सरकार की नई योजना, हर महीने देगी 1.8 लाख रुपये । गौशाला खोलिए हर महीने लाखों की कमाई ।

इस पोस्ट में क्या है ?

योगी सरकार का बहुत बड़ा तोहफा, गौशाला खोलने पर अब आपको हर महीने लाखों की कमाई होगी ।

गौशाला खोलने

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अनुसार प्रशासन अब संरक्षण कार्यों में जुट चुकी है । शासन से दिशा-निर्देश मिलने के बाद प्रशासन आवारा पशुओं को संरक्षण दिलाने की शुरुआत में पूरी तरह से जुड़ चुकी है गौशाला खोलने केई लिए ।

गो संरक्षण दिलाने की इस मुहिम में एक बात निकल कर आ रही है गौ संरक्षण के हेतु गौशाला खोलने का । गौशाला खोलने वालों को शासन के माध्यम से अनुदान भी दिया जाएगा ।

कौन खोल सकता है गौशाला ।

कोई भी भारत का किसान गौशाला खोल सकता है , उनके पास लगभग 200 गोवंश को रखने की सुविधा होनी चाहिए । जैसा कि पशुपालन मंत्री एस पी सिंह बघेल के अनुसार बताया गया है । प्रत्येक गोवंश की संरक्षण सरकार आपको अनुदान मुहैया कराएगी ।

यह भी पढे , नया सरकारी फैसला, आधार कार्ड में नाम , पता बदलवाने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे । नया साल का नया झटका ।




गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए (how much land required for Gaushala )

उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने प्रदेश सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है इसके हिसाब से अगर कोई व्यक्ति गौशाला खोलना चाहता है तो, उसके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए । जिसमें 200 गोवंश को रखने की सुविधा बनाई जा सकेगी ।

गौशाला खोलने पर कितना मिलेगा अनुदान (how much fund for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए सरकार आप को अनुदान मुहैया कराएगी । प्रत्येक गोवंश के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा प्रतिदिन प्रति गाय ₹30 दी जानी है , यानी अगर आप एक गाय की बात करें तो 1 दिन के लिए ₹30 दी जाएगी इसी हिसाब से 200 गोवंश की बात करें तो ₹6000 प्रतिदिन और अगर महीने भर की बात करें तो 1.8 लाख रुपए प्रति महीना ।

गौशाला खोलने के बाद क्या-क्या करना होगा गायों के लिए ।

अगर आप एक निजी गौशाला खोलते हैं तो , अपने गौशाला में गायों के चारे, पानी, देखभाल की उत्तम व्यवस्था करनी होगी । चारे की व्यवस्था आप अपने खेत से कर सकते हैं नहीं तो आप दूसरे के खेत से भी चारे की व्यवस्था कर सकते हैं, गायों की उत्तम देखभाल भी जरूरी है ।



अतिरिक्त कमाई होगी गौशाला खोलने से (extra income from Gaushala)

यदि आप गौशाला खोलते हैं तो आपको अतिरिक्त कमाई हो सकती है , गायों के द्वारा उत्पन्न दूध, गोबर,मूत्र इत्यादि से आपकी अतिरिक्त कमाई हो जाएगी । बता देते हैं कि इसके ऊपर अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है जैसे ही ऑफिशियल न्यूज़ आती है यहां पर आपको जानकारी मिल जाएगी ।

क्या गौशाला प्रत्येक ग्राम पंचायत में खोला जा सकेगा ( will Gaushala open in each and every panchayat)

योगी सरकार ने हाल ही में हर गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण को लेकर घोषणा की है । बता देते हैं कि एक गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण के ऊपर लगभग 1.2 करोड रुपए की लागत आएगी । अगर हम अभी की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 52 जगहों पर गौ संरक्षण केंद्र का निर्माण कार्य भी चल रहा है । योगी सरकार ने हाल ही में सभी पंचायतों में गौ सेवा केंद्र खोलने की घोषणा भी की है ।

क्यों खोला जा रहा है गौ संरक्षण केंद्र ।

गौशाला खोलने का मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा यह बताया जा रहा है कि , किसान गोवंश और अन्य आवास पशुओं द्वारा फसल खराब करने का शिकायत करते रहते हैं । जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने का यह बड़ा निर्णय लिया है । इसके माध्यम से बेरोजगार को कमाई का भी मौका मिलेगा , साथ ही किसानों को गोवंश द्वारा फसल बर्बादी से होने वाली क्षति से भी छुटकारा मिल जाएगा ।

गौशाला खोलने के लिए आवेदन किस प्रकार से करनी होती है (how to apply for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए इच्छा रखने वाले लोग अपने नजदीकी विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । गौशाला पंजीकरण के लिए इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं । बता देते हैं कि आपके पास अपनी निजी जमीन होनी चाहिए साथ ही आपकी रुचि गायों की सेवा के प्रति भी होनी चाहिए ।



महत्वपूर्ण जानकारियां :

बिहार- यूपी इन सभी राज्य में खोल सकते हैं गैस एजेंसी

सरकार की नई योजना, अब हर गरीब को मिलेगा आरक्षण का अधिकार ।

आयुष्मान भारत योजना, यह गलती पहुंचा सकती है आपको जेल । वायरल मैसेज

3 thoughts on “सरकार की नई योजना, हर महीने देगी 1.8 लाख रुपये । गौशाला खोलिए हर महीने लाखों की कमाई ।”

Leave a Comment