नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Pm Kisan योजना के अंतर्गत पहली किस्त 2.69 लाख किसानों को नहीं मिली है , इसके पीछे क्या कारण था और इसका कैसे आप समाधान कर सकते हैं आज हम आपको इसी की जानकारी देने वाले हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

नही मिले Pm Kisan के पैसे

Pm Kisan की पहली किस्त नहीं मिली इन किसानों को ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पहली किस्त की रकम ₹2000 की 2.69 लाख किसानों को नहीं मिल पाई है ,जिसके पीछे का कारण केंद्र सरकार को राज्य सरकार के द्वारा किसानों की गलत जानकारी मुहैया कराना था । केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से किसानों की सही जानकारी जमा करने की आग्रह की है केंद्र सरकार के मुताबिक 2.69 लाख किसान की जानकारी केंद्र सरकार को गलत मिली है जिस वजह से इनके खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त की रकम नहीं भेजी जा सकी है ।

केंद्र सरकार ने 8 राज्यों से किसानों की जानकारी सही करने की मांग की है जिसमें हैं असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड इन 8 राज्यों में कुल 2,69,605 किसानों के बैंक खाते की जानकारी गलत दी गई है जिस वजह से इन्हें अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिल पाई है ।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से मांगी है किसानों की सही जानकारी ।

सरकार के मुताबिक 8 राज्य ऐसे हैं जिनके कुल 2.69 लाख किसानों की बैंक अकाउंट की जानकारी गलत है और तीन ऐसे राज्य हैं जिनमें किसानों के भूमि की जानकारी केंद्र सरकार तक गलत पहुंची है , झारखंड नागालैंड मनीपुर के किसानों की भूमितत्व की जानकारी केंद्र सरकार तक गलत पहुंची है । इन राज्यों में अधिकतर कृषि भूमि का मालिकाना हक किसानों की जगह समुदायों के पास है , रुपाला ने बताया कि मणिपुर सरकार ने राज्य के गांव के मुखिया द्वारा किसानों को सामुदायिक भूमि पर खेती करने के लिए अधिकृत करने की जानकारी दी रुपाला ने बताया कि इसके समाधान के लिए मंत्रालय ने एक उच्चस्तरीय समिति बनायी है ।

नही मिले Pm Kisan के पैसे समिति ने रखा है ऐसा प्रस्ताव ।

समिति का प्रस्ताव यह है कि इन दोनों राज्यों में गांव के मुखिया द्वारा जिन भी किसानों को खेती करने के लिए अधिकृत राज्य सरकार द्वारा सत्यापित जानकारी केंद्र सरकार को दी जाएगी उन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में दर्ज कर लिया जाएगा और इन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा सकेगा । उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार मंत्रालय से अनुमोदित वंशावली को मान्यता देने का फैसला किया है ।

नोट :- अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया था और अभी तक नही मिले Pm Kisan के पैसे पहला किस्त नहीं मिला है तो आप इसकी जानकारी पता लगाएं कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं । इसकी जानकारी आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 01123381092

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे Like और Share कर सकते है ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते है ।

पोस्ट ऑफिस अपनी इन 2 योजनाओं के अंतर्गत देता है 8.5 फ़ीसदी से भी ज्यादा ब्याज आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा ।
Aadhaar Card और Pan Card में नाम है , अगल-अलग ऐसे करें सही , अपनी जानकारी ।
Ration Card List Online Check 2019 All India
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, बालिका के खाते में सीधे आएंगे 25000 रुपये , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?”

  1. Ram Karan

    Sir, Mujhe PM Kisan Samman Nithi ki ek bhi kist nahi mili hai. Maine sabhi document lekhpal ke pas jama kiya tha. Kaise milega PM Kisan Samman Nithi ka paisa.

  2. Md Nabab

    Pless sir farmer ke land recipt me father ka naam match nahi karate hai pm nidi yojna me bata raha h registration no h 2241336526666

  3. MD AJET ALI MANDAL

    Dear sir -My application is pending for west Bengal state or district level approval but wert bengal government t ake no action .please help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !