प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त पाने के लिए जल्दी करें यह काम , देश के सभी किसानों को दिया जाएगा लाभ ।

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के जितने भी किसान हैं सभी को इसका लाभ दिया जाएगा । मोदी सरकार निभा रही अपना वादा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्मान निधि योजना के लिए नए नियम और शर्तों को जारी कर दिया गया है ।

जैसा की आप लोगों को पता है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी योजना में देश के 12 करोड़ किसानों को शामिल किया जाना तय हुआ था , लेकिन दुबारा से मोदी सरकार के बनते ही Modi 2.0 के पहले कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कुछ नियम और शर्तों को बदल दिया गया है अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 15 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाएगा ।

.                             पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी किसान बनने के लिए आपके पास 2 हेक्टेयर यानी करीबन 5 एकड़ तक की जमीन होनी चाहिए थी , लेकिन इस कैबिनेट की हुई बैठक के बाद अब देश के जितने भी किसान हैं सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाना तय किया गया है । लेकिन कुछ शर्तों को अभी भी बरकरार रखी गई है ताकि जो असली किसान है उनको ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा सके ।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अंतिम बजट के दौरान किया गया था योजना के अंतर्गत छोटे और देश के सीमांत किसानों को सीधे खाते में ₹6000 रकम दी जानी तय की गई थी । इस योजना को 1 दिसंबर 2018 को पूरे भारत में लागू कर दिया गया था प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों को ₹6000 रकम तीन किस्तों में दी जानी तय की गई है ।

.                                 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार देश के तीन करोड़ से भी अधिक किसानों को पहली और दूसरी किस्त भेजी जा चुकी है और जो बचे हुए किसान हैं उनको भी जल्द से जल्द इसका अगला किस्त भेज दिया जाएगा । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 75000 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया है जिससे देश के सभी किसानों को आर्थिक मदद दी जाएगी ।

कैसे से मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किस्त का पैसा पाने के लिए सबसे पहले आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत होना जरूरी है इसके बाद ही आपको इसके क़िस्त का पैसा भेजा जाएगा ।

                      किसान सम्मान निधि योजना लाभ लेने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले अपना आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से कराना होगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का आवेदन राज्य के कृषि विभाग पोर्टल पर होना अनिवार्य है , सबसे पहले किसानों को अपना किसान रजिस्ट्रेशन कराना होगा ।

किसान रजिस्ट्रेशन होने के बाद किसानों को अपने कृषि विभाग कार्यालय में जाकर लेखपाल से संपर्क करनी होगी , लेखपाल के पास किसान अपना बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज इत्यादि को लेकर जाएंगे ।

लेखपाल के द्वारा किसान का आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंदर कर दिया जाएगा । अगर लेखपाल किसी किसान का आवेदन ( जो वास्तव में किसान है) नहीं कर रहा है तो इसकी शिकायत आप pm kisan Help line Number 001123381092 पर कर सकते हैं या आप इसकी शिकायत Pm Kisan Help Desk के Email :[email protected] पर भी कर सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन करवाने वक्त किसान को अपना आधार कार्ड नंबर, मतदाता पहचान पत्र और बैंक अकाउंट पासबुक इत्यादि जैसी जानकारी देनी होती है । साथ ही किसान किस वर्ग से आते हैं जैसे कि ST या SC इसका भी सर्टिफिकेट उन्हें दिखाना होता है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से भी करवा सकते हैं या फिर किसान अपना आवेदन ग्राम पंचायत के पास जाकर भी करवा सकते हैं ।

किसान कैसे जाने कि वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्टर्ड हैं या नहीं ?

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि जब भी आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किया जाता है और उसका अप्रूवल सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा दे दी जाती है तब आपको पीएम किसान की तरफ से एक SMS आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है । साथ ही किसानों की लिस्ट पंचायत निधि के पास लगा दी जाती है ।

किसको नहीं दिया जाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ, समूह डी के कर्मचारी , चतुर्थ श्रेणी को छोड़ कर ) के साथ ही 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को नहीं दिया जाएगा । इसके अलावा बहुत सारे पेशे करने वाले व्यक्ति जैसे कि डॉक्टर वकील इत्यादि अगर किसानी करते भी हैं तो इनको इस योजना के लिए योग्य नहीं माना जाएगा । इस योजना का लाभ लेने के लिए जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में अपना इनकम टैक्स दिया उनको भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा । सांसद , विधायक, मंत्री, मायेर इत्यादि को भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

मोदी सरकार ने लीया अपनी पहली बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऊपर अहम फैसला ।

जैसा कि हमने आपको इस पोस्ट की शुरुआत में ही बता दिया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अपनी पहली बैठक जो कि 31 मई को की गई थी उसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऊपर काफी बड़ा निर्णय लिया गया जिसमें देश के सभी किसानों को इसका लाभ देने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया है । प्रधानमंत्री जी की इस योजना में किसानों को डायरेक्ट लाभ उनके खाते में मिल जाता है जिसमें कोई बिचौलिया नहीं होता ।

अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त अभी तक नहीं मिली है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं जिसमें आप को संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है कि आप शिकायत कर अपने पैसे को कैसे अपने खाते में पा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टार्ट, कैसे करें 2019 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।
Paytm ग्राहकों को दे रहा है 20000 ₹ तक का लोन , Apply Instant Postpaid Loan From Paytm Upto 20000 .

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची में नाम नहीं है ? कैसे जोड़े नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में ।

Modi 2.0 100 दिनों में काम करने का एजेंडा किया तैयार, इन 100 दिनों में भारत के नागरिकों के लिए किए जाएंगे यह सारे काम ।

 

1 thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त पाने के लिए जल्दी करें यह काम , देश के सभी किसानों को दिया जाएगा लाभ ।”

Leave a Comment