आयुष्मान भारत योजना साबित हुई वरदान की योजना इतने लाख लोगों ने लिया योजना का लाभ ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

प्रधानमंत्री जी की सबसे प्रिय योजना आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । आयुष्मान भारत योजना के तहत होता है यह लाभ ।

इस पोस्ट में क्या है ?

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी ।

भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले लाभर्थियों की संख्या 20 लाख से भी पार निकल चुकी है और इसके तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 3.07 करोड़ लाभार्थियों ने बनवा लिया है । भारत में हर 1 मिनट एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका इलाज आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत फ्री में हो रहा है । इस योजना का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए ) के देखरेख में किया जाता है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं परिवार कल्याण मंत्री पी नड्डा ने शनिवार को स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना /आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए इसकी प्रगति के बारे में भी बहुत चर्च किया ।

आयुष्मान भारत योजना से मिला है लोगों को लाभ ।

मंत्री जी ने एनएचआई के संचालन बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता की योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सितंबर 2018 में की गई थी और इस योजना पर मोदी विरोधी पार्टियों ने भी जमकर विरोध किया था और बताया था कि वह इस योजना को स्वीकार नहीं करते हैं । लेकिन अभी इस योजना के तहत 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे लाभार्थी खुश हैं और इस योजना का लाभ भी ले रहे हैं । प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत मात्र 200 दिनों में ही 20.8 लाख से भी अधिक लोगों का इलाज फ्री में हो चुका है । इस योजना के तहत 5000 करोड़ का इलाज सुविधा भी उपलब्ध कराया गया है इन लोगों को ।

क्या है आयुष्मान भारत योजना ।

इसकी जानकारी अब तक आपको पता चल ही गई होगी लेकिन एक बार हम आपको बता देते हैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जन आरोग्य योजना/ आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई , इस योजना के अंतर्गत गरीब मध्यम वर्ग के परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का हेल्थ बीमा कवरेज मुहैया कराया जाएगा , इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्टर्ड होना होगा जिसके लिए उन्हें ₹30 का एक आयुष्मण भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा , यह आयुष्मण भारत गोल्डन कार्ड आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी बनवा सकते हैं ।

आयुष्मान भारत योजना का अभी तक क्या रहा प्रभाव ।

योजना को शुरू हुए अभी लगभग 200 दिन ही हुए हैं और इसके तहत लाभ लेने वाली लाभार्थियों की संख्या 20 लाख के पार हो चुकी है । योजना के तहत 15400 से भी अधिक अस्पताल जोड़े जा चुके हैं इनमें से 50% निजी अस्पताल भी हैं । इस योजना के तहत कुल अभी तक लाभार्थी 3 करोड़ से भी अधिक जुड़ चुके हैं जिनका आयुषमान भारत गोल्डन कार्ड भी बनाया गया है । अभी तक इस योजना के ऊपर लाभार्थियों के इलाज मे 2,760 करोड़ रुपए का खर्च आया है ।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें ।

आयुष्मान भारत योजना का अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहली और अहम शर्त आप इसके लाभार्थी होने चाहिए , यानी सरकार के द्वारा जो लिस्ट जारी की गई है उसमें आपका नाम होना चाहिए ,आप इस योजना के लाभार्थी हैं या नहीं यहां से देख सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं साथ ही योजना में अपने आप को रजिस्टर्ड भी करवा सकते हैं । आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड मिलने के बाद आपका किसी भी रजिस्टर्ड निजी या सरकारी अस्पताल में बड़ा से बड़ा या छोटा से छोटा इलाज फ्री में हो जाएगा । इस योजना के तहत बीमारी के इलाज से लेकर दवा और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च को भी शामिल किया गया है । यानी सरकार ही आपके हॉस्पिटल आने जाने का खर्च देगी और इलाज के साथ आपको दवा भी देगी ।

3 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर को किया गया बंद , CSC Id Suspend And CSC ID Permanently Disabled
ऑनलाइन घर बैठे Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमाए , महिलाएं भी कर सकते हैं घर बैठे यह काम ।
आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की नई सूची जारी, अब इनको भी मिलेगा योजना का लाभ , ऐसे चेक करे नया लिस्ट ।
आयुष्मान भारत योजना , बिल गेट्स ने भी दी बधाई आयुष्मान भारत योजना की सफलता से हुए हैरान ।
Aushman bharat  लाभार्थियों की सूची के साथ HHID संख्या कैसे देखें 2019 ?

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !