आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, देने होंगे ₹20 के शुल्क, लेट पेमेंट पर देना होगा ब्याज भी ।

इस पोस्ट में क्या है ?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को एक गजट नोटिफिकेशन जारी किया जिसमें आधार शुल्क को लेकर कुछ नियम में बदलाव किए गए । चलिए जानते हैं नियमों के बारे में ।

आधार कार्ड को लेकर नया नियम

यूआइडीएआइ के नए नियम ।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड को लेकर नया नियम जरी किया है जिसको लेकर नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि प्राइवेट कंपनियां या ऑर्गेनाइजेशन जो कस्टंबर वेरीफिकेशन के लिए आधार कार्ड का सहारा ले रही है उन्हें अब ₹20 देना होगा । अगर वह आधार ऑथेंटिकेशन का सहारा ले रही है तो उन्हें इसके लिए 50 पैसे देने होंगे । हालांकि यह गजट नोटिफिकेशन आधार रेगुलेशन 2019 (प्राइसिंग ऑफ आधार ऑथेंटिकेशन सर्विसेज)
सरकारी इकाइयों और डिपार्टमेंट ऑफ प्रोडक्ट कोटेशन ट्रांजैक्शन चार्जेस से छूट देता है ।

इनवॉइस जारी होने के 15 दिनों के भीतर ही करना होगा पेमेंट ।

यूआइडीएआइ के नोटिफिकेशन के अनुसार प्रत्येक e-kyc ट्रांजैक्शन के लिए ₹20 (टैक्स समेत) और ऑथेंटिकेशन के लिए 50 पैसे देने होंगे । हालांकि इस नोटिफिकेशन में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया से जारी किए गए इनवॉइस के 15 दिनों के भीतर ऑर्गेनाइजेशन को इसका भुगतान करना होगा । पेमेंट में अगर देरी होती है तो ऑर्गेनाइजेशन को इसके ऊपर ब्याज भी देना होगा साथ ही ऑथेंटिकेशन और e-kyc सर्विसेज को भी बंद कर दिया जाएगा ।

रखा गया है ध्यान प्राइवेसी और सिक्योरिटी का ।

आधार एक्ट में संशोधन करने के लिए केंद्र सरकार ने 28 फरवरी को एक ऑर्डिनेंस जारी किया था । ऑर्डिनेंस ने यह साफ कर दिया गया था कि प्राइवेट एजेंसी , UIDAI के द्वारा तय की गई प्राइवेसी सिक्योरिटी स्टैंडर्ड को पूरा करने के बाद ही ऑथेंटिकेशन कर सकेगी । इस नोटिफिकेशन पर यूआइडीएआइ के सीईओ अजय भूषण पांडे के हस्ताक्षर भी पाए गए हैं । उन्होंने बताया कि चार्जेज का भुकतान न करने वाली एजेंसियों से आधार ऑथेंटिकेशन की सर्विसेज ले ली जाएगी और उन एजेंसी को अपने फैसले के बारे में तत्काल प्रभाव से यूआइडीएआइ को सूचना देनी होगी साथ ही ऑथेंटिकेशन की सुविधा के लिए दिए गए एक्सेस को भी सरेंडर करना होगा ।

Rajasthan Berojgari Bhatta Online Apply 2019 , बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों ने किया दावा पैसे जा रहे हैं वापस ,PM KISAN के CEO ने दिया जवाब !
10 लाख किसानों को ऋण किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार की नई योजना ।
आयुष्मान भारत बनने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी फ्री हेल्थ स्कीम: जेटली का बयान जारी
आधार में बदलाव सिर्फ एक बार, जाने क्या है नियम और शर्तें । Aadhaar Update

 

3 thoughts on “आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, देने होंगे ₹20 के शुल्क, लेट पेमेंट पर देना होगा ब्याज भी ।”

Leave a Comment