कन्या सुमंगला योजना का लाभ इनको भी मिलेगा ,जानिए सबकुछ नई सरकारी योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है । इस बार के बजट में 1.80 लाख रुपए सालाना आमदनी करने वाले परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाना तय हुआ था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए तक सालाना कर दिया गया है ।

कन्या सुमंगला योजना

 

 

कन्या सुमंगला योजना (kanya sumangala Yojana)

पहले बजट के दौरान कन्या सुमंगला योजना की घोषणा योगी सरकार के द्वारा की गई थी , जिसमें उन्हीं परिवार की बच्चियों को शामिल किया जाना था जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख की थी लेकिन मंत्री परिषद की हुई बैठक में दिए गए प्रस्ताव के अनुसार जिन परिवार की सालाना इनकम 3 लाख की हो अब उनको भी इस योजना के तहत शामिल किया जा सकेगा ।

जिससे ज्यादा से ज्यादा बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा ।

क्या है कन्या सुमंगला योजना ! (what is Kanya sumangala scheme)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है , इस योजना के तहत एक परिवार के दो बेटियों को लाभ दिया जाएगा । योजना की राशि सीधे बेटियों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी , जिससे उनके भविष्य को सुनिश्चित किया जा सकेगा । योजना के तहत बेटियों की बेहतर भविष्य के लिए से जन्म से लेकर स्नातक की शिक्षा ग्रहण करने तक, इसको ₹15000 की आर्थिक मदद दिया जाने का प्रावधान किया गया है ।

बेटियों के लिए सरकार ने बनाई है कुछ ऐसी स्कीम ।

योगी सरकार ने साल 2019-20 का बजट पेश करते हुए इस योजना को शुरू किया है जिसमें बेटी की जन्म होने पर ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाती है । जबकि प्रसव के दौरान होने वाले अन्य व्यय पहले से ही निशुल्क रखे गए हैं ।
वही बच्ची का 1 वर्ष का टीकाकरण पूरे होने पर ₹2000 की आर्थिक मदद,कक्षा एक में प्रवेश के बाद पुनः ₹2000 दिए जाएंगे । योजना के तहत कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद बिटिया को फिर से ₹2000 की आर्थिक मदद दी जाएगी इसी प्रकार से जब बिटिया 9वीं में प्रवेश लेती है तो उसे ₹3000 की आर्थिक मदद मिल पाएगी ।

वहीं अगर बात करें तो बिटिया 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक या 2 वर्ष या इससे ज्यादा अबधि वाले कोर्स में दाखिल लेना चाहती है तो उसे ₹5000 की आर्थिक सहायता का प्रावधान भी इस योजना के अंतर्गत किया गया है ।

योगी सरकार की योजना है भ्रष्टाचार मुक्त

पूर्ववर्ती सरकार द्वारा कथित रूप से कन्याओं और महिलाओं को लेकर चलाई गई विभिन्न योजनाओं पर सलाहकार पैनी नजर रखने वाली स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर मंजू शुक्ला ने बताया कि इस योजना में भ्रष्टाचार की संभावना ना के बराबर है जबकि पूर्व के चल रहे योजनाओं में भ्रष्टाचार करने के तमाम रास्ते खुले हुए थे । उन्होंने यह भी बताया कि योगी सरकार के द्वारा उठाया गया यह कदम वास्तव में आधी आबादी को प्रोत्साहित करेगा और योजना का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाएगा ।

योगी सरकार की ये योजना बच्चियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए काफी अच्छी है इससे दंपति भी प्रभावित जरूर होंगे ।

ऐसी ही मिलती जुलती योजनाएं बिहार और अन्य राज्यों के लिए भी चलाई जा रही है इसकी जानकारी हम जल्द ही आपको देंगे । आप किस राज्य के हैं कमेंट कर बताएं ताकि हम आपको आपके राज्य के अनुसार चल रही योजनाएं के बारे में जानकारी दे सके ।

                                    इनको भी देखे 

आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, देने होंगे ₹20 के शुल्क, लेट पेमेंट पर देना होगा ब्याज भी ।
Rajasthan Berojgari Bhatta Online Apply 2019 , बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों ने किया दावा पैसे जा रहे हैं वापस ,PM KISAN के CEO ने दिया जवाब !
10 लाख किसानों को ऋण किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार की नई योजना ।
आयुष्मान भारत बनने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी फ्री हेल्थ स्कीम: जेटली का बयान जारी

7 thoughts on “कन्या सुमंगला योजना का लाभ इनको भी मिलेगा ,जानिए सबकुछ नई सरकारी योजना ।”

  1. Is kanya sumangla yojna applicable in Bihar? If yes please tell me detail about its process.
    please do reply me. Thank you sir.

    Reply

Leave a Comment