आधार कार्ड आपका , कहीं और कोई तो नहीं कर रहा है इसका इस्तेमाल ऐसे देखें आपका आधार कब और कहां उपयोग किया गया ।

इस पोस्ट में क्या है ?

भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड की महत्ता केवल उनको ही पता है , आधार कार्ड पहचान का एक ऐसा साधन बन चुका है , जो काफी सरल और कारगर भी है, इसके आने से व्यक्ति का काम आसान हो गया है अपनी पहचान बताने के लिए बड़े-बड़े फॉर्म नहीं भरने होते हैं ।

ऐसे आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां और कैसे हुआ इसकी जानकारी लेना भी जरूरी है कही आपका आधार कार्ड कोई ओर कहीं और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा है । यह एक चिंता का विषय है ।

आधार कार्ड की महत्ता ।

देश में आधार कार्ड की बहुत ही महत्व है यह एक पहचान का अहम साधन बन चुका है , आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा जारी किया जाता है । आधार कार्ड की मदद से अब बहुत सारे ऐसे काम है जो आसान बन गए हैं पहचान को दिखाने के लिए लोगों को कोई बहुत बड़ा फॉर्म नहीं भरना होता है बल्कि उनका आधार कार्ड ही उसका काम कर देता है । पहचान पत्र होने के साथ ही आप की बहुत सारी निजी जानकारी को भी आधार कार्ड अपने अंदर समेटे रखता है , इसमें आप की बहुत सारी निजी जानकारी होती है ऐसे में यह सुनिश्चित करना सही होगा के आप का आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल हुआ । इससे आपको इस बात का अनुमान लग पाएगा कहीं कोई और व्यक्ति तो इसका इस्तेमाल बिना आपकी मर्जी के नहीं कर रहा है ।

कैसे जान सकते हैं आधार कार्ड का इस्तेमाल कब और कैसे हुआ है ।

आधार कार्ड धारकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण इसकी सुविधा मुहैया कराती है कि वह अपने आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री को देख सकें आधार कार्ड कब और किस तरीके से इस्तेमाल किया गया है ।

क्या है तरीका आधार इस्तेमाल हिस्ट्री को देखने का ।

सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा , यहां आपको My Aadhaar का एक ऑप्शन दिखेगा इस पर आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने आधार सर्विसेज की एक सेक्शन खुलकर आएगी इसके अंदर आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री का एक लिंक दिखेगा इस पर क्लिक करने के बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर कैप्चा की जानकारी भर सबमिट करोगे । इसके बाद आप के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा , OTP दर्ज करने के बाद आपके सामने दो विकल्प आएगा ।

जिस में से पहला ” ऑथेंटिकेशन टाइप” बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक की जानकारी मिल सकेगी । वहीं इसके अंदर दूसरा विकल्प आपको ” डाटा रेंज” का देखने को मिलेगा , इस विकल्प के अंदर एक निश्चित समय में हुए अपने आधार कार्ड की ऑथेंटिकएशन की जानकारी देख पाओगे , यानी आप जिस डेट रेंज की जानकारी देखना चाहते हैं उसे देख पाएंगे , ध्यान देने वाली बात यह है कि आप 6 महीने के भीतर की ही आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को देख सकते हैं । अपने हिसाब से विकल्प को चुन आपको सबमिट करना होगा , अब आपके सामने सारा हिस्ट्री आ चुका है आधार कार्ड कब कहां किस तरीके से इस्तेमाल किया गया है , आप चाहे तो इस जानकारी को डाउनलोड भी कर सकते हैं । हालांकि इस को ओपन करने के लिए आपको अपना नाम का 4 अंक और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी ।

आधार कार्ड के रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी होती है तो इसकी शिकायत कैसे करें ।

अभी आपने चेक किया अपने आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री इसको देखने के बाद अगर आपको लगता है कि इसमें कोई ऐसी ऑथेंटिकेशन की गई है जो आपके द्वारा नहीं है तो आप इसकी शिकायत यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कर सकते हैं । शिकायत करने के लिए आप ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं email :- [email protected] साथ ही आप शिकायत यूआइडीएआइ के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर भी कर सकते हैं ।

नोट :- अगर कुछ ऐसे ऑथेंटिकेशन है जो आपके द्वारा नहीं किए गए हैं तो आप इसकी शिकायत जरूर करें नहीं तो भविष्य में आपके साथ बहुत बड़ी समस्या हो सकती है ।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, अब इन लोगों को नहीं दिया जाएगा गैस सिलेंडर, जाने नए नियम व शर्तें ।
आधार कार्ड धारको के खाते से उड़ाए जा रहे हैं पैसे ! ऐसे रहें सावधान , कहीं आपका भी खाता ना हो जाए खाली ।
UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम 2019
आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करें बिना एड्रेस प्रूफ के । UIDAI का नया ऑप्शन । ऐसे करें अपडेट ऑनलाइन ।
आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी, देने होंगे ₹20 के शुल्क, लेट पेमेंट पर देना होगा ब्याज भी ।

 

1 thought on “आधार कार्ड आपका , कहीं और कोई तो नहीं कर रहा है इसका इस्तेमाल ऐसे देखें आपका आधार कब और कहां उपयोग किया गया ।”

Leave a Comment