आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची में नाम नहीं है ? कैसे जोड़े नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में ।

अगर आप भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सबसे बड़ी चलाई गई इंश्योरेंस वाली स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं , यानी अगर आप आयुष्मान भारत योजना के पात्र बनना चाहते हैं और अभी आपका नाम इसके पात्रता की सूची में नहीं है तब आपको क्या करना होगा , आप आयुष्मान भारत योजना के पात्र कैसे बन सकते हैं ।

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? What is Ayushman Bharat Health Scheme ?

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस की योजना है इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था जिसमें गरीब वर्ग के परिवार को शामिल किया गया था , प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत इन लोगों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस सालाना उपलब्ध करवाया जाता है , जिसने इन लोगों के इलाज के ऊपर होने वाले खर्च से लेकर हॉस्पिटलाइजेशन तक के खर्च और दवा का भी खर्च शामिल किया गया है । यानी एक आयुष्मान भारत कार्ड के ऊपर सरकार 5 लाख तक का हेल्थ कवरेज मुहैया कराती है । तो हुई ना काफी अच्छी योजना और ऐसी योजना का लाभ कौन भला नहीं लेना चाहेगा ?

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपका नाम इसकी पात्रता की सूची में होना चाहिए ।

Ayushman Bharat Eligibility

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में होना अनिवार्य है , अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के पात्रता की सूची में है तभी जाकर आपको इसका लाभ दिया जा सकेगा ।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें । click here to view Ayushman Bharat Yojana eligibility list

लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपनी कुछ निजी जानकारी भरकर अपनी पात्रता की जानकारी ले पाओगे अगर आपका नाम इस पात्रता की सूची में मिल जाती है तब आपको बहुत ही आसानी से आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल जाएगा ।

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के पात्रता की सूची में नहीं है तब आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को अपना सकते हैं ।

आयुष्मान भारत योजना में नाम कैसे जोड़े । How to add name in Ayushman Bharat Yojana

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में नहीं है तो इसके लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान भारत मित्र से संपर्क करना होगा उनके पास आपको जरूरी कागजात लेकर जाने होंगे और उन्हें बताना होगा कि आपके परिवार में सभी का नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में है केवल आपका नाम ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में नहीं आया है ।

आयुष्मान भारत मित्र आपसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर की जानकारी की मांग करेगा ।

कहां मिलेंगे आयुष्मान भारत मित्र ?

आयुष्मान भारत मित्र की भर्ती सभी सरकारी अस्पतालों में कराई गई है , कहने का तात्पर्य यह हुआ कि अगर आप आयुषमान भारत योजना में नाम शामिल करवाना चाहते हैं तो आपको अपने सरकारी अस्पताल में जाकर आयुष्मान भारत मित्र को जरूरी कागजात देकर संपर्क करनी होगी । आयुषमान भारत मित्र के द्वारा आप से सारी जानकारी ले ली जाएगी और आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में जोड़ दिया जाएगा ।

ऊपर की बातों से इतना तो आपको पता चल गया होगा अभी तक हमने जो प्रक्रिया आपको बताई है वह ऐसे व्यक्ति के लिए है जिनके परिवार की जानकारी आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में शामिल है । लेकिन , ,……..

जिनके परिवार में किसी की भी जानकारी यानी परिवार के कुल सदस्य में से किसी का भी नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में नहीं है वह अपने नाम को कैसे शामिल कर पाएंगे।

अगर आपके परिवार में किसी का भी नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में नहीं है तो आपको करने होंगे यह काम ।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची में पूरे परिवार का नाम कैसे जोड़े । How to add all family members name in Ayushman Bharat Yojana

अगर आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति का नाम योजना के पात्रता की सूची में नहीं है , लेकिन आप आर्थिक तौर पर कमजोर हो आप गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हो तो आपको आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया ही जाएगा । आयुष्मान भारत योजना में पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करनी होगी ।

आपको अपने पूरे परिवार समेत सरकारी अस्पताल में जाना होगा चीफ मेडिकल ऑफिसर सीएमओ के पास जाकर आपको कह ना होगा कि आपके पूरे परिवार का नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है, सीएमओ को आपको बताना होगा कि आप गरीब परिवार की श्रेणी में आते हैं , सीएमओ आपसे कुछ दस्तावेज की मांग करेगा जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र , पूरे परिवार के नाम समेत राशन कार्ड , पूरे परिवार के व्यक्ति का आधार कार्ड इन सभी दस्तावेज को आप जैसे ही सबमिट करोगे आपके पूरे परिवार का नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में जोड़ दिया जाएगा ।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की सूची के साथ HHID संख्या कैसे देखें 2019 ?

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में नाम होने के बाद आप बहुत ही आसानी से कहीं से भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कर पाओगे और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत का लाभ ले पाओगे ।

CSC Ayushman Bharat Work मिल गई चेतावनी रखे ध्यान काम करने में इस बात का ।

एक ही सिस्टम में Ayushman Bharat,PMG DISHA, DIGIPAY और जीवन प्रमान सॉफ्टवेयर कैसे चलाते हैं ?
How CSC vle can apply Ayushman Bharat golden card from CSC centre, सीएससी केंद्र से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाया जाता है ?
आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की नई सूची जारी, अब इनको भी मिलेगा योजना का लाभ , ऐसे चेक करे नया लिस्ट ।
Previous Article
Next Article

One Reply to “आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची में नाम नहीं है ? कैसे जोड़े नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: