नए साल से आधार कार्ड में बदल जाएंगे यह दो बड़े नियम ।

इस पोस्ट में क्या है ?

आधार कार्ड धारकों को यह जान लेना जरूरी है कि नए साल से यानी 1 जनवरी 2020 से आधार कार्ड के 2 नियम में बहुत बड़े परिवर्तन होने जा रहे हैं ।

आधार कार्ड में बदल, वोटर आईडी कार्ड, Aadhar Card 2020

आज अगर देश की बात करते हैं तो अपनी पहचान को दिखाने के लिए लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, आधार कार्ड के आने से वोटर आईडी कार्ड को लोगों ने महत्व देना कम कर दिया था , वही आधार कार्ड में बदल जाएंगे यह दो बड़े नियम। वोटर आईडी कार्ड Aadhar Card 2020

यह भी पढे , आधार कार्ड जरूरी , यह सेवाएं नहीं मिलेंगी बिना आधार कार्ड के ।

1 जनवरी 2020 आधार कार्ड पर 2 नए नियम लागू होने जा रहे है , चलिए जान लेते हैं कौन से नए नियम आने को है ।

पहले नियम में बदलाव :-

आधार कार्ड में जन्मतिथि, पता, नाम इत्यादि बदलने के लिए आप 2018 में नजदीकी साइबर कैफे, कॉमन सर्विस सेंटर का सहारा ले लेते थे, लेकिन 1 जनवरी 2020 से घर का पता, तारीख या किसी भी प्रकार का परिवर्तन करवाने के लिए आपको यूआइडीएआइ का सेंटर ही जाना होगा ।

दूसरे नियम में बदलाव :-

चार्ज में होगी बढ़ोतरी , 1 जनवरी 2020 से अगर आप आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी परिवर्तन करवाते हैं, तो ज्यादा पैसे जेब से खर्च करने पड़ेंगे , अब आधार कार्ड परिवर्तन पर 18% जीएसटी देना होगा । जिस कारण से आधार में बदलाव का चार्ज बढ़ जाएगा । Aadhar Card 2020

यह भी पढे , बस एक गलती, और कट जाएगा गैस कनेक्शन नया साल आने से पहले कर ले ये काम ।

यही कुछ ऐसे नियम थे जो नए साल में आप लोगों को मिलेंगे । आधार कार्ड में बदल जाएंगे यह दो बड़े नियम ,आधार कार्ड की अनिवार्यता अभी भी बरकरार है , आधार कार्ड का इस्तेमाल जहां जरूरत हो वही करें ।

यह भी पढे ,आधार कार्ड जरूरी , यह सेवाएं नहीं मिलेंगी बिना आधार कार्ड के ।

Leave a Comment