प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टार्ट, कैसे करें 2019 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।

एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना

जैसा की आप लोगों को पता होगा लोक सभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था , लेकिन एक बार फिर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार का गठन हुआ और अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन शुरू कर दिया गया है , तो इसके लिए जरूरतमंद लोगों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं , प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

सबसे पहले जान लेते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ।

योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई थी और यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है इस योजना के अंतर्गत गरीब जरूरतमंद लोगों को घर बनाने हेतु रकम उपलब्ध करवाए जाते हैं, यह रकम गरीब घर बनाने के उपयोग में या फिर घर की मरम्मत के ऊपर खर्च कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से चलाई जा रही है । पहला प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ।

यहां हम आपको बताने वाले हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन !

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है , ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन आप कर सकते हैं बस आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्य मापदंडों पर खरे उतरने चाहिए । यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप गरीब वर्ग के लोग होने चाहिए एक घर की जरूरत या पैसे की जरूरत घर बनाने के लिए होनी चाहिए । अभी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है जिसको आप खुद से या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से करवा सकते हैं ।

हम आपको यहां दोनों प्रक्रिया बताएंगे कि आप खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे कर पाओगे साथ ही आप अपना आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करवा पाओगे ।

मोदी सरकार का पुनर्गठन होते ही इसकी शुरुआत कर दी गई है ।

मोदी सरकार ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को स्टार्ट कर दिया है , सरकार इच्छुक और जरूरतमंद उम्मीदवार से आवेदन इसके ऑफिशल वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से मांग रही है ।

बंद कर दिया गया था प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन ।

आपकी जानकारी के लिए हम यह बता देना चाहेंगे कि लोकसभा चुनाव जब तक सिर पर था यानी आदर्श आचार संहिता जब तक लागू थी तब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन या रजिस्ट्रेशन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था लेकिन अभी लोकसभा चुनाव पूरी तरह से आ चुकी है और पुनः एक बार मोदी की सरकार बन गई है और अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नए आवेदन या पंजीकरण किए जा सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है जिसे हम आपको पूरी जानकारी के साथ बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया ।

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए । चुकी यह एक सरकारी योजना है और आप लोगों को पता ही होगा कि हर एक सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए और हम यह भी बता देना चाहेंगे कि अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हो और आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाओगे । ध्यान रखें इस योजना का लाभ देने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही महत्वपूर्ण और अनिवार्य है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से कर सकते हो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पहला आप खुद इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , खुद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जानी होगी और दूसरा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से खुद का आवेदन करवा सकते हो जो हम आगे आपको बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें ।

हम आपको खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं या नहीं आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं तो चलिए इस की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

Step 1. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ।

step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इन विकल्प में से आपको Citizen Assesment के विकल्प को चुनना होगा और इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं आप कुछ और विकल्प दिखाई देते हैं , आप गंदी बस्ती से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “for slum Dwellers” का चयन करना होगा अथवा आप अन्य जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “Benefit Under Other 3 Components” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा ।

जैसा कि यहां इमेज में दिखाया गया है ।

step 3 . आप अपनी इच्छा अनुसार जैसे ही ऑप्शन का चयन कर उस पर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होकर आ जाती है जिसमें आप अपना आधार कार्ड संख्या या अपना Vartual Id संख्या दर्ज करनी होगी । अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या है तो आधार कार्ड लिखा पर टिक करेंगे या अगर आपके पास वर्चुअल आईडी संख्या है तो आप वर्चुअल आईडी भी डाल सकते हैं , आधार कार्ड में जो आपका नाम है वह नाम आपको दर्ज करना होगा और फिर आपको check के बटन पर क्लिक करनी होगी ।

जैसा कि यहां तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

step 4 . अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी जैसे कि आपकी आधार कार्ड संख्या और आपका नाम सही है तो आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है , इस आवेदन फॉर्म को आप को पूरी तरह से भर लेनी हो गए , ध्यान दीजिएगा कि आप से कोई गलती ना हो , फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होता है आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाती है जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जानने के लिए कर पाओगे ।

step 5. ध्यान दीजिएगा जब आप एप्लीकेशन को सबमिट करते हैं तो जो रजिस्ट्रेशन नंबर आती है उसको आप कहीं सेव करके रख लेना , ताकि आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर सको ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

2 . प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करें ।

हमने आपको पहले ही बताया था कि इसका आवेदन दो प्रकार से किया जा सकता है पहला आप खुद से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको पूरी तरह से बता दी है और दूसरा आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

कॉमन सर्विस सेंटर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ।

अगर आप इच्छुक उम्मीदवार है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उसके संचालक से बात करोगे कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कराना है ,संचालक आपसे कुछ दस्तावेज का मांग करेगा सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा मांग की जाने वाली दस्तावेज , आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो । इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा और आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कर देगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा जब आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए हो जाता है तब संचालक के द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्रिंट करके दी जाएगी जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाओगे ।

अगर आपको नहीं पता है कि आपके गांव शहर में कॉमन सर्विस सेंटर कहां है तो आप इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

शहरी क्षेत्र में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को यहां पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ,यहां हमने आपको Csc locator का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करते ही आप से राज्य और जिला पूछा जाएगा , आप जैसे ही इसकी जानकारी डालोगे , आपके जिले में मौजूद सभी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी है आपके सामने आ जाएगी , साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिख जाएगा ।

नोट :- आशा करता हूं आप को प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया समझ में आ गई होगी अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं ।

Paytm ग्राहकों को दे रहा है 20000 ₹ तक का लोन , Apply Instant Postpaid Loan From Paytm Upto 20000 .
आधार कार्ड पर लोन, अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो मिल सकता है आपको इतना रुपए तक का लोन ।
How To Download CSC Certificate , CSC सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करते हैं ।
आधार कार्ड पर लोन, अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो मिल सकता है आपको इतना रुपए तक का लोन ।

Previous Article
Next Article

5 Replies to “प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टार्ट, कैसे करें 2019 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन ।”

  1. Jabir Ali

    Hi Nice Post.
    Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojna ke liye aawedan kaise karen . janne ke liye hamare website par visit karen. Sari jankari bilkul hindi me diya gaya hai |

  2. My Sarkari News

    Hi Nice Post.
    दोस्तों बिहार आंगनवाड़ी में सेविका सहायिका के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है | आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की आँगन वाड़ी सेविका सहायिका के भर्ती के लिए ऑनलाइन कैसे करेंगे | सेविका सहायिका के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है | न्यूनतम अर्हता क्या है | पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: