CSC से पतंजलि आरोग्य केंद्र खोल करें अच्छी कमाई, Open Patanjali Arogya Kendra from CSC ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आपके पास पूंजी की कमी है और आप पतंजलि के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं तो यह मौका आपके लिए काफी बड़ा है, अब कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से पतंजलि आरोग्य केंद्र खोल सकते हैं नीचे सभी जानकारी दी गई है ।

पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्रों

पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र आवश्यकता एवं संकल्प

परम् पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज एवं श्रद्धेय आचार्य श्री बालकृष्ण जी महाराज तथा पतंजलि योगपीठ (ट्रस्ट) हरिद्वार के तत्वावधान में पूरे भारतवर्ष में योग, आयुर्वेद एवं स्वदेशी के प्रचार-प्रसार के साथ देश के कोने-कोने तक इस अभियान को ‘स्वदेशी से सम्रद्धि’ के साथ जोड़कर विस्तार दिया जा रहा है। इस कार्य के लिए भारत सरकार के CSC संस्थान द्वारा संचालित केन्द्रों के माध्यम से प्रत्येक जिले, तहसील एवं ग्राम स्तर पर नये पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्रों का स्थापित किया जाना सुनिश्चित हुआ है जिससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले भाई/बहनों व उनके पारिवारिकजनों को स्वदेशी से स्वास्थ्य व सम्रद्धि प्राप्ति के लिए एक नया अभियान प्रारम्भ किया जा सके।

इसके लिए कम पूंजी निवेश एवं सीमित साधनों के आधार पर इन सेन्टरों को खोला जाना निश्चित हुआ है, पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्रों में संस्था द्वारा निर्मित कुछ पेटेन्ट आयुर्वेदिक औषधियाँ, खाद्य उत्पाद, आयुर्वेदिक सौन्दर्य प्रसाधन उत्पाद एवं अन्य मुख्य उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे।

इन उत्पादों को घर-घर तक पहुँचाने के लिए ‘स्वदेशी सम्रद्धि कार्ड योजना’ के सदस्य बनाना व उन्हें पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र के स्वदेशी अभियान से जोड़ना तथा केन्द्र के माध्यम से इस सेवा को क्रियान्वयन करना है। जिससे गाँव-गाँव तक पतंजलि के गुणवत्तायुक्त उत्पाद 5 से 10 प्रतिशत तक की विशेष छूट पर सभी को प्राप्त हो सकें। स्वदेशी सम्रद्धि योजना के अन्तर्गत जुड़ने वाले सदस्यों को विशेष सहयोग प्रदान करने की योजना तैयार की गई है, जिसमें स्वदेशी सम्रद्धि कार्ड धाारक सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर उसके द्वारा नामांकित या आश्रित व्यक्ति को अनुदान सहयोग के रूप में 5,00,000/- (पाँच लाख रुपये) की राशि प्रदान की जायेगी। स्थायी दिव्यांगता (Disability) होने पर स्वदेशी सम्रद्धि कार्ड धाारक को 2,50,000/- (दो लाख पचास हजार रुपये) सहयोग के रूप में प्रदान किये जायेंगे।

यह योजना माननीय प्रधाानमंत्री जी के डिजीटल पेमेंट (कैशलेस योजना) का सबसे बड़ा अभियान भी होगी।

पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र हेतु जानकारियाँ/नियमावली

  1.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र उन्हीं तहसीलों या कस्बों में खोले जायेंगे जिनकी जनसंख्या एक लाख से कम होगी।
  2.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र में वैद्य की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी किन्तु प्रत्येक पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र को नजदीक के पतंजलि चिकित्सालय को ई-परामर्श के माध्यम से वैद्यों से निःशुल्क परामर्श व्यवस्था उपलब्ध की जायेगी।
  3.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र उत्पादों की मांग के अनुसार उन उत्पादों को उपलब्धा कराने का कार्य पतंजलि अपनी वितरण व्यवस्था के अन्तर्गत करेगा।
  4.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र के सम्बन्ध में आवेदन पत्र पतंजलि द्वारा प्रदत्त एक निश्चित प्रारूप में भरकर जमा करना होगा या ऑनलाइन वेब पोर्टल या ई-मेल आई-डी- के माध्यम से भी जमा कर सकते हैं।
  5.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र पर दिव्य फ़ार्मेसी, पतंजलि आयुर्वेद एवं आश्रम द्वारा अनुमोदित वस्तुओं के अतिरिक्त कोई भी मिलते-जुलते उत्पाद (आयुर्वेद, फ़ूड, हर्बल, कॉस्मेटिक आदि) विक्रय करना पूर्णतया प्रतिबन्धित है। ऐसा होने पर CSC आरोग्य केन्द्र को निरस्त किया जायेगा।
  6.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र संचालक को स्वदेशी निष्ठा, पतंजलि द्वारा देशहित, सामाजिक समरसता, स्वास्थ्य, योग के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों का समर्थक व उक्त कार्यों को जन-जन तक पहुँचाने की इच्छा रखने वाला होना चाहिए।
  7.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र संचालक यदि योग सीखकर अपने क्षेत्र में योग का प्रचार-प्रसार करना चाहता है या पतंजलि के संस्थान पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान (ट्रस्ट) से जुड़ना चाहता है तो उन्हें वरीयता दी जायेगी।
  8.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र संचालकों को स्वदेशी सम्रद्धि के सदस्य बनाना व उनकी आवश्यकतानुसार उन उत्पाद को अपने केन्द्र पर रखना या मंगवाकर उन्हें उपलब्धा कराना है।
  9.   ‘स्वदेशी समृद्धि कार्ड’ के लिए OTP के माध्यमसे सदश्यता व भुगतानकी व्यवस्था रहेगी | अन्य, कार्ड आदि की व्यवस्था व विक्रय सम्बंधित जो भी नियम निर्धारित किये जायेगा , उसे संस्थान के नियमानुसार ही करनी होगी।
  10.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र संचालकों को स्वदेशी सम्रद्धि कार्ड तथा पतंजलि के सभी उत्पाद ऑनलाइन वेब पोर्टल www.patanjalicsc.com या ई-मेल [email protected] के द्वारा ही मंगवाने होंगे।
  11.   पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र प्रारम्भ करने के लिए CSC केन्द्र संचालक 10 हजार से अधिक मूल्य का सामान डिजिटल पेमेंट या स्वदेशी सम्रद्धि कार्ड से पूर्व भुगतान के आधार पर मंगवा सकेगा तथा 3-5 दिन के अन्तर्गत सामान को उसके केन्द्र पर पहुँचा दिया जायेगा यदि कोई सामान उपलब्ध नहीं है तो उसके स्थान पर अन्य सामान या बाद में आवश्यकता/उपलब्धाता के अनुसार सामान उपलब्ध करा दिया जायेगा।
  12. प्रत्येक आर्डर को बन्द प्लास्टिक के डिब्बे ( Plastic Crate) में सील के साथ भेजा जायेगा , पतंजलि CSC आरोग्य केंद्र को ये सुनिष्चित करना है वह खाली डिब्बे वापस आने पर ही दुबारा सामान भेजा जायेगा |
  13. पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र संचालक यदि अपने केन्द्र पर सामान रखना चाहता है तो पूर्व भुगतान कर कम से कम 10 हजार या उससे अधिक का सामान अपनी आवश्यकता एवं क्षमता के आधार पर खरीदकर अपने केन्द्र पर रख सकेगा। जिससे स्वदेशी सम्रद्धि कार्डधारक या अन्य लोगों को तत्काल सामान उपलब्ध कराया जा सके।
  14.  आवेदन पत्र के साथ प्रार्थी को अपना पेन कार्ड, पासपार्ट फ़ोटो-4 कॉपी, पहचान-पत्र, स्वामित्व पत्र या किराया अनुबन्धा (जहाँ जिस स्थान पर पतंजलि CSC आरोग्य केन्द्र खोलना है), बैंक खाते का विवरण, निर्धाारित स्थान का फ़ोटो/मानचित्र व अधिाकृत प्रतिनिधिात्व (यदि कोई है) संलग्न करना होगा।

Note :- अपने सभी नियम व शर्तों को जान लिया पतंजलि आरोग्य केंद्र को खोलने के लिए आप अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आप पतंजलि आरोग्य केंद्र खोलना चाहते हैं , डिस्टिक मैनेजर इसके लिए आप का पंजीकरण करेगा आपको पतंजलि आरोग्य केंद्र दिलाएगा ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “CSC से पतंजलि आरोग्य केंद्र खोल करें अच्छी कमाई, Open Patanjali Arogya Kendra from CSC ।”

Leave a Comment