आधार कार्ड कि इस गलती को ठीक कराने के लिए अब जाना होगा UIDAI के ऑफिस ।

आधार कार्ड की कुछ गलतियों को सुधारने के लिए आपको यूआइडीएआइ के ऑफिस ही जाना होगा जाने पूरी बातें ।

आधार कार्ड की अनिवार्यता

आधार कार्ड की महत्ता और इसकी अनिवार्यता को लेकर कुछ बोला नहीं जा सकता है, भारत में रहने वाले नागरिकों के पास आधार कार्ड का होना काफी जरूरी है । भारत में कोई सरकारी कार्य करवाना हो या फिर किसी सरकारी सेवा का लाभ उठाना हो आधार कार्ड के बिना कुछ भी संभव नहीं है ।

जितने आधार कार्ड धारक हैं आधार कार्ड में गलतियां भी हैं आधार कार्ड में गलती की शिकायत काफी ज्यादा है । इसका उदाहरण आधार कार्ड सेंटर के बाहर लोगों की भीड़ देखने से समझ में आ जाएगी , आधार कार्ड में बहुत सारी गलतियां होती है जिसके सुधार करे जाते हैं, कुछ कार्य आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं लेकिन कुछ सुधार को करने के लिए आपको यूआइडीएआइ के ऑफिस ही जाना होगा ।





अगर आप के आधार कार्ड में आप की जन्म की तारीख या फिर साल में गरबारी है तो इसके लिए आप पहली बार आधार सेंटर पर जाकर या ऑनलाइन बदलाव के लिए आवेदन कर सकते हैं । लेकिन दूसरी बार आधार कार्ड में कोई बदलाव करवाना आसान बात नहीं होगा , इसके लिए आपको रीजनल यूआइडीएआइ ऑफिस जाना होगा । आधार कार्ड में बदलाव करवाने के लिए आप को उसके साथ कुछ सरकारी दस्तावेज भी लेकर जाने होंगे । जैसे पहचान पत्र , मार्कशीट , मैट्रिक या इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट , या ऐसे दस्तावेज जिसमें आपकी सही जन्म की तारीख मौजूद हो ।

यह भी पढे , नया सरकारी फैसला, आधार कार्ड में नाम , पता बदलवाने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे । नया साल का नया झटका ।

नया साल 2019 की शुरुआत होते ही सरकार ने आम लोगों को बहुत बड़ा झटका दे दिया है

सरकार ने पिछले साल आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म करते हुए स्कूल एडमिशन,सिम कार्ड लिंक जैसी सेवाओं के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दी । वहीं इस साल सरकार ने आधार में किसी भी प्रकार के सुधार या बदलाव के लिए खर्च को भी बढ़ा दिया है ।




अब किसी भी प्रकार के अपडेशन या बदलाव के लिए आपको अधिक खर्च चुकाने पड़ेंगे

आधार अपडेशन के खर्च में हो गई वृद्धि ।

नए नियम के अनुसार आधार कार्ड में अगर आप अपना नाम, नंबर, पता, जन्म की तारीख, किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव कुछ अपडेट करवाना चाहते हो तो अब आपको अधिक चार्ज देने पड़ेंगे ।

यह भी पढे , CSC से आर्थिक जनगणना 2019 ,Enumrator Or Supervisor में क्या है अंतर ? किसमें करना है रजिस्ट्रेशन ।

UIDAI का नया नियम 2019

UIDAI का नया नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो गया है, इसके बाद अगर आप आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव या कुछ अपडेट करवाते हो तो आपको अब ₹100 तक देने पर सकते हैं ।

किस कार्य के लिए कितना चुकाना पड़ सकता है ।

नए नियम के हिसाब से अगर आप आधार कार्ड में बायोमैट्रिक अपडेट करवाते हैं तो आपको ₹100 तक चुकाना पर सकता है , यदि आप नाम ,मोबाइल नंबर आदि जैसी जानकारी को बदलते हो तो आपको ₹50 देने पड़ेंगे । इससे पहले इन सभी कार्य के लिए मात्र ₹30 देने पड़ते थे । इसके अलावा अगर आप आधार कार्ड A4 साइज पर कलर प्रिंट करवा कर लेते हो तो ₹30 उसके भी देने होते हैं ।
“UIDAI ने यह भी बताया कि इससे ज्यादा चार्ज लेना गैरकानूनी होगा ।”

Leave a Comment