किसान सम्मान निधि योजना, किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट देने के लिए Pm Kisan पोर्टल लॉन्च, देख पाएंगे अपना नाम ।

केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लाभ देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना को अंतिम बजट में लांच कर दिया और किस योजना के लिए सरकार ने गुरुवार को एक पोर्टल भी बना दिया है ।

किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्माननिधि योजना पोर्टल

इस पोर्टल पर किसान योजना से जुड़े सभी नियम व शर्तें दिखाई गई है , यहाँ तक कि इस पोर्टल पर यह भी बताया गया है की कौन से किसान इस योजना के दायरे में आएंगे और कौन नहीं । किसान सम्मान निधि योजना को जल्द लागू करने के लिए बहुत सारी एजेंसियां अपनी अपनी भूमिका तेजी से निभा रही हैं ।

यह भी पढे ,किसान सम्मान निधि क्या है, किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ, सरकार की नई योजना 2019

सारे किसानों की लिस्ट इस पोर्टल पर 26 फरवरी तक आ जाएगी ।

किसान सम्मान निधि  के अनुसार किसानों को ₹6000 तीन किस्तों में दी जानी है । किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों उनके खाते में सीधी दी जाएंगी । इसके के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकार को सूची पोर्टल पर डाल देने का आदेश दिया है । पोर्टल में किसान के नाम को डालने की अंतिम तारीख 25 फरवरी बताई गई है । 25 फरवरी के बाद किसान इस पोर्टल पर अपना नाम देख पाएंगे , और इससे उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि उनको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा या नहीं ।

किसानों के खातों में 28 फरवरी से पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे ।

सरकार की इस योजना से जुड़े एक अधिकारी ने यह बताया कि उनके पास किसानों के खाते में पैसे भेजने की तारीख 31 मार्च तक की है, लेकिन वह इस प्रक्रिया को 28 फरवरी से ही शुरू करना चाहते हैं । यानी किसानों के खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू की जा सकती है ।

यह भी पढे , केंद्र में तय हुई गाइडलाइन, ₹6000 सालाना पाने के हकदार होंगे ये किसान । किसान सम्मान निधि 2020

2 thoughts on “किसान सम्मान निधि योजना, किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट देने के लिए Pm Kisan पोर्टल लॉन्च, देख पाएंगे अपना नाम ।”

  1. Sir mera samman nidhi yojna ka form regisrection error bta raha h jabki sir mera docoments sabhi sahi h please sir mera ko bhi is yojna ka labha milna chahiye mohan lal meena s/o rameshwer lal meena

    Reply

Leave a Comment