प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर से ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकेंगे ।

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन ।

श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना चलाई गई जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रखा अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन के माध्यम से करवा सकते थे । जो कि लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन लेखपाल इसमें बहुत सारी गड़बड़ी कर देते थे और योजना में आवेदन को लेकर बहुत जगह से ऐसी भी बातें सामने निकल कर आई कि किसानों का आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में करने के लिए लेखपाल उससे वसूली भी करता था ।
इन सभी बातों को देखते हुए अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दी गई है जिसको कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जाएगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर से ही क्यों किया जाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन ।

जैसा की आप लोगों को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजना है इस योजना के तहत देश के लगभग 14.5 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाना तय हुआ है , अभी तक केबल 5 करोड़ किसानों का ही पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हो पाया है , भारत में हर एक ग्रामीण इलाके में कॉमन सर्विस सेंटर की पहुंचे यानी इस योजना को ग्रामीण स्तर पर लाने में कॉमन सर्विस सेंटर की अहम भूमिका रहेगी , इसी वजह से कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन आवेदन किया जाना सुनिश्चित किया गया है ।

किसान कैसे करवा पाएंगे pm kisan  निधि योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ।

सबसे पहले किसान को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर कुछ दस्तावेज लेकर जाने होंगे जो निम्न प्रकार से हैं । किसान को अपना आधार कार्ड , बैंक अकाउंट पासबुक , जमीन के दस्तावेज , खेसरा और खाता संख्या इत्यादि लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा । आप इस लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं कि आपके नजदीक में कौन सा कहाँ पर कॉमन सर्विस सेंटर है ।

.                               किसान जब दस्तावेज लेकर कॉमन सर्विस सेंटर पहुंचेगा तो उन्हें बताना होगा कि वह अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए करवाना चाहते हैं , कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा कुछ पैसे लेकर किसान का पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कर दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिनका आवेदन हो गया है उन लोगों को भी तीसरी किस्त लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर का ही सहारा लेना पड़ेगा ।

तीसरी किस्त के लिए कैसे पड़ेगी कॉमन सर्विस सेंटर की आवश्यकता ।

आप लोगों को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त आधार कार्ड सत्यापन के बाद ही दी जाएगी , यानी तीसरी किस्त को पाने के लिए लाभार्थी किसानों को अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ अपडेट करवाना होगा और आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड अपडेट या बायोमैट्रिक अपडेट का काम भी कॉमन सर्विस सेंटर को ही दिया गया है ।

कहने का अर्थ यह हुआ कि तीसरी किस्त पाने के लिए भी आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर का ही सहारा लेना होगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को कैसे होगा लाभ ।

pm kisan samman nidhi yojana  को कॉमन सर्विस सेंटर के अंदर लाने से इसके संचालक को काफी जबरदस्त लाभ मिल पाएगा सबसे पहले योजना में बचे 9 करोड़ किसानों का पंजीकरण जोकि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जाएगा इसके ऊपर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा साथ ही तीसरी किस्त के लिए भी संचालक एक निश्चित राशि की मांग किसानों से कर सकता है । यानी दोनों ओर से VLE को लाभ मिलने वाला है ।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

अगर आपको अभी तक pm kisan  निधि योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आप को संक्षेप में बता देते हैं , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है और इस योजना के अंतर्गत देश के हर एक किसानों को सालाना ₹6000 देने का निर्णय लिया गया है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर एक किसान को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती है और अब इस योजना का आवेदन किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं ।

pm kisan सम्मान निधि योजना से जुड़े कुछ और पोस्ट यहां पर हम आपको दे रहे हैं जिससे आपको काफी मदद मिलेगी ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त पाने के लिए जल्दी करें यह काम , देश के सभी किसानों को दिया जाएगा लाभ ।
बिना पासवर्ड डाले निकाला जा सकता है आपके ATM और CRADIT CARD से पैसा , PIN की जरूरत नहीं !
Pm Kisan में पहली किस्त रिलीज, 1.01 करोड़ किसानों को मिली पहली किस्त के 2000 रुपए ।
भारत का सबसे बड़ा 5 बैंक जो मिनी ब्रांच देता है, india’s top 5 banks in provide cSP point
बिना पासवर्ड डाले निकाला जा सकता है आपके ATM और CRADIT CARD से पैसा , PIN की जरूरत नहीं !

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर से ।”

  1. Hukum Sai Rajwade

    Respefcted sir
    Main chhattisgarh ambikapur surguja se hun main sarkari yojna ki lagbhag sabhi jankari dekhata hun aap bol rahe hain ki pm kissan yojna ka karya csc vle ko diya ja raha hai per mere gown me offline form bharaya ja raha hai

    Sir aisa lagta hai ki aap log Galat jankari vle ko dete hai .

    Mujhase koi galti huya hoga to maaf karna sir. Reply me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !