कॉमन सर्विस सेंटर करेगा आधार कार्ड का काम ,दी जाएगी ई वाहन चार्जिंग की भी सुविधा ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कॉमन सर्विस सेंटर करेगा आधार कार्ड का काम : कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है फिर से कॉमन सर्विस सेंटर आधार कार्ड से संबंधित सेवाओं को शुरू करने जा रहा है , कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार कार्ड नामांकन और आधार कार्ड में सुधार के काम किए जा सकते हैं साथ ही यहां से ई-वाहन चार्जिंग की भी सुविधाएं दी जा सकती है ।

कॉमन सर्विस सेंटर करेगा आधार कार्ड का काम

सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर मौजूद होंगे आधार कार्ड की सेवाएं ।

झारखंड में हुए एक वर्कशॉप के दौरान सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी और राज्य सरकार से मिली सूचना से यह पता चला है कि एक बार फिर से सभी प्रज्ञा केंद्रों पर आधार कार्ड संबंधित सेवाएं दी जाएगी , अभी प्रज्ञा केंद्र अब आधार कार्ड के लिए इनरोलमेंट के साथ अपडेशन का भी काम कर सकेंगे साथ ही इन प्रज्ञा केंद्रों पर ई-वाहन चार्जिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी ऐसी जानकारी सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी और राज्य सरकार के द्वारा दी गई है ।

प्रज्ञा केंद्र ई वाहन चार्जिंग की व्यवस्था करने जा रहा है जिसके बदौलत आम लोगों को आवागमन की सुलभ सुविधा आसानी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा ।

सीएससी सीईओ का नया बयान ?

सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी से बात के दौरान उन्होंने बताया कि सीएससी अब छोटे कारोबारियों को HDFC Bank Credit Card की सुविधा दे रहा है , साथ ही CSC राज्य सरकार के साथ मिलकर अपने हर एक प्रज्ञा केंद्र पर Aadhaar Card से संबंधित सेवाएं देगा , उन्होंने बताया कि CSC के माध्यम से HDFC BANK के अंतर्गत यहां के VLE HDFC Current Account And HDFC Saving Account भी खोल सकते हैं साथ ही Loan से संबंधित कार्य भी किया जा सकता है ।

उन्होंने इस वर्कशॉप में CSC संचालको को एक सलाह देते हुए कहा कि आप लोग जल्द से जल्द अपनी एक सोसाइटी का गठन करें ताकि कोई भी समस्या आने पर उसका समाधान जल्द से जल्द किया जा सके और CSC की सुविधा को ग्रामीण स्तर पर लाने में भी मदद मिल सके ।

सीएसपी संचालक रहे सावधान । /CSC VLE BE ALERT

CSC के CEO Dr Dinesh Kumar Tyagi ने CSC संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि CSC अब हर सरकारी सेवा देने जा रहा हैं और इसके संचालकों को अब कोई गड़बड़ी नहीं करनी है अपने काम को पूरी ईमानदारी और लगन के साथ करें तो देखें CSC आपको कितनी बड़ी और नई सेवाएं देती हैं जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे ।

साथ ही उन्होंने सख्ती से भी बताया कि ऐसा कोई काम ना करो जिससे जेल जाने की नौबत आ जाए ।

CSC आगे चलकर करेगी और सारे सरकारी काम ।

सीएससी के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि पंचायतों में अधिसंख्य काम प्रज्ञा केंद्रों के जरिए ही पेपरलेस किया जाएगा । प्रज्ञा केंद्र के जरिए हर एक सरकारी काम बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पेपर लेस माध्यम से किया जाएगा जिससे आम हिंदुस्तानियों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और साथ ही इसके संचालक अपने सेंटर पर ही रहकर अच्छी कमाई कर सकेंगे ।

CSC अभी कर रहा है बहुत सारे सरकारी काम ।

◆ कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अभी बहुत सारे सरकारी सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर लाने के लिए इनके संचालकों के द्वारा काम किया जा रहा है । अगर बात करें Ayushman Bharat Yojana / आयुष्मान भारत योजना में आवेदन की तो CSC कि इसमें काफी अहम भूमिका है और CSC के माध्यम से Ayushman Bharat Yojana / आयुष्मान भारत योजना का काम काफी जोरों से चल रहा है ।

 

◆ प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA) :- इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई और इस योजना को भी CSC में शामिल किया गया है यह CSC की काफी बड़ी योजना है जो काफी अच्छे से CSS के संचालकों के द्वारा चलाए जा रहे हैं ।

◆ प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) :- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना भी एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ₹3000 प्रतिमाह पेंशन के तौर पर दिया जाता है इस काम को भी कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों के द्वारा काफी जोर-शोर से किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अभी तक लाखों लोगों का आवेदन किया जा चुका है ।

◆ कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आम लोगों को बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है जैसे कि किसी के भी खाते से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम(AEPS) के जरिए पैसे की निकासी करना , साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर अब ग्राहकों को नया खाता खोलने की भी सुविधा देता है । CSC Banking क्षेत्र में भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है

◆ इसके संचालकों के द्वारा बहुत सारे काम किए जाते हैं जैसे कि आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण, मृत्यु प्रमाण, पैन कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, नेशनल पेंशन स्कीम , Emi कलेक्शन इत्यादि जैसे 300 से भी अधिक सेवाएं दी जाती है ।

इसी प्रकार से सीएससी के द्वारा बहुत सारे सरकारी काम को किया जा रहा है और इन काम को करने के एवज में इसके संचालकों को कुछ रकम दे दी जाती है जिसके बदौलत वह महीने के अच्छी खासी कमाई कॉमन सर्विस सेंटर को खोल कर कर लेते हैं ।

यह भी पढ़ें ,CSC Aadhaar Card Print Portal Live , Download Aadhaar Card Without Register Mobile Number ,CSC VLE

यह भी पढ़ें ,UIDAI Aadhaar Card Updates : घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं स्मार्टफोन के जरिए ई आधार कार्ड, क्या है प्रोसेस ?

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो आप लोग सब्र रखें आपको CSC बहुत सारे काम देगी लेकिन इसमें वह आपसे समय भी लेगी ।

नोट :- अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही पोस्ट पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं ।

UIDAI Aadhaar Card Updates : घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं स्मार्टफोन के जरिए ई आधार कार्ड, क्या है प्रोसेस ?
CSC Aadhaar Card Print Portal Live , Download Aadhaar Card Without Register Mobile Number ,CSC VLE
CSC Aadhaar Card Work को लेकर CSC CEO डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी का नया बयान जारी , मिल सकता है आधार कार्ड का काम ।
How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File , CSC से आधार का काम ले , ऐसे बनेगा आधार क्रेडेंशियल फ़ाइल ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “कॉमन सर्विस सेंटर करेगा आधार कार्ड का काम ,दी जाएगी ई वाहन चार्जिंग की भी सुविधा ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !