प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब दो हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को भी दिया जाएगा योजना का लाभ, राजनाथ सिंह का बयान ।

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारतीयों को लेकर काफी बातें चर्चा में रही है और इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसान को ही शामिल किया गया था लेकिन अचानक से हुई एक समस्या ने राजनाथसिंह को यह निर्णय लेने पर मजबूर कर दिया , चलिए जान लेते हैं पूरे मामले के बारे में ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

बिहार में एक रैली के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किसानों से एक सवाल किया कि क्या उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त मिला है ?

हजारों किसानों की संख्या में गृह मंत्री राजनाथ सिंह को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ गया । जब उन्होंने किसानों से पूछा कि क्या उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त मिली है तो वहां पर किसी किसान ने जवाब नहीं दिया , जब उन्होंने दोबारा पूछा कि जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त मिली वह अपने हाथ को ऊपर उठाएं बता देते हैं कि एक भी किसानों ने अपने हाथ को ऊपर नहीं उठाया , जिससे ग्रीह मंत्री को शर्मिंदगी महसूस हुई ।

मौजूद किसानों ने कहा कि मंत्रीजी फस गए ?

जब राजनाथ सिंह जी ने पूछा कि क्या उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किस्त मिला है, वह अपना हाथ ऊपर उठाएं एक भी किसानों ने अपना हाथ नहीं उठाया , मंत्री जी ने दोबारा किसानों से पूछा जिन किसानों को ₹2000 की किस्त मिल गई है वह अपना हाथ ऊपर उठाएं ,फिर भी किसी किसान ने अपना हाथ ऊपर नहीं उठाया और भीड़ के अंदर से आवाज आने लगी नहीं मिली-नहीं मिली और उन्हीं में से कुछ किसानों ने तो यह भी कहना शुरू कर दिया कि मंत्री जी अब फस गए हैं ।

मामले को शांत करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक नया बयान जारी कर दिया , जो आप इस वीडियो में भी देख सकते हैं ।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह का बयान ।

उन्होंने इस सभी मामले को शांत करते हुए बताया कि जिन किसानों को इसका पहला किस्त नहीं मिला है उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पहला किस्त जल्द ही दिया जाएगा और उन्होंने 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को भी संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों के ऊपर भी योजनाएं बनाई जा रही है जिससे आने वाले समय में इन को भी लाभ मिल पाएगा ।

रैली के दौरान हुई थी यह घटना ।

बिहार के पूर्णिया क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करने वक्त गृह मंत्री राजनाथ सिंह और नीतीश सरकार के कई मंत्री मौजूद थे इन सभी के बीच ही या घटना हुई थी ” मंत्रियों से राजनाथ सरकार ने पूछा कि यहां के किसानों का लिस्ट आपने सेंट्रल गवर्नमेंट को दिया है या नहीं !” लगता है यहां से लिस्ट नहीं गई है , उन्होंने यही बयान देकर इस मामले को शांत किया ।

इसी बीच मंत्री जी ने सभी को शांत करते हुए कहा कि चिंता न करे अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर से अधिक या 2 हेक्टेयर से कम सभी छोटे और बड़े सभी किसानों को शामिल करने पर कार्य चल रही है और जल्दी ही इन किसानों को भी ₹6000 का सालाना किश्त दिया जा सकेगा ।

राजनाथ सिंह ने सरकार की कई उपलब्धियों का भी जिक्र किया ।

जब राजनाथ सिंह जी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को लेकर फस गए तो उन्होंने अपने सरकार की कई उपलब्धियां गिना दी , उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र किया बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख का फ्री इलाज मुहैया कराया जा रहा है सरकार के द्वारा , फिर उन्होंने मुद्रा योजना की भी जिक्र कर दी उन्होंने बताया कि अब तक इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ से भी अधिक लोगों को ऋण दिया जा चुका है ।

अगर आपको अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त नहीं मिली है तो क्या करें ।

अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त नहीं मिली है तो आप यहां पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है , तो अभी करें यह काम ऐसे आएंगे किस्त के पैसे आपके खाते में ।
SBI Saving Account में अगर पैसे हैं तो इस नए नियम के बारे में जान ले नहीं तो काट जाएंगे सारे पैसे खाते से ।
आयकर विभाग करेगी कानूनी कार्रवाई पैन कार्ड बनाने वाली एजेंसी पर , जो करते हैं पैन कार्ड बनाने का काम हो जाएं सावधान ।
खाली जमीन है तो Mobile Tower लगाकर करे कमाई , आज ही ऐसे करें आवेदन ।
इन राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यह है पूरी लिस्ट ।

1 thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब दो हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को भी दिया जाएगा योजना का लाभ, राजनाथ सिंह का बयान ।”

Leave a Comment