इन लोगों का नहीं बन पाएगा ड्राइविंग लाइसेंस,पूरे भारत में यह नियम लागू ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनबाने जा रहे हैं तो आप लोगों को जान लेना जरूरी है सुप्रीम कोर्ट ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने को लेकर एक नया नियम बना दिया है जिसके तहत कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा ।

इन लोगों का नहीं बन पाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का क्या है निर्णय ।

सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने को लेकर एक नियम बना दिया है जिसके तहत अब अनपढ़ लोग ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाएंगे । सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि अनपढ़ लोगों को ट्रैफिक सिग्नल समझने में दिक्कत आती है जिस वजह से जानमाल की हानि भी हो जाती है ।
और इसी वजह से अब अनपढ़ लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं जारी किया जा सकेगा ।

अभी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आती है समस्याएं ।

जैसा की आप लोगों को पता है भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनाना अन्य दस्तावेज के मुकाबले काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है , ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको बहुत सारे दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता है तब जाकर भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाता है , और ऐसे में सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश आ गया कि अनपढ़ लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनाया जाएगा ।

कोर्ट का यह फैसला कितना सही है !

एक हिसाब से देखा जाए तो कोर्ट का फैसला सही है और एक हिसाब से उतना सही भी नहीं , कोर्ट के हिसाब से अनपढ़ लोग सिग्नल को नहीं समझ पाते हैं और उनसे गलती हो जाती है जिससे जानमाल का नुकसान हो जाता है । यह बात तो सही है ।

लेकिन एक हिसाब से देखा जाए तो अनपढ़ लोग भी समझदार होते हैं उनको भी अगर बता दिया जाए सिग्नल के बारे में तो वह इसकी जानकारी ले सकते हैं । साथ ही अनपढ़ लोग को ड्राइविंग एक रोजगार का साधन भी उपलब्ध करवाता है , गांव में बहुत सारे ऐसे ऑटो ड्राइवर होते हैं जो शिक्षित नहीं होते हैं और शिक्षित होकर भी वह ऑटो क्यों चलाएंगे ।

ऐसे में आगे चलकर ही पता लग पाएगा कि सुप्रीम कोर्ट का नया फैसला कहां तक सही है और इस फैसले से कितने लोगों को लाभ पहुंचता है और कितने लोगों को हानि ।

बाकी आप अपना राय हमें कमेंट कर जरूर बताएं कि अनपढ़ लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस देना चाहिए या नहीं ?


UIDAI ने दिया आम लोगों को तोहफा, आधार कार्ड से संबंधित सारे काम अब करवा सकते हैं यहां !
पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम से होगा लाखों का फायदा अभी करें निवेश ।
इन VLE को ही मिल पायेगा CSC AADHAAR CARD AGENCY 2019 जाने क्या है नियम और शर्तें ।
आधार कार्ड का काम एक बार फिर से कॉमन सर्विस सेंटर को , इस हफ्ते में CSC में शुरू हो जाएगा आधार कार्ड का काम ।

Leave a Comment