प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब देश के सभी किसानों को मिलेंगे योजना का लाभ करना होगा यह काम ।

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार दोबारा से बन गई है और बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसान सम्मान निधि योजना के ऊपर भी एक संकल्प लिया था, पहले इस योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसान परिवार को शामिल किया गया था लेकिन अब इस योजना में 14 करोड़ किसानों के परिवार को शामिल किया जाना है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ।

जैसा कि आपको पता है लोकसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लांच कर दिया था , प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी इसमें उन्होंने देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को योजना का लाभ देने का वादा किया था ।

                      लेकिन दोबारा भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की ही सरकार बनी हैं और अब सभी किसानों की जरूरत को देखते हुए इसके दायरे को 12 से 14 करोड़ कर दिया गया है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को 6000-6000 रुपये सालाना देने की योजना बनाई गई है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए शर्त ।

जैसा की आप लोगों को पता है 24 फरवरी 2019 को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केंद्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लांच कर दिया गया था , इस योजना की लॉन्च गोरखपुर उत्तर प्रदेश से की गई थी । प्रधानमंत्री जी ने इसके ऊपर कुछ शर्ते रखी थी इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले गरीब वर्ग के किसानों को ही दिया जाएगा यह करीब 5 एकर तक की जमीन होती है ।

 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वादे को कायम रखते हुए लगभग 2 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त भेज दी गई है । यह संख्या इसीलिए कम थी क्योंकि आचार संहिता लागू थी और चुनाव आयोग का भी आदेश था कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिनका आवेदन आचार संहिता लागू होने से पहले हुआ था ।

चुनाव पर रहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का असर ।

सरकार की यह सबसे अच्छी और सबसे बड़ी योजना साबित हुई है चुनाव से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के मामले को देखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को कार्य में लाया गया । इस योजना को काफी तेजी से हर जगह पर लागू कर दिया गया और इससे किसानों को भी लाभ दिया गया , जिससे कि मोदी विरोधी पार्टियों की कर्जमाफी जैसे झूठे वादों को किसानों के द्वारा नकार दिया गया और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अमल को देखते हुए बीजेपी की सरकार को चुनने पर मजबूर होना पड़ा ।

कांग्रेस जैसी पार्टियां किसानों के कर्ज को माफ करने के ऊपर योजना बना रही थी या कह लीजिए झूठे बयान पेश कर रही थी, वहीं बीजेपी की सरकार यानी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार किसानी की आय को बढ़ाने के ऊपर अपनी योजना बना रही थी , चुकी मोदी सरकार का मानना था किसानों को इस काबिल बनाया जाए कि वह कर्ज को खुद से चुका सके और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मील के पत्थर का काम करेगी ।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि पहली बार केंद्र सरकार के द्वारा यानि मोदी सरकार के द्वारा बनाई गई स्कीम से किसानों के सीधे खाते में पैसे भेजे गए थे , यानी इस योजना के अंदर कोई बिचौलिया भी नहीं है किसानों के पैसा किसानों के पास सीधे पहुंच जाता है , जो की इस योजना की एक बहुत बड़ी उपलब्धता है जिससे मोदी सरकार को लाभ भी मिला है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे करें आवेदन ।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वैसे ही किसानों को दिया जाएगा जिनका किसान पंजीकरण हो चुका है , किसान पंजीकरण के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक कृषि वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवाना होगा । किसान रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको अपने लेखपाल से संपर्क करनी होगी और लेखपाल आपको बता देगा कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं या नहीं अगर आप पात्रता की सूची में आते हैं तो आपसे कुछ जानकारी लेकर आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कर दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए क्या-क्या दस्तावेज की जरूरत होते हैं ।

– सबसे पहले आप जिस जमीन के ऊपर खेती करते हैं उसकी कागजात , खतौनी और खेरसा आपको दिखाना होगा ।

– आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड भी होना अनिवार्य है । चुकी बिना आधार कार्ड इस की तीसरी किस्त आपको नहीं मिल सकती है ।

– आपको अपना बैंक अकाउंट और अपना पासबुक भी देना पड़ेगा ।

– मोबाइल नंबर निजी जानकारी लेकर आप इसे अपने लेखपाल के पास जमा करेंगे ।

नोट :- लेखपाल के द्वारा आपसे यह सारी जानकारी ली जाएगी और आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कर दिया जाएगा ।

Posted By :- AMAR GUPTA

Modi 2.0 100 दिनों में काम करने का एजेंडा किया तैयार, इन 100 दिनों में भारत के नागरिकों के लिए किए जाएंगे यह सारे काम ।
Pm Kisan Yojana Website हुई बंद,अब यहां से मिलेगी सारी जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 7 करोड़ किसानों को दिए जाएंगे किस्त के पैसे ! कब तक आएंगे आपके खाते में Pm kisan का पैसा ?
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 2.1 करोड़ किसानों को भेजी गई आपको मिला या नहीं ?

1 thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब देश के सभी किसानों को मिलेंगे योजना का लाभ करना होगा यह काम ।”

Leave a Comment