आधार कार्ड जरूरी , यह सेवाएं नहीं मिलेंगी बिना आधार कार्ड के ।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बहुत सारे लोग अपने आधार कार्ड को सरेंडर करने का सोच रहे हैं, यह भी जान ले बिना आधार कार्ड नहीं मिलेंगी आपको यह सुविधाएं ।

आधार कार्ड

सितंबर में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के हिसाब से हाल ही में केंद्रीय मंडल में आधार कार्ड को लेकर कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं । इस नियम के अनुसार किसी भी उपभोक्ता को खाते से आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य नहीं है साथ ही मोबाइल का नया कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं है । आधार कार्ड स्कूल में एडमिशन प्राइवेट संस्था में देना अनिवार्य नहीं होगा ।

यह भी पढे ,आधार कार्ड,10 साल की होगी जेल दबाब बनाने पर 1 करोड़ का जुर्मान भी ।

आपको तो पता ही है ,

कुछ दिनों पहले आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंकिंग से लेकर फोन कनेक्शन, स्कूल एडमिशन जैसे कार्य में जरूरी कर दिया गया था । आधार कार्ड के नियम एवं बदलाव का सबसे बड़ा कारण नतीजा का अधिकार बना है ।
आधार कार्ड की जानकारी प्राइवेट कंपनियों से नतीजा के अधिकार का हनन हो सकता है । इसी सब को मद्देनजर रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की अनिवार्यता को बैंकिंग और मोबाइल नंबर कनेक्शन से लेकर बहुत सारी प्राइवेट कंपनियों से हटा दिया है ।

लेकिन अभी भी आधार कार्ड कुछ के लिए अनिवार्य है ।



आधार अनिवार्य पैन कार्ड के लिए

आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है, अगर आप भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं तो आपके पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है , पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 की दी गई है ।

यह भी पढे ,मिलेगी आधार नंबर सरेंडर करने की आजादी सरकार का नया प्लान

वेलफेयर स्कीम के लिए आधार अनिवार्य

अगर कोई व्यक्ति सरकारी सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है, आधार कार्ड का इस्तेमाल वेलफेयर स्कीम के लिए अनिवार्य कर दिया गया है । अभी देश में लगभग 100 करोड़ लोगों का आधार कार्ड बनाया जा चुका है ।

 

Leave a Comment