ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सरकार की नई योजना, हर महीने देगी 1.8 लाख रुपये । गौशाला खोलिए हर महीने लाखों की कमाई ।

इस पोस्ट में क्या है ?

योगी सरकार का बहुत बड़ा तोहफा, गौशाला खोलने पर अब आपको हर महीने लाखों की कमाई होगी ।

गौशाला खोलने

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अनुसार प्रशासन अब संरक्षण कार्यों में जुट चुकी है । शासन से दिशा-निर्देश मिलने के बाद प्रशासन आवारा पशुओं को संरक्षण दिलाने की शुरुआत में पूरी तरह से जुड़ चुकी है गौशाला खोलने केई लिए ।

गो संरक्षण दिलाने की इस मुहिम में एक बात निकल कर आ रही है गौ संरक्षण के हेतु गौशाला खोलने का । गौशाला खोलने वालों को शासन के माध्यम से अनुदान भी दिया जाएगा ।

कौन खोल सकता है गौशाला ।

कोई भी भारत का किसान गौशाला खोल सकता है , उनके पास लगभग 200 गोवंश को रखने की सुविधा होनी चाहिए । जैसा कि पशुपालन मंत्री एस पी सिंह बघेल के अनुसार बताया गया है । प्रत्येक गोवंश की संरक्षण सरकार आपको अनुदान मुहैया कराएगी ।

यह भी पढे , नया सरकारी फैसला, आधार कार्ड में नाम , पता बदलवाने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे । नया साल का नया झटका ।




गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए (how much land required for Gaushala )

उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने प्रदेश सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है इसके हिसाब से अगर कोई व्यक्ति गौशाला खोलना चाहता है तो, उसके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए । जिसमें 200 गोवंश को रखने की सुविधा बनाई जा सकेगी ।

गौशाला खोलने पर कितना मिलेगा अनुदान (how much fund for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए सरकार आप को अनुदान मुहैया कराएगी । प्रत्येक गोवंश के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा प्रतिदिन प्रति गाय ₹30 दी जानी है , यानी अगर आप एक गाय की बात करें तो 1 दिन के लिए ₹30 दी जाएगी इसी हिसाब से 200 गोवंश की बात करें तो ₹6000 प्रतिदिन और अगर महीने भर की बात करें तो 1.8 लाख रुपए प्रति महीना ।

गौशाला खोलने के बाद क्या-क्या करना होगा गायों के लिए ।

अगर आप एक निजी गौशाला खोलते हैं तो , अपने गौशाला में गायों के चारे, पानी, देखभाल की उत्तम व्यवस्था करनी होगी । चारे की व्यवस्था आप अपने खेत से कर सकते हैं नहीं तो आप दूसरे के खेत से भी चारे की व्यवस्था कर सकते हैं, गायों की उत्तम देखभाल भी जरूरी है ।



अतिरिक्त कमाई होगी गौशाला खोलने से (extra income from Gaushala)

यदि आप गौशाला खोलते हैं तो आपको अतिरिक्त कमाई हो सकती है , गायों के द्वारा उत्पन्न दूध, गोबर,मूत्र इत्यादि से आपकी अतिरिक्त कमाई हो जाएगी । बता देते हैं कि इसके ऊपर अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है जैसे ही ऑफिशियल न्यूज़ आती है यहां पर आपको जानकारी मिल जाएगी ।

क्या गौशाला प्रत्येक ग्राम पंचायत में खोला जा सकेगा ( will Gaushala open in each and every panchayat)

योगी सरकार ने हाल ही में हर गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण को लेकर घोषणा की है । बता देते हैं कि एक गौ संरक्षण केंद्र के निर्माण के ऊपर लगभग 1.2 करोड रुपए की लागत आएगी । अगर हम अभी की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 52 जगहों पर गौ संरक्षण केंद्र का निर्माण कार्य भी चल रहा है । योगी सरकार ने हाल ही में सभी पंचायतों में गौ सेवा केंद्र खोलने की घोषणा भी की है ।

क्यों खोला जा रहा है गौ संरक्षण केंद्र ।

गौशाला खोलने का मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा यह बताया जा रहा है कि , किसान गोवंश और अन्य आवास पशुओं द्वारा फसल खराब करने का शिकायत करते रहते हैं । जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने का यह बड़ा निर्णय लिया है । इसके माध्यम से बेरोजगार को कमाई का भी मौका मिलेगा , साथ ही किसानों को गोवंश द्वारा फसल बर्बादी से होने वाली क्षति से भी छुटकारा मिल जाएगा ।

गौशाला खोलने के लिए आवेदन किस प्रकार से करनी होती है (how to apply for Gaushala)

गौशाला खोलने के लिए इच्छा रखने वाले लोग अपने नजदीकी विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । गौशाला पंजीकरण के लिए इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं । बता देते हैं कि आपके पास अपनी निजी जमीन होनी चाहिए साथ ही आपकी रुचि गायों की सेवा के प्रति भी होनी चाहिए ।



महत्वपूर्ण जानकारियां :

बिहार- यूपी इन सभी राज्य में खोल सकते हैं गैस एजेंसी

सरकार की नई योजना, अब हर गरीब को मिलेगा आरक्षण का अधिकार ।

आयुष्मान भारत योजना, यह गलती पहुंचा सकती है आपको जेल । वायरल मैसेज

16 thoughts on “सरकार की नई योजना, हर महीने देगी 1.8 लाख रुपये । गौशाला खोलिए हर महीने लाखों की कमाई ।”

  1. Dear Sir,

    I want to interest if you give me this opportunity.

    Thanks & Regards
    Vishnu Singh
    9821330630

    Reply
  2. i am interested for opening gaushala please contact me as soon as possible. i feel very bad when i see cow in roads.

    Reply
  3. I want open goushala…. In my village…. Pls sir give me an opportunity… Pls contact ___7389805985

    Reply
  4. I want open goushala…. In HARIDWAR…. Pls sir give me an opportunity… Pls contact ___7417323536

    Reply
  5. Mujhe uttrakhand mein gaushala kholni hai uttrakhand mein bahut se aawara ghoom rahe hain jo ji pyash se bhookh se bhatkate rahte hain unko main sanrakshan dena chahta hun unke liye bahut badi gaushala kholna chahta hun kripya Mera margdarshan kariye

    Reply
  6. Pandit ghuremal sharma vikas trust GSVT ke antargat Gau sewa vikas hospital banana hai jisse viklang, andhi, Gau mata ki sewa ho sake hospital ban sake
    Iske liye doctor team bhi hogi .but uske liye hume fund ki avyshakta hai .
    Humare trust ko 80G ,12A sab complete hai niti ayog se bhi karywahi complete hai
    Sir plz help me
    Pandit ghuremal sharma vikas trust
    9312687940

    Reply
  7. नमस्ते
    हमारा एक समूह हैं नासिक में
    कुल 40से ज्यादा गाये हैं I अलग अलग गौ शाला में उन्हें रक्षा के लिये रखा हैं I हम एक जगह इन्हे रखना चाहते हैं, जगह भी हैं आप क्या सहयोग कर सकते हो ?
    सम्पर्क करे
    धन्यवाद
    9561031792
    पुरुषोत्तम, नासिक

    Reply
    • I am bharat singh and in poor

      Reply
      • I want open goushala…. In Village Tuli
        Village Talwara…. Pls sir give me an opportunity… Pls contact ___7006499462

        Reply
  8. नमस्कार
    हमारा 22 सदस्यों का समूह आष्टा क्षेत्र सीहोर मध्य प्रदेश में जो गौ माता बेसहारा घूम रही हैं उनके लिए सरकार से मांग करना चाहते है की हमे मदद प्रदान करें, जिससे हम उन बेसहारा घूम रही गौ माता को एक उचित जगह रखकर उनकी सेवा व उनको रोड पर मरने से बचा सके।
    धन्यवाद
    मोरसिहं चौहान
    आष्टा
    9584350199

    Reply
  9. Hello
    Our group of 22 members wants to demand from the government for helpless cows who are roaming around in the Ashta area, Sehore, Madhya Pradesh, so that we can help those destitute roaming cows by keeping them in a proper place and serving them and their roads. But could save him from dying.
    Thank you
    morsingh chauhan
    Ashta
    9584350199

    Reply
  10. मेरे गांव में 40से 50गाय घूम रही है मैं सिर्फ इन गायों के लिए गौशाला बनाना चाहता हूं। मेरे पास जमीन भी नहीं है तो मैं क्या करूं। यदि कोई उपाय हो तो बताएं।

    Reply
    • Satna ke pass Madhavgarh Hai Madhavgarh Mein Main Gaushala kholna Chahta Hun Ki Koriya Ek Sarkari Jameen Hai Pani Ki vyavastha Hai Tanki hai aur Yahan per kam se kam 200 Janwar bhagate hain aur UP dusron ka nuksan bahut karte hain Kuchh Bimari Se grast hokar Mar Jaate Hain Kuchh Thandi Se khakar Bhi mrutyu Ho Jaati Hai jinko Kai Logon Ko kathinai

      Reply

Leave a Comment