आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करें बिना एड्रेस प्रूफ के । UIDAI का नया ऑप्शन । ऐसे करें अपडेट ऑनलाइन ।

इस पोस्ट में क्या है ?

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट को लेकर UIDAI ने नया ऑप्शन जारी कर दिया है, ऐसे में उन लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा जो किराए के मकान में रहते हैं ।

आधार कार्ड एड्रेस अपडेट

 

यह थी समस्या पता को लेकर

अगर आप भी शहर या अपना मकान समय-समय पर बदलते रहते हैं तो ऐसे में कठिन हो जाता है पते का प्रमाण दिखाना । जिस कारण से ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को एड्रेस प्रूफ को लेकर समस्याएं आती रहती है । इसको देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड एड्रेस अपडेट की प्रक्रिया को बदल दिया है । इस नई प्रक्रिया के जरिए आधार कार्ड धारक नए पते के वैद्य प्रमाण पत्र के बजाए आधार सत्यापन पत्र के जरिए अपना पता बदल सकते हैं ।

यह पूरी प्रक्रिया आधार में पता बदलने की

UIDAI की इस नई सुविधा के अनुसार जो कोई आधार कार्ड धारक ,आधार कार्ड में अपने पते को बदलना चाहता है तो इसके लिए उसे परमिशन अपने मकान मालिक से या वहां पहले से रह रहे व्यक्ति से लेना होगा । नए पते को सत्यापित करने वाला व्यक्ति ( उस पते पर रह रहे मकान मालिक ,दोस्त, रिश्तेदार या घर का कोई सदस्य हो सकता है ) । सहमति मिल जाती है तो UIDAI पोर्टल के माध्यम से आधार सत्यापन पत्र को मंगवाया जा सकता है ।

सत्यापन पत्र कैसे मंगवाया जा सकता है !

इसके लिए आधार कार्ड धारक को यूआइडीएआइ ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर दिए गए ऑप्शन में ऑनलाइन आधार अपडेट के जरिए सत्यापन कोड को (जो पता अपडेट करवाना चाहता है वहां ) मंगवाना होगा । UIDAI की तरफ से उस पते पर एक गुप्त कोड भेजा जाएगा जब आधार कार्ड धारक इस गुप्त कोड को साइट के माध्यम से सबमिट करेगा तो उसका नया पता आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगा ।

आधार कार्ड में कैसे होगा अपडेशन ।

अगर आप आधार कार्ड में कुछ भी बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट एजेंसी जानी होगी अगर आप खुद से आधार कार्ड में सुधार करना चाहते हैं तो आप केवल अपना एड्रेस की ऑनलाइन अपडेट कर पाएंगे । नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बदलने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट एजेंसी/ आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा ।

आधार में पता बदलने के लिए Address Validation Letter कैसे मंगवाए ।

अगर आप बिना एड्रेस प्रूफ के अपने आधार कार्ड में नए पते को अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास Address Validation Letter होना जरूरी है ।

How to Request for Address Validation Letter / Address Validation Letter कैसे मंगबाये ।

1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

2. ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको My aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

3. इसके बाद आपको Update Your address Online पर क्लिक करना होगा , इसके नीचे आपको Request for Address Validation Letter वाले ऑप्शन पर क्लीक होगा ।

4. आपके सामने आधार Aadhaar self Service Update Portal खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपना आधार संख्या दर्ज कर सिक्योरिटी कोड डाल Send Otp के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

5. जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है उस पर एक Otp आएगा जैसे आपको इंटर कर लॉगइन करना होगा ।

6. फिर आपको Address verefier aadhaar number दर्ज करना । फिर जो आपका verefier है उसके एड्रेस पर UIDAI की तरफ से लेटर भेजा जाएगा जिसमें गुप्त कोड होगी । और इसी गुप्त कोड को दर्ज कर आप अपना एड्रेस ऑनलाइन अपडेट कर पाएंगे ।

नोट :- बाकी अगर आपको आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई सुधार या फिर बदलाव करवाना है तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार अपडेशन सेंटर जाना होगा ।

Locate Aadhar updation centre, अपने नजदीकी आधार अपडेशन सेंटर के बारे में जानकारी यहां से ले सकते हैं ।

PM श्रम योगी मन धन योजना का लाभ लेने के लिए यहां से करना होगा आवेदन, यह है पूरी प्रक्रिया ।
Voter ID Card Online : ऐसे बनेगा वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन , जाने यह आसान तरीका ।
आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों की नई सूची जारी, अब इनको भी मिलेगा योजना का लाभ , ऐसे चेक करे नया लिस्ट ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, चुनाव आयोग की शर्त लागू, अब सिर्फ इन्हीं किसानों को मिलेगा ₹2000 की दूसरी किस्त ।
आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, देने होंगे ₹20 के शुल्क, लेट पेमेंट पर देना होगा ब्याज भी ।

 

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment