एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है , कैसे मिलेगा सरकारी नौकरी ।

अगर आप एक शिक्षित युवा/यूवित्री हैं और आपके परिवार में अभी तक किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं मिली हैं तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की नई योजना केवल आप लोगों के लिए ही है जो व्यक्ति सरकारी नौकरी की तलाश में है और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत कर दी गई है , चलिए जान लेते हैं यह योजना क्या है और इसके अंतर्गत आप कैसी नौकरी पा सकते हैं ?

एक परिवार एक नौकरी योजना

एक परिवार एक नौकरी योजना 2019

जैसा कि योजना के नाम ” एक परिवार एक नौकरी योजना ” से ही स्पष्ट है एक परिवार के अंदर किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी , ऐसे लोगों के लिए यह बहुत अच्छी बात है अभी तक जिनके परिवार में किसी को सरकारी नौकरी नहीं है वह इस योजना का लाभ बड़ी ही आसानी से ले सकते हैं , ऐसे लोगों के लिए यह बड़ा मौका है जो शिक्षित है और जिनके परिवार में किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं है ।

एक परिवार एक नौकरी योजना का शुभारंभ

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना का शुभारंभ सरकार के द्वारा कर दिया गया है और इसका शुभआरंभ होते ही देश के युवाओं और युवतियों में उत्साह का माहौल देखा जा सकता है । आज के समय में सभी को एक नौकरी की जरूरत होती है सब चाहते हैं कि उनको एक अच्छी सैलरी मिले और उनका जीवन यापन बिना किसी समस्या के हो सके । अभी की बात करें तो ज्यादातर ऐसे परिवार हैं जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं है ,परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है , ऐसे में यह योजना उन गरीब लोगों के परिवार के लिए मील के पत्थर का काम कर सकती है जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं शिक्षित होने के बावजूद भी उनको सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही है ।

⇒                   चुकी आपको पता है हमारे देश में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन है , क्योंकि यहां भ्रष्टाचार काफी ज्यादा है जो लोग नौकरी के काबिल होते हैं उनको नौकरी ना मिल कर ऐसे लोगों को नौकरी मिल जाती है जो दो-चार-पाँच लाख घूस के तौर पर दे देते हैं और इस योजना के आने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी मिल पाएगा जो वाकई में इसके हकदार हैं । इस योजना का बस एक ही उद्देश्य है प्रत्येक गरीब परिवार में किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी मुहैया कराना जिसके ऊपर सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है और इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत सारे युवाओं युवतियों को नौकरी भी दी गई है ।

परिवार एक नौकरी योजना महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता दी गई है ताकी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें और इनको परिवार में सान से जीने का हक भी मिल सके साथ ही पुरुषों के कदम से कदम मिलाकर चल सके ।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए योग्यता

एक परिवार एक नौकरी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ योग्यताएं सुनिश्चित की गई है अगर आप इन योग्यताओं के मापदंड पर खरे उतरते हो तब आपको एक सरकारी नौकरी दी जाती है ।

– योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है , आधार कार्ड नहीं होने पर आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे ।

– इस योजना में एक परिवार में किसी एक ही सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी, यानी योजना के अंतर्गत एक परिवार के किसी दूसरे सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी ।

– इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए

– एक परिवार एक नौकरी योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति अपने राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं

– आवेदन कर्ता के पास पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड होना अति आवश्यक है ।

– योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है ।

– आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

– योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास बोनाफाइड प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

– योजना में लाभार्थी का आवेदन के लिए योग्यता के हिसाब से अलग-अलग विभागों में भर्ती होने आवश्यक है ।

योजना के अंतर्गत नौकरी पाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के युवाओं को नौकरी देने का प्रावधान सरकार के द्वारा किया गया है और इस योजना के अंतर्गत 12000 से भी अधिक युवाओं की भर्ती हो चुकी है और इनको नियुक्ति पत्र भी दिया जा चुका है ।

⇒                देश के बाकी बचे युवाओं को इस योजना के तहत आवेदन हेतु जल्द ही लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा और वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे , इस योजना के संचालन की पूरी जिम्मेवारी कार्मिक विभाग के ऊपर सौंपी गई है और योजना को देश में लागू करने के लिए सरकार ने कार्मिक विभाग को 5 वर्षों का समय दिया है । योजना में आवेदन हेतु सरकार ने ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है जिसके लिए इच्छुक लाभार्थी अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं ।

नोट :- इस योजना की घोषणा सरकार के द्वारा अपने पिछले सत्र में की गई थी लेकिन इस योजना को अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है योजना के ऊपर कार्य शुरू है । जैसे ही इसका कोई ऑनलाइन आवेदन लिंक आता है हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे ।

CSC Van Dhan Scheme ,वन धन योजना क्या है ? , कैसे मिलेगा सरकारी सहायता , इस योजना में है अच्छी कमाई ।
Online Make Money At Home , घर बैठे इन 5 तरीकों से कमाया जा सकता है खूब सारा पैसा ।
jioGigaFiber से ₹600 प्रति महीना चलेगा ब्रॉडबैंड/ लैंडलाइन और टीवी सेवा ।
Xiaomi MI दे रहा है अपने यूजर्स को एक लाख रुपए तक का पर्सनल लोन , ऐसे होगा अप्लाई ।
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: