किसानों को एक और सरकारी तोहफा , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में तीन किस्तों के साथ किसानों को मिलेंगे ₹2000 और ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

किसानों को एक और सरकारी लाभ देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ किसानों को ₹2000 अलग से देने की घोषणा कर दी है यह पैसा सरकार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए देगी इसके लिए झारखंड सरकार ने 10 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी है ।

इस पोस्ट में क्या है ?

किसानों को एक और सरकारी तोहफा

अब किसानों को मिलेगा ज्यादा फायदा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को 2-2 हजार रुपये की 3 की तीन किस्त दी जानी तय हुई थी इस हिसाब से किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती थी , लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में झारखंड सरकार ने किसानों को एक और फायदा देना तय कर दिया है ,अब झारखंड के किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन क़िस्त के साथ ₹2000 अतिरिक्त स्मार्टफोन खरीदने के लिए दिया जाएगा । फिलहाल झारखंड सरकार ने 50000 किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 10 करोड़ रुपए का आवंटन भी कर दिया है ।

सरकार के द्वारा यह निर्णय पहले ही लिया गया था ।

झारखंड में जितने भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्टर्ड हैं उन्हें स्मार्टफोन देने का निर्णय सरकार के द्वारा पहले ही लिया गया था । चुकी सरकार का गठन हो चुका है और अब इस योजना का विस्तार भी करना है जिस वजह से सरकार ₹2000 प्रति किसान दे रही है जो केवल मोबाइल खरीदने के लिए होगा ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को क्रमबद्ध तरीके से स्मार्टफोन खरीदने के लिए ₹2000 की राशि अतिरिक्त मुहैया कराई जाएगी । इसमें ऐसे किसान शामिल है जिनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मौजूद है ।

कौन देगा किसानों को अतिरिक्त पैसा ?

किसानों को यह अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवाने के लिए कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपनन परिषद आपस में मिलकर समझौता कर किसानों को यह अतरिक्त राशि मुहैया कराएंगे । कृषि निर्देशक के स्तर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड सभी किसानों की सूची बाजार सीमित को मुहैया कराई जाएगी और एमडी बाजार सीमित ऐसे सभी किसानों को इनाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार ) में रजिस्टर्ड करेंगे । जैसे-जैसे किसानों का रजिस्ट्रेशन होता जाएगा उनके खाते में ₹2000 की अतिरिक्त रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेज दी जाएगी ।

इस निर्णय के पीछे सरकार का क्या है उद्देश्य ।

जैसा कि सभी को पता है अभी डिजिटल युग चल रहा है और किसानों को तकनीकी जानकारी देने, मौसम का पूर्वानुमान ,प्राकृतिक आपदाओं का पूर्वानुमान, इत्यादि जैसी जानकारी पहुंचाने के लिए इनको स्मार्टफोन मुहैया कराने का उद्देश्य बनाया गया है । अगर किसानों को मौसम की और प्राकृतिक की जानकारी पहले से होती है तो वह अपने फसलों की बचाव कर सकते हैं और इनका फसल भी काफी फल-फूलेगा जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगी । फिलहाल सरकार किसानों के लिए ₹2000 अतिरिक्त देने की व्यवस्था कर रही है आने वाले समय में लगता है कि झारखंड की तरह अन्य राज्य भी अपने किसानों के लिए ऐसी ही कोई योजना के ऊपर काम करेगा ।

अन्य राज्य भी दे सकता है किसानों को अधिक फायदा ।

जैसा कि झारखंड के किसानों को डिजिटल साक्षर बनाना या तकनीकी क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए झारखंड के सरकार ने एक नया कदम उठाया है , इसी प्रकार से अन्य राज्य की सरकार भी अपनी तरफ से कुछ कार्य कर सकती है । चुकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है और इसके तहत अभी ₹6000 की रकम दी जा रही है जो कि हर राज्य के लिए समान है लेकिन इस योजना में झारखंड की तरह अन्य राज्य भी अपने तरफ से और पैसे शामिल कर योजना का विस्तार कर सकती है ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आता है तो आप इसे LIKE और SHARE जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को FOLLOW भी कर सकते हैं । सरकार की इस नए फैसले पर आप अपनी राय कमेंट करके जरूर बताएं ।

Top 20 Movies website available On internet 2019 , Watch , Download , Review .
बिजली सब्सिडी योजना, मोदी सरकार देगी बिजली के ऊपर ग्राहकों को सीधे सब्सिडी ।
इनकम टैक्स विभाग की नई योजना अब 10 मिनट में पैन कार्ड बनेगा, E-pan Just in 10 Minute only
Old Age pension scheme 2019 , वृद्धावस्था पेंशन योजना, ऐसे करें आवेदन ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !