इस योजना का पात्र माना जाएगा ।

लाभ लेने के लिए किसानों को क्या करना है ?

लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसान का किसान पंजीकरण होना है, के बाद प्रशासन उसका वेरीफिकेशन करेगा, इसके लिए किसान के पास आवश्यक कागजात होने जरूरी हैं जमीन के दस्तावेज, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर जिसमें आधार कार्ड जुड़ा हो, मोबाइल नंबर की जरूरत होगी ।

केंद्र सरकार का दावा है 12 करोड़ किसानों को दिया जाएगा योजना का लाभ ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल के मुताबिक अब तक इस योजना का लाभ 2 करोड़ से अधिक किसानों को दिया जा चुका है यानी 2 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ₹2000 की पहली किस्त भेजी जा चुकी है । यह योजना एक दिसंबर 2018 से लागू है और केंद्र सरकार का दावा है कि इस योजना से 12 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाएगा और लगभग इस योजना पर 75 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगाइस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिस किसान का नाम 2015-16 कृषि जनगणना में आया था ।

किसे नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ !

मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक भूत पूर्व व वर्तमान में संवैधानिक पद धारक, पूर्व मंत्री, मेयर जिला पंचायत अध्यक्ष, लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों को इसका लाभ नहीं मिलेगा । हमारे 15.85 फ़ीसदी सांसद खुद को किसान बताते हैं । विशेषज्ञों ने इस पर दावा किया है और बताया है कि ऐसे किसान इस योजना के पात्र नहीं होंगे और इनको सालाना ₹6000 का सहायता नहीं दिया जाएगा ।

इतने नेता है फर्जी किसान ।

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है की एक करोड़ से अधिक कृषि आय दिखाने वाले 2746 मामले सामने आए हैं ज्यादातर नेता अपनी आई को कृषि में दिखाते हैं । यह रिपोर्ट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड( सीबीडीटी ) के द्वारा बनाई गई है । विशेषज्ञों ने ऐसे लोगों को इस योजना का पात्र नहीं बनाया है । और सरकार का उद्देश्य केवल असली किसानों को ही इसका लाभ देना है । ( यह भी पढ़ें: इन किसानों से वापस ली जा रही है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा , कहीं ये आप तो नहीं ? )

यह भी पढ़ें :

Pm Kisan Nidhi Yojana इन किसानों से वापस लिया जाएगा योजना का पैसा ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ,₹6000 तो बस शुरुआत है आगे चलकर किसानों के खाते में आएंगे ज्यादा रकम ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब 12 करोड़ किसानों को मिलेगी पहली किस्त , सरकार का बड़ा फैसला ।
Pm Kisan में पहली किस्त रिलीज, 1.01 करोड़ किसानों को मिली पहली किस्त के 2000 रुपए ।
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana , Benefits, Eligibility Full Details पीएम किसान सम्मान निधि योजना, लाभ समेत सारी जानकारी ।
Pm-Kisan योजना के लिए लघु सीमांत सेवा पोर्टल की शुरुआत, ई-मित्र पर करा सकते हैं अपना आवेदन ।
Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

119 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 19 दिन बाद किसानों के खाते में फिर से आएंगे इतने रुपए !”

Leave a Comment